ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट की पहली Ground Breaking Ceremony पर क्या बोले अमित शाह (Video)

Edited By Vijay, Updated: 27 Dec, 2019 09:37 PM

प्रदेश सरकार ने आज शिमला के पीटरहॉफ में राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट का पहला ग्राऊंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए। यह समारोह अपने आप में ऐतिहासिक रहा क्योंकि प्रदेश सरकार ग्लोबल...

शिमला (योगराज): प्रदेश सरकार ने आज शिमला के पीटरहॉफ में राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट का पहला ग्राऊंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए। यह समारोह अपने आप में ऐतिहासिक रहा क्योंकि प्रदेश सरकार ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट के आयोजन के 2 माह बाद ही इसे आयोजित करने में सफल रही। गृह मंत्री ने इस अवसर पर कॉफी टेबल बुक ‘सर्वोदय हिमाचल’ का विमोचन किया। उन्होंने इन्वैस्टर्स मीट के सफल आयोजन और उसके उपरान्त 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक परियोजनाओं का ग्राऊंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित करने के लिए प्रदेश सरकार के प्रयासों की सराहना की।
PunjabKesari, BJP Leader Image

आर्थिक मंदी से जल्द उभरेगा देश

उन्होंने आर्थिक मंदी को अस्थायी बताते हुए कहा कि देश जल्द ही आर्थिक मंदी से उभरेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर बेहतर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने फाइव ट्रिलियन डॉलर इकोनमी यानी 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की बात कही है और जल्द ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा। गृह मंत्री ने इस अवसर पर एसजेवीएनएल सहित अन्य प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया।

ग्राऊंड बेक्रिंग समारोह इन्वैस्टर्स मीट के आलोचकों को करारा जवाब : जयराम

इस मौके पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राज्य सरकार को 2 वर्ष का कार्यकाल पूरा करने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जनकल्याण और विकास की दिशा में कई योजनाएं आरम्भ की हैं जो प्रशंसनीय हैं। वहीं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने व्यापार में सुगमता लाने, अनावश्यक अनापत्ति प्रमाण पत्र हटाने, नियमों व प्रक्रियाओं के सरलीकरण और स्वीकृतियों के लिए ऑनलाइन एकल खिड़की प्रणाली आरम्भ करने जैसे कदम उठाए, जिसके कारण हजारों करोड़ रुपए के एमओयू हस्ताक्षरित करने में सफलता मिली। उन्होंने कहा कि यह ग्राऊंड बेक्रिंग समारोह उन लोगों को एक जोरदार जवाब है जो धर्मशाला में ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट आयोजित करने के लिए सरकार की आलोचना कर रहे थे।

निवेशकों के लिए आकर्षक गंतव्य बनकर उभरा हिमाचल

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने इन्वैस्टर्स मीट के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में 96 हजार करोड़ के एमओयू साइन किए हैं। सीएम ने कहा कि वह व्यक्तिगत तौर पर हिम प्रगति पोर्टल के माध्यम से सभी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं। इस पोर्टल के माध्यम से निवेशकों को अधिकारियों के साथ सम्पर्क में रहकर अपने मुद्दों को तुरन्त सुलझाने में सहायता मिली है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करने के लिए नीतियां तैयार की हैं, जिसके कारण हिमाचल प्रदेश निवेशकों के लिए आकर्षक गंतव्य बनकर उभरा है।

240 परियोजनाओं में होगा 13,656 करोड़ का निवेश

बता दें कि आज कुल 240 परियोजनाओं का ग्राऊंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया, जिनमें 13,656 करोड़ रुपए का निवेश होगा। इनमें 112 परियोजनाएं उद्योग क्षेत्र की हैं, जिनमें 3157 करोड़ रुपए का निवेश होगा। पर्यटन क्षेत्र में 3322 करोड़ रुपए की 81 परियोजनाएं शामिल हैं। ऊर्जा क्षेत्र में सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड ने 2395 करोड़ रुपए की 2 परियोजनाओं की ग्राऊंड बे्रकिंग की। इस अवसर पर सूचना प्रौद्योगिकी, आयुर्वेद, आवास और स्वास्थ्य क्षेत्र में भी ग्राऊंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया।

ग्राऊंड ब्रेकिंग में ये बड़ी परियोजनाएं शामिल

ग्राऊंड ब्रेकिंग में बड़ी परियोजनाओं में एसजेवीएनएल, भारती एंटरप्राइजिज, रिलांयस जियो इन्फो.कॉम, एटीएस इन्फ्रास्ट्रक्चर, एबोट हैल्थकेयर, मोरपेन लैबोरेट्रीज, अम्बुजा सिमैंट्स, डीजीएम डिवैल्पर्स, मैनकाइंड फार्मा, महेन्द्रा होलीडेज एंड रिसॉर्ट्स, लक्सस होटल्स और रिजॉर्ट्स शामिल हैं।

ये रहे मौके पर मौजूद

इस मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल एवं उपाध्यक्ष हंसराज, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सती, सांसद, विधायकगण, विभिन्न बोर्डों व निगमों के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जमवाल, मुख्य सचिव डॉ. श्रीकान्त बाल्दी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!