हमीरपुर के सरकारी स्कूलों में बनाई जाएगी लोकतंत्र की दीवारें (Video)

Edited By kirti, Updated: 29 Jan, 2019 12:36 PM

हमीरपुर जिले के मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सरकारी स्कूलों में लोकतंत्र की दीवार नामक पहल शुरू की जा रही है। इस पहल के जरिए स्कूल की दीवार पर मतदाता संबधित जानकारी पत्रिका के रूप में अंकित की जाएगी।

हमीरपुर(अरविंदर) : हमीरपुर जिले के मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सरकारी स्कूलों में लोकतंत्र की दीवार नामक पहल शुरू की जा रही है। इस पहल के जरिए स्कूल की दीवार पर मतदाता संबधित जानकारी पत्रिका के रूप में अंकित की जाएगी। जिससे हर दिन छात्रों को लोकतंत्र के महत्व के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिला नोडल अधिकारी स्वीप एवं उपनिदेशक शिक्षा विभाग निरीक्षण विंग अजय ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला के पहले चरण में जिला के सभी सरकारी स्कूलों में लोकतंत्र की दीवार बनाई जा रही है। इसके बाद निजी स्कूलों में भी लोकतंत्र की दीवार बनाने के लिए निर्देश दिए जाएंगे। अजय पटियाल ने कहा कि स्वीप अभियान के तहत जिले के स्कूलों की दीवारों पर लोकतंत्र की दीवार शीर्षक से लोकतंत्र के अधिकारों और कर्तव्यों, मतदाता पहचान पत्र, मतदान का महत्व आदि की जानकारी के लिए सूचना पट्ट अंकित किए गए हैं।

गौरतलब है कि जिला के अधिकतर स्कूलों में ऐसी लोकतंत्र की दीवार अंकित की गई है। जबकि स्कूलों को इस सूचना पट्ट को अंकित करवाने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे मतदाता मतदान के महत्व और इससे संबंधित कई जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे। इस लोकतंत्र की दीवार पर हर रोज एक नया अधिकार, मतदान संबंधी बातें तथा नोडल अधिकारी और बीएलओ का नंबर अंकित किया जाएगा। इस लोकतंत्र की दीवार सूचना पट्ट की देखरेख स्कूल के नौंवी कक्षा के विद्यार्थी करेंगे। जबकि 10वीं, 11वीं व 12वीं के छात्र इसमें सहयोग देंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!