हिमाचल में हजारों शिक्षकों की नौकरी पर लटकी तलवार, केंद्र सरकार ने दिया आखिरी मौका

Edited By Punjab Kesari, Updated: 12 Aug, 2017 01:07 PM

hanging sword on the job of thousands of teachers in himachal know how

हिमाचल प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूलों में कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षक जो एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) किए बिना पढ़ा रहे हैं, उनकी नौकरी अब खतरे में पड़ गई है।

शिमला: हिमाचल प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूलों में कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षक जो एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) किए बिना पढ़ा रहे हैं, उनकी नौकरी अब खतरे में पड़ गई है। केंद्र सरकार ने डीएलएड नहीं करने वाले अप्रशिक्षित शिक्षकों को 1 मार्च, 2019 तक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पूरी करने का आखिरी मौका दिया है। इस अवधि में शिक्षक अपनी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पूरी कर सकते हैं। इसी कड़ी में शिक्षा विभाग ने भी सभी उपनिदेशक प्रारंभिक को इस संबंध में निर्देश जारी करते हुए स्कूल प्रधानाचार्यों को केंद्र सरकार के इन आदेशों से अवगत करवाने को कहा है।


शिक्षा विभाग ने मांगी स्कूलों में कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षकों की सूची
प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने उपनिदेशकों को उनके जिला में कार्यरत ऐसे सभी शिक्षकों की सूची बनाकर शिक्षा निदेशालय भेजने को कहा है जो उक्त नियमों को पूरा नहीं करते हैं। इसमें सरकारी स्कूलों के अलावा निजी स्कूलों के शिक्षकों को भी शामिल करने को कहा गया है। इसके साथ ही जिला स्तर पर इस बारे शिक्षकों के लिए जागरूकता अभियान चलाने को भी कहा गया है। उधर, केंद्र सरकार से आदेश मिलने के बाद प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला उपनिदेशकों को पत्र जारी कर डीएलएड नहीं करने वाले शिक्षकों का ब्योरा 16 अगस्त तक तलब किया है।


एन.आई.ओ.एस. से करें डी.एल.एड. का डिप्लोमा
आर.टी.ई. एक्ट के नियमों के तहत शिक्षकों को डी.एल.एड., बी.एड. व टैट क्वालीफाई करना होगा, तभी ये शिक्षक स्कूलों में पढ़ाने के लिए पात्र हो सकेंगे। केंद्र द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि शिक्षक डी.एल.एड. डिप्लोमा इन एजुकेशन एन.आई.ओ.एस. से कर सकते हैं। डीएलएड करने के लिए अप्रशिक्षित शिक्षकों को एनआईओएस पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करवाना होगा। 16 अगस्त से 15 सितंबर तक पंजीकरण होगा। जो शिक्षक निर्धारित तारीख तक पंजीकरण नहीं करवाएंगे, उनकी नौकरी जाना तय है। डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन करने के लिए 12वीं में 50 फीसदी अंक होना अनिवार्य है। जिन शिक्षकों के इससे कम अंक हैं। वह शिक्षक री-अपीयर का पेपर देकर अपने अंक बढ़ाने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसे शिक्षकों को भी पंजीकरण करवाना होगा। इन्हें डीएलएड में प्रोविजनल एडमिशन मिलेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!