कोरोना से बचाव को IHBT पालमपुर के वैज्ञानिकों ने तैयार किया रसायन मुक्त Hand Sanitizer

Edited By Vijay, Updated: 18 Mar, 2020 07:43 PM

hbt palampur scientists prepare chemical free hand sanitizer

कोरोना वायरस के हमले के बीच सीएसआईआर-हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान (आईएचबीटी) पालमपुर ने हानिकारक रसायनों से मुक्त हैंड सैनेटाइजर की तकनीक विकसित कर इसे बाजार में उतारने की तैयारी कर ली है।

पालमपुर (संजीव राणा): कोरोना वायरस के हमले के बीच सीएसआईआर-हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान (आईएचबीटी) पालमपुर ने हानिकारक रसायनों से मुक्त हैंड सैनेटाइजर की तकनीक विकसित कर इसे बाजार में उतारने की तैयारी कर ली है। सीएसआईआर की प्रमाणिकता वाला यह हैंड सैनेटाइजर निश्चित तौर पर जनता के लिए लाभदायक साबित होगा। इस समय जब पूरी दुनिया हर चीज की खरीददारी में पूरी सजगता बरत रही है तो ऐसे में यह उत्पाद काफी अहम माना जा रहा है। पालमपुर स्थित हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा बनाए गए इस हैंड सैनेटाइजर में प्राकृतिक गंध, सक्रिय चाय घटक और एल्कोहल की मात्रा विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा-निर्देशों अनुसार शामिल है।
PunjabKesari, Sanitizer Image

संस्थान के निदेशक डॉ. संजय कुमार ने कहा कि ऐसा देखने में आ रहा है कि कोरोना वायरस हाथों के जारिये अधिक फैलने की संभावना रह रही है। हाथों का संक्रमण हटाने के लिए पानी और साबुन का इस्तेमाल सबसे उपयुक्त साधन है लेकिन यह हर जगह उपलब्ध नही होता है। इसके लिए कई कम्पनियों ने हैंड सैनेटाइजर बनाए हैं, उनमें पेराबेंस, ट्राइक्लोस्म, सिंथैटिक खुशबू और थेलेटेस जैसे रसायनों का प्रयोग किया जा रहा है लेकिन हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान (आईएचबीटी) पालमपुर ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्राकृतिक घटकों का प्रयोग कर सैनेटाइजर बनाया है, जिसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा।
PunjabKesari, IHBT Director Image

इस तकनीक के हस्तांतरण के लिए सीएसआईआर-आईएचबीटी पालमपुर और मै. एबी साइंटिफिक सोल्यूशन्स के बीच समझौता हुआ है। समझौते के अनुसार सीएसआईआर-आईएचबीटी मैसर्ज एबी साइंटिफिक सोल्यूशन्स को हैंड सेनेटाइजर और अन्य कीटाणुनाशक बनाने के लिए अपनी विशेषज्ञता हस्तांतरित करेगा। वहीं मै. एबी साइंटिफिक सोल्यूशन्स के मालिक अनूप सूद ने कहा कि हम बहुत जल्द सैनेटाइजर को बजार में उतारने की कोशिश कर रहे हैं।
PunjabKesari, Owner of AB Scientific Solutions Image

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!