राष्ट्रीय प्रैस दिवस पर बोले CM जयराम, मीडिया में आम जनमानस के मुद्दों को करें उजागर

Edited By Vijay, Updated: 16 Nov, 2018 09:55 PM

highlight issues of general public in the media

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बदलते परिदृश्य में सोशल मीडिया को दायित्व के साथ काम करने का आग्रह किया है। उन्होंने पत्रकारों से विकासात्मक पत्रकारिता पर अधिक महत्व देने को भी कहा ताकि सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों का लाभ आम आदमी को मिल सके।

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बदलते परिदृश्य में सोशल मीडिया को दायित्व के साथ काम करने का आग्रह किया है। उन्होंने पत्रकारों से विकासात्मक पत्रकारिता पर अधिक महत्व देने को भी कहा ताकि सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों का लाभ आम आदमी को मिल सके। मुख्यमंत्री यहां हिमाचल प्रदेश सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की तरफ से राष्ट्रीय प्रैस दिवस के अवसर पर डिजिटल युग में पत्रकारिता आचार नीति एवं चुनौतियां विषय पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह के अवसर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने मीडिया से आम जनमानस से जुड़े मुद्दों को भी उजागर करने को कहा ताकि सरकार के स्तर पर उचित कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि देश के अन्य राज्यों की अपेक्षा हिमाचल प्रदेश में सिद्धांत परक पत्रकारिता होती है। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है, जहां चुनौतियां न हों और पत्रकारिता भी इसका अपवाद नहीं है।

मीडिया का पेशेवर के रूप में काम करना बहुत बड़ी चुनौती
उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान मीडिया का पेशेवर के रूप में काम करना बहुत बड़ी चुनौती बन चुका है। अत्यधिक कार्य बोझ, समय की विवशता, कड़ी प्रतिस्पर्धा, पेड न्यूज की संस्कृति तथा मीडिया घरानों द्वारा अपने अस्तित्व के लिए कई तरह की स्थिति से जूझना पड़ रहा है, जिससे काम का अधिक दबाव आया है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सरला पब्लिकेशन की तरफ से प्रकाशित तथा राजकीय महाविद्यालय अर्की से सेवानिवृत्त प्राचार्य डा. ऊषा बन्दे द्वारा संपादित पत्रिका ‘पेनमेनशिप पर्सनिफाइड’ का भी विमोचन किया।

शक्तिशाली मीडिया के रूप में उभर कर सामने आया डिजिटल मीडिया
वरिष्ठ पत्रकार अश्विनी शर्मा ने कहा कि डिजिटल मीडिया एक शक्तिशाली मीडिया के रूप में उभर कर सामने आया है।  हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय पत्रकारिता विभाग के सह-आचार्य डा. विकास डोगरा ने पत्रकारिता के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक अनुपम कश्यप ने मुख्यमंत्री सहित अन्य अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान हिमफैड के अध्यक्ष गणेश दत्त, राज्यपाल के सलाहकार डा. शशिकांत शर्मा सहित कई पत्रकार उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!