हिमाचल विधानसभा बजट सत्र आज से, इन मुद्दों पर सदन में हो सकता है हंगामा

Edited By kirti, Updated: 04 Feb, 2019 10:32 AM

himachal assembly budget session from today

विधानसभा का बजट सत्र सोमवार यानी आज से शुरू हो रहा है। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए बजट सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना है। बजट सत्र के बाद सभी राजनीतिक दल चुनावी तैयारियों में जुट जाएंगे, ऐसे में विपक्षी दल कांग्रेस प्रयासरत रहेगा कि सत्तापक्ष...

 शिमला: विधानसभा का बजट सत्र सोमवार यानी आज से शुरू हो रहा है। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए बजट सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना है। बजट सत्र के बाद सभी राजनीतिक दल चुनावी तैयारियों में जुट जाएंगे, ऐसे में विपक्षी दल कांग्रेस प्रयासरत रहेगा कि सत्तापक्ष को सदन में घेरा जाए। बजट सत्र सहित सड़क, बिजली ऊर्जा नीति और सीमेंट की कीमतों को लेकर विपक्ष प्रदेश सरकार को घेरेगी। इसके लिए नियम 101 और 130 के तहत छह नोटिस विधानसभा को मिले हैं, जिसे सरकार को उचित कार्रवाई के लिए प्रेषित कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार बजट सत्र के दौरान 651 सवालों का जवाब सरकार देगी। इसके साथ-साथ सरकार अहम विधेयक भी लाएगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अपने कार्यकाल का दूसरा बजट 9 फरवरी को पेश करेंगे, जिस पर कर्मचारियों से लेकर आम जनता की निगाहें टिकी हुई हैं।
PunjabKesari

राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू होगा बजट सत्र

राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू होगा बजट सत्र बजट सत्र दोपहर बाद 2 बजे राज्यपाल आचार्य देवव्रत के अभिभाषण के साथ शुरू होगा। सत्र में कुल 13 बैठकें होंगी। बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल के अभिभाषण के बाद शोकोद्गार होगा तथा उसके बाद अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। पुलिस विभाग ने भी कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपनी रणनीति तैयार कर ली है। बताया जा रहा है कि सत्र चार फरवरी से शुरू होकर 18 फरवरी तक चलेगा। विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने बताया कि सोमवार से शुरू होने वाले बजट सत्र को शांतिपूर्वक चलाने के लिए सर्वदलीय बैठक सोमवार को सुबह 11 बजे बुलाई गई है।
PunjabKesari
 
राज्यपाल के अभिभाषण पर 5 से 7 फरवरी को सत्ता पक्ष और विपक्ष की तरफ से चर्चा की जाएगी, जबकि आठ फरवरी को प्राइवेट मेंबर डे निर्धारित किया गया है। वहीं, 9 फरवरी को प्रदेश के मुख्यमंत्री जो कि वित्त मंत्री भी हैं, हिमाचल प्रदेश का बजट पेश करेंगे। बता दें कि हिमाचल में तेजी से फैल रहे स्वाइन फ्लू पर सत्ता पक्ष को विपक्ष ने घेरने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। बता दें कि प्रदेशभर में स्वाइन फ्लू से अब तक 14 लोगों की जान जा चुकी है।वहीं, मरीजों का आंकड़ा 115 तक पहुंच गया है।

 PunjabKesariनेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और अधिकारी बंगलूरु और हैदराबाद की सैर कर रहे हैं। वहीं, हिमाचल में लोग स्वाइन फ्लू से दम तोड़ रहे हैं। अस्पतालों में दवाइयां नहीं हैं। लोगों को समय पर स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अनेकों घोषणाएं कीं लेकिन सिरे नहीं चढ़ीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी धर्मशाला आकर हिमाचल को कुछ नहीं दे पाए। उन्होंने हिमाचल में जनमंच कार्यक्रम में मंत्री और अफसरों की बीच तकरार पैदा हो रही है। चप्पल वाले व्यक्ति को भी हवाई यात्रा का सपना दिखाया गया, लेकिन यह आदमी दूर से ही हेलीकाप्टर देखने को मजबूर हैं। बेरोजगारों को नौकरी नहीं मिल रही है। मुख्यमंत्री की स्वावलंबन योजना, मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना फाइलों में ही सिमट गई है। उन्होंने कहा कि विधानसभा बजट सेशन में सरकार से इसका जवाब मांगा जाएगा।
PunjabKesari

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!