यहां 'टोपी' तय करती है आपकी तकदीर, जानिए पवित्र झील के बीच बसे इस मंदिर की खासियत (PICS)

Edited By Ekta, Updated: 21 Aug, 2019 09:48 AM

here hat decides your destiny

यूला कंडा में एक ऐसी प्राकृतिक झील है, जिसके बीचोंबीच भगवान श्रीकृष्ण का अद्भुत अति सुंदर मंदिर स्थित है। 12,778 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस पवित्र स्थान तक पहुंचने के लिए राष्ट्रीय उच्च मार्ग-5 पर टापरी या चोलिंग से यूला खास होते हुए 20 किलोमीटर का...

किन्नौर: यूला कंडा में एक ऐसी प्राकृतिक झील है, जिसके बीचोंबीच भगवान श्रीकृष्ण का अद्भुत अति सुंदर मंदिर स्थित है। 12,778 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस पवित्र स्थान तक पहुंचने के लिए राष्ट्रीय उच्च मार्ग-5 पर टापरी या चोलिंग से यूला खास होते हुए 20 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। यूला तक 8 किलोमीटर वाहन से सफर करने के बाद 12 किलोमीटर पैदल रास्ता तय करने के बाद इस पवित्र स्थल पर पहुंचा जा सकता है।
PunjabKesari

पवित्र झील के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण पांडवों ने वनवास काल के समय किया था। झील के बीच स्थित श्रीकृष्ण मंदिर की खासियत यह है कि इसके हर धर्म के लोग दर्शन कर सकते हैं। जन्माष्टमी उत्सव का इतिहास बुशहर रियासत से भी जुड़ा है। मान्यता है कि तत्कालीन बुशहर रियासत के राजा केहरी सिंह के समय इस उत्सव को मनाने की परंपरा शुरू हुई थी। 
PunjabKesari

24 को होगा यहां जन्माष्टमी पर्व

जन्माष्टमी के दिन ब्रह्म मुहूर्त के समय सुबह सारे गांववासी व दूरदराज से पहुंचे श्रद्धालु एक-दूसरे को ब्रह्मकमल सहित 18 रंगों के फूल बांटते हैं, साथ ही यहां मेला भी लगता है। राज्य स्तरीय इस उत्सव के लिए समस्त रस्म-रिवाजों व पूजा-पाठ की समाप्ति के पश्चात सभी श्रद्धालु प्रेमपूर्वक भजन-कीर्तन करते हुए वापस यूला ग्राम की तरफ लौट आते हैं। रंजीत नेगी बताते हैं कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 24 अगस्त को यूला कंडा में मनाए जाने वाले जन्माष्टमी पर्व की तैयारी पूरी कर ली गई है।
PunjabKesari

यहां होता है रहने का प्रबंध

मंदिर के लगभग 2 किलोमीटर नीचे सराय है, जहां रात्रि के समय तीर्थ यात्री, श्रद्धालु व पर्यटक विश्राम करते हैं। यहां मंदिर कमेटी की तरफ से भंडारे का आयोजन भी किया जाता है। बहुउद्देश्यीय सामाजिक कल्याण संघ बायूल यूला की तरफ से यहां टैंटिंग, होम स्टे व स्वास्थ्य सेवा इत्यादि मुहैया करवाई जाती है। यूला खास ग्राम वासियों ने एक बहुउद्देश्यीय सामाजिक कल्याण संघ नाम की संस्था बनाई है, जिसका मुख्य उद्देश्य यूला गांव से लेकर समस्त युवा कंडा को साफ-सुथरा बनाए रखना एवं प्राकृतिक संसाधनों को बचाए रखना है।
PunjabKesari

टोपी तैरती रही तो समझो मनोकामना पूर्ण

मंदिर के ऊपर की तरफ  एक पवित्र जलधारा बहती है, जहां टोपियां तय करती हैं आपकी तकदीर। ऐसी मान्यता है कि किन्नौरी टोपी को उलटी करके उस जलधारा में बहने के लिए छोड़ दिया जाता है। अगर टोपी बिना डूबे तैरती हुई दूसरे छोर तक पहुंच जाती है तो समझो आपकी मनोकामना पूरी होगी और भाग्य आपका साथ देगा और अगर टोपी डूब गई तो मान्यता है कि आने वाला साल आपके लिए अच्छा नहीं है।
PunjabKesari

इस घास पर चलने से होते हैं कई रोग दूर

पवित्र मंदिर से उत्तर-पूर्व की तरफ रोरा खास का एक विशाल मैदान है। मान्यता है कि इस मैदान में नंगे पांव चलने पर कहीं गर्मी तो कही ठंडक महसूस होती है, जो शरीर से कई प्रकार के रोगों को मिटाने का काम करता है। बताया जाता है कि पांडवों के वनवास काल के दौरान पांडवों ने यहां धान की खेती की थी, जिसके अवशेष आज भी यहां नजर आते हैं।
PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!