यहां आफत में फंसे 300 लोग पलायन को मजबूर

Edited By Vijay, Updated: 25 Jan, 2019 11:13 PM

here 300 people stranded in frustration forced to flee

रोहतांग दर्रा से सटे कोकसर पंचायत के 3 गांवों डिम्फू, रमथांग व कोकसर में 2 दिनों से सन्नाटा पसरा हुआ है। इन गांवों के 47 घरों के लगभग 300 लोग बुनियादी सुविधाओं के अभाव में सरकार की उदासीनता और बेरूखी से नाराज होकर मवेशियों को अन्य गांव में...

केलांग/रिकांगपिओ: रोहतांग दर्रा से सटे कोकसर पंचायत के 3 गांवों डिम्फू, रमथांग व कोकसर में 2 दिनों से सन्नाटा पसरा हुआ है। इन गांवों के 47 घरों के लगभग 300 लोग बुनियादी सुविधाओं के अभाव में सरकार की उदासीनता और बेरूखी से नाराज होकर मवेशियों को अन्य गांव में रिश्तेदारों के पास छोड़, घरों में ताला जड़कर कुल्लू-मनाली में पलायन करने को मजबूर हुए हैं। चारों तरफ बर्फ के पहाड़, लगातार एवलांच व ग्लेशियर का खतरा, न संचार नैटवर्क, न बिजली, माइनस 25 डिग्री से नीचे का तापमान और ऊपर से न कोई डाक्टर व औषधि का इंतजाम और न ही आपातकाल में मरीजों को बाहर निकालने के लिए हैलीकॉप्टर उतरने के लिए हैलीपैड। इन सब खतरों से जूझने के बावजूद सरकार की संवेदनहीनता ने इन गांवों के ग्रामीणों को सरल व मैदानी इलाकों की तरफ  पलायन करने पर विवश कर दिया है।

सदियों से झेलते आए हैं प्राकृतिक आपदाएं

कोकसर पंचायत के पूर्व प्रधान रतन कटोच का कहना है कि सदियों से उनके बुजुर्ग प्राकृतिक आपदाओं को झेलते आए हैं। उन्होंने कहा कि डिम्फू  में आयुर्वैदिक अस्पताल तो है लेकिन वहां कोई डॉक्टर या अन्य स्टाफ  नहीं है। बिजली विभाग का लाइनमैन सर्दियों में सिस्सू शिफ्ट हो जाता है। प्राइमरी स्कूल है लेकिन विद्यार्थी व अध्यापक को टेलिंग स्कूल में समायोजित कर दिया जाता है। ऐसी विपरीत व विकट परिस्थितियों में मूलभूत सुविधाओं के घोर अभाव में कोई यहां ठहरने की हिमाकत कैसे करे।   

किन्नौर में ब्लैकआऊट

किन्नौर जिला में सोमवार रात से लगातार बर्फबारी हो रही है, ऐसे में कई स्थानों पर बिजली की तारों के क्षतिग्रस्त होने से किन्नौर के अधिकांश क्षेत्र में बिजली सप्लाई ठप्प पड़ गई है। भारी बर्फबारी के चलते रिकांगपिओ सहित कई क्षेत्रों में पेयजल लाइनों के जमने से पेयजल नल बंद पड़ गए हैं। ग्रामीण सड़कों पर हिमाचल पथ परिवहन निगम की कोई भी बस 3 दिन से नहीं चल पाई है। वीरवार से शिमला की ओर लंबे रूट की बसों को टापरी से ही चलाया जा रहा है। बिजली विभाग के एस.डी.ओ. बीरवल नेगी ने बताया कि क्षतिग्रस्त बिजली की तारों को ठीक करने का कार्य जारी है।

जलोड़ी दर्रा पैदल पार कर रहा युवक बर्फ में फंसा, रैस्क्यू किया

उधर, कुल्लू जिला के बंजार उपमंडल में भारी बर्फबारी के बीच एक युवक जलोड़ी दर्रे को पैदल पार करने निकला और भारी बर्फबारी के बीच जलोड़ी दर्रे से आधा किलोमीटर पीछे फंस गया, जिसके बाद युवक ने अपने परिजनों से संपर्क किया और उसके परिजनों ने प्रशासन से मदद मांगी। प्रशासन के रैस्क्यू दल ने सुनील को जलोड़ी से आधा किलोमीटर पहले से रैस्क्यू कर जलोड़ी में मंदिर सराय पहुंचाया। युवक की ठंड से हालत खराब बताई जा रही है। एस.डी.एम. बंजार मनी राम भारद्वाज ने बताया कि आनी का युवक सुनील कुमार जलोड़ी दर्रा पैदल पार फंस गया, जिसे रैस्क्यू टीम ने सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया। उन्होंने कहा कि रिस्क लेकर कोई भी व्यक्ति जलोड़ी दर्रे को पार न करे जिससे कि जानमाल का नुक्सान न हो।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!