यहां आधार कार्ड बनाने-अपडेट करने में आ रही दिक्कतें, लग रहा 3 से 4 दिन का समय

Edited By kirti, Updated: 13 Sep, 2018 11:13 AM

here are the problems in making aadhar cards

उपमंडल बंजार में आधार कार्ड को लेकर लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि आधार कार्ड अपडेट और नया आधार कार्ड बनाने के लिए उपमंडल बंजार के स्टेट बैंक ऑफ  इंडिया में इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस में भी एक आधार केन्द्र है लेकिन पोस्ट...

बंजार : उपमंडल बंजार में आधार कार्ड को लेकर लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि आधार कार्ड अपडेट और नया आधार कार्ड बनाने के लिए उपमंडल बंजार के स्टेट बैंक ऑफ  इंडिया में इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस में भी एक आधार केन्द्र है लेकिन पोस्ट ऑफिस में स्टाफ  की कमी के कारण आधार केंद्र पर कार्य नहीं किया जा रहा है।

वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में निश्चित संख्या में आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं लेकिन बंजार उपमंडल में आधार कार्ड बनवाने वालों की संख्या रोजाना लगभग 7 से 70 के बीच में होती है, जिसमें दूरदराज के क्षेत्रों से परिवार व बच्चों सहित निजी वाहनों में लोग बंजार पहुंचते हैं लेकिन उन्हें यहां पहुंचने पर पता चलता है कि आधार कार्ड के जो निश्चित संख्या के फार्म हैं वह पूरे हो चुके हैं। अब उनके आधार कार्ड नहीं बनेंगे, जिसके चलते उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

हालांकि इससे पहले बंजार बाजार में सी.एस.सी. का एक अन्य आधार केंद्र भी चल रहा था जिस कारण लोगों को कोई परेशानी नहीं आती थी लेकिन यू.आई.डी.ए.आई. के नए नियमों के तहत सभी आधार केंद्रों को अब सरकारी भवनों बैंक, पोस्ट ऑफिस या अस्पताल के अंदर या अन्य किसी अन्य सरकारी भवन में ही चलाया जाना निश्चित हुआ है जिसके बाद बंजार में चल रहे अन्य 3 आधार केंद्र जोकि सी.एस.सी. के चल रहे थे बंद हो गए हैं लेकिन इसके बाद यू.आई.डी.ए.आई. द्वारा बंजार की एक बड़ी आबादी को देखते हुए कुछ संख्या में आधार केंद्र स्थापित नहीं किए हैं, जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बंजार उपमंडल में लोग मंडी जिला के गाड़ागुशैनी के तहत पडऩे वाली ग्राम पंचायत घाट के गांव जंहा में बच्चों के आधारकार्ड अपडेट करने के लिए 4 दिनों से आ रहे हैं लेकिन उनका काम नहीं हो रहा।

प्रक्रिया में किया जाए सुधार 
घाट पंचायत के निवासी गुमत राम, परम देव, लुदर मणी, जीत राम व अन्य लोगों प्रीतम सिंह, हेम राज नारायण सिंह आदि का कहना भी यही है कि आधार कार्ड बनाने की सुविधा को सुधारा जाए या आधार कार्ड अपडेट करने के लिए ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाए जिससे गांवों में रह रही गरीब जनता को इसका फायदा मिल सके। लोगों ने प्रशासन व सरकार से गुजारिश की है कि आधार कार्ड बनाने की इस प्रक्रिया को सुधारा जाए

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!