यहां भू-स्खलन से 2 मकानों पर मंडराने लगा खतरा, लोग डर के साए में जीने को मजबूर

Edited By kirti, Updated: 10 Sep, 2018 11:10 AM

here is the danger of collapsing in 2 houses with landslide

बरठीं जन स्वास्थ्य एवं सिंचाई विभाग की कथित लापरवाही से हुए भू-स्खलन के चलते दो परिवारों के मकानों के गिरने का खतरा मंडराने लगा है जिसके चलते परिवार के लोग डर के साए में जीने को मजबूर हैं। पिछले कई दिनों से हो रही बारिश और भू-स्खलन से ग्राम पंचायत...

बरठीं : बरठीं जन स्वास्थ्य एवं सिंचाई विभाग की कथित लापरवाही से हुए भू-स्खलन के चलते दो परिवारों के मकानों के गिरने का खतरा मंडराने लगा है जिसके चलते परिवार के लोग डर के साए में जीने को मजबूर हैं। पिछले कई दिनों से हो रही बारिश और भू-स्खलन से ग्राम पंचायत समोह के गांव निहाण के निवासी रोशन लाल व चमन लाल के मकानों को गिरने का खतरा उत्पन्न हो गया है। मकानों की सुरक्षा के लिए लगाई गई सुरक्षा दीवार भी ध्वस्त होने की कगार पर है।

प्रभावित परिवारों ने स्थानीय विधायक जीतराम कटवाल के संज्ञान में मामला लाने पर मौके पर तहसीलदार झंडूता, कानूनगो, पटवारी व ग्राम पंचायत समोह के प्रधान को भेजा गया तथा उन्होंने पाया की सिंचाई विभाग द्वारा इन मकानों के ऊपर से सिंचाई लाइन बिछाने का काम कुछ महीने पहले किया गया था और इसके लिए की गई खुदाई को ठीक से न करने व भरने के कारण ही यह हादसा हुआ है।

जहां-जहां पर पर पाइप दबाई गई थी वहीं से ही बरसात के पानी का रिसाव के कारण लगभग 30 मीटर क्षेत्र की जमीन में दरारें आ गई हैं, जिससे पूरी जमीन को खतरा पैदा हो गया है। मकानों की सुरक्षा के लिए लगाई गई आर.सी.सी. की दीवार कभी भी मकानों पर गिर सकती है जिस कारण जानमाल का खतरा बना हुआ है। विधायक जीत राम कटवाल ने प्रभावित परिवारों को इस पर ठोस कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

इस बारे में आई.पी.एच. विभाग के अधिशासी अभियंता घुमारवीं सतीश कुमार ने कहा कि उन्हें आज सुबह ही इस बारे में सूचना मिली थी जिस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए उन्होंने संबंधित क्षेत्र के जे.ई. को आदेश दिए हैं कि वह मौके पर जाकर वास्तविक हालात का जायजा लें तथा उसके आधार पर पीड़ित परिवारों को राहत प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि पाइपें दबाए जाने की वजह से बरसात के मौसम में मिट्टी बैठ गई हो जिस वजह से यह समस्या पैदा हुई हो। 
 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!