सैलानियों व वाहन चालकों के लिए ऑनलाइन परमिट बना सिरदर्द, पढ़ें क्यों?

Edited By kirti, Updated: 05 May, 2018 10:40 AM

headlines for online permits for tourists and motorists

मनाली घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए बर्फ  के दीदार करने के लिए प्रशासन ने मढ़ी तक यातायात तो बहाल कर दिया लेकिन पर्यटकों को वहां तक पहुंचने के लिए नाकों चने चबाने पड़ रहे हैं। प्रशासन ने एन.जी.टी. के आदेश के बाद मढ़ी के लिए प्रतिदिन 1200 गाड़ियों...

मनाली : मनाली घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए बर्फ  के दीदार करने के लिए प्रशासन ने मढ़ी तक यातायात तो बहाल कर दिया लेकिन पर्यटकों को वहां तक पहुंचने के लिए नाकों चने चबाने पड़ रहे हैं। प्रशासन ने एन.जी.टी. के आदेश के बाद मढ़ी के लिए प्रतिदिन 1200 गाड़ियों को जाने की अनुमति दी है जिन्हें ऑनलाइन परमिट निकालना होगा। पर्यटक वाहन चालकों को ऑनलाइन परमिट निकालना कोई जंग जीतने जैसा है। वैबसाइट खुलने का समय सुबह 10 बजे और शाम को 4 बजे रखा गया है लेकिन साइट खुलते ही चंद मिनटों के भीतर ही ऑनलाइन परमिट प्राप्त करने का खेल समाप्त हो जाता है। हैरानी की बात है कि प्रशासन द्वारा पहले दिन खोली गई साइट में 7 दिन के ऑनलाइन परमिट प्राप्त कर लिए गए। 7 दिन के परमिट मिलने से एक ही दिन में सभी परमिट बिक गए जिससे वाहन चालकों सहित सैलानियों की भी दिक्कतें बढ़ गईं।

पिछले वर्ष की भांति की जाए व्यवस्था
वाहन चालकों रॉकी व अशोक का कहना है कि एक दिन में 7 दिन के ऑनलाइन परमिट मिलने से हालात ये हो गए हैं कि जिस वाहन चालक के पास परमिट है उसके पास सवारियां नहीं हैं और जिसके पास सवारियां हैं उसके पास परमिट नहीं है। उन्होंने प्रशासन से आग्रह किया कि इस व्यवस्था में फेरबदल कर पिछले साल की भांति ही परमिट प्राप्त करने की व्यवस्था की जाए। वाहन चालकों नरेंद्र और अशोक का कहना है कि स्थानीय लोगों को कम्प्यूटर का ज्ञान न होने के कारण और इंटरनैट कनैक्टीविटी धीमी होने के कारण लोग परमिट निकालने में पूर्ण रूप से फेल हो रहे हैं। एक साथ हजारों लोगों द्वारा आवेदन होने से इंटरनैट सिस्टम का हैंग होना भी आम बात है।

बड़े शहरों के डिजिटल कैफे कारोबारियों की लगी लॉटरी 
ऑनलाइन परमिट प्रक्रिया शुरू होने से बड़े शहरों के डिजिटल कैफे कारोबारियों की लॉटरी खुल गई है। देश के बड़े शहरों में इंटरनैट व्यवस्था सुदृढ़ होने के कारण लोग वहां आसानी से परमिट निकाल लेते हैं। मनाली के सभी पर्यटन व्यवसायी वैबसाइट खुलने का इंतजार ही करते रह जाते हैं। कुछ बाहर के ट्रैवल एजैंट सिर्फ  परमिट निकालने का ही काम कर रहे हैं। वे उन परमिटों को ऊंचे दामों पर चालकों को बेच रहे हैं।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!