E-Consciousness System लागू करने में हिमाचल विधानसभा देश में नंबर वन

Edited By Vijay, Updated: 23 Jun, 2018 08:18 PM

himachal assembly number one in implementing e consciousness

E-Consciousness Management System को प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में लागू करने के लिए प्रदेश विधानसभा द्वारा शनिवार को नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के विभागीय अधिकारियों के लिए एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें नूरपुर के विधायक राकेश...

नूरपुर: E-Consciousness Management System को प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में लागू करने के लिए प्रदेश विधानसभा द्वारा शनिवार को नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के विभागीय अधिकारियों के लिए एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ई-विधान प्रणाली को मजबूती से लागू कर हिमाचल प्रदेश विधानसभा ने जहां देश में पहला स्थान प्राप्त किया था, अब E-Consciousness Management System को लागू कर देश में फिर से नाम कमाया है।


मोबाइल एप के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे जानकारी
उन्होंने बताया कि ई-विधान प्रणाली के लागू होने से हिमाचल विधानसभा पूरी तरह से पेपरलैस हो गई है, जिससे न केवल कागज के बोझ से निजात मिल रही है बल्कि सूचना प्रौद्योगकी का भी पूरा इस्तेमाल हो रहा है। उन्होंने बताया कि E-Consciousness System के लागू होने से जहां विधायक अपने-अपने चुनाव क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों, लोगों की शिकायतों तथा समस्याओं की समस्त जानकारी एक मोबाइल एप के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे बल्कि विधानसभा क्षेत्र के बारे में पूरी जानकारी उनके पास रहेगी।


प्रथम चरण में जुड़ेंगे उपमंडल स्तर के अधिकारी
उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में इस प्रणाली के अंतर्गत उपमंडल स्तर के अधिकारियों को जोड़ा जाएगा, जिससे विधानसभा क्षेत्र के लोगों की समस्याओं, शिकायतों तथा विकास कार्यों की जानकारी विधायक से लेकर सरकार के ध्यान में होगी। इस प्रणाली के लागू होने से विकास कार्यों के कार्यन्वयन में तेजी आने के साथ पारदर्शिता भी बनी रहेगी तथा लोगों की समस्याओं व शिकायतों का त्वरित समाधान सुनिश्चित हो सकेगा। पठानिया ने ने बताया कि नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों में कोई कमी नहीं रखी जाएगी तथा इस विधानसभा क्षेत्र को विकास का एक मॉडल बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए समुचित धन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी ताकि धन की कमी के कारण विकास कार्य प्रभावित न हो।


सेवा और समर्पण की भावना से कार्य करने का आह्ववान
उन्होंने अधिकारियों से क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों में तेजी लाने तथा उनके विभाग से संबंधित लोगों की समस्याओं व शिकायतों को प्राथमिकता देकर उनके निपटारे का भी आग्रह किया। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से टीम के रूप में आपसी तालमेल से सेवा और समर्पण की भावना से कार्य करने का भी आह्ववान किया। उन्होंने नूरपुर के विकास के लिए नई योजनाएं व सुझाव उनके ध्यान में लाने के अधिकारियों को निर्देश दिए।


ई-विधानसभा कमेटी के अधिकारियों ने दिया प्रशिक्षण
कार्यशाला में ई-विधानसभा कमेटी के अधिकारी मधुर शर्मा पारस शर्मा और संजय शर्मा ने ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबंधन पर विभागीय अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर एलोक निर्माण विभाग अधिशासी अभियंता दिनेश कुमार धीमान व आई.पी.एच. विभाग अधिशासी अभियंता के.के. कपूर सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!