बस अड्डे का निरीक्षण करने केलांग पहुंचे परिवहन मंत्री, बोले-200 नई बसें खरीदने का प्रस्ताव तैयार

Edited By Vijay, Updated: 01 Aug, 2019 10:17 PM

govind thakur in keylong

जनजातीय क्षेत्रों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर चरणबद्ध तरीके से इलैक्ट्रिक बसें आरंभ की जाएंगी तथा जनजातीय क्षेत्रों को इलैक्ट्रिक बसों का मॉडल बनाया जाएगा। यह जानकारी परिवहन, वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद ठाकुर ने वीरवार को केलांग में...

केलांग: जनजातीय क्षेत्रों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर चरणबद्ध तरीके से इलैक्ट्रिक बसें आरंभ की जाएंगी तथा जनजातीय क्षेत्रों को इलैक्ट्रिक बसों का मॉडल बनाया जाएगा। यह जानकारी परिवहन, वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद ठाकुर ने वीरवार को केलांग में स्थानीय बस अड्डा तथा हिमाचल पथ परिवहन निगम की कार्यशाला का निरीक्षण करने के बाद दी। उन्होंने बताया कि जनजातीय क्षेत्रों में सर्दियों में डीजल जम जाता है, जिस कारण कई रूटों को रद्द करना पड़ता है लेकिन इलैक्ट्रिक बसों के आ जाने से सर्दियों में ये बसें कारगर साबित होंगी। उन्होंने कहा कि बसों में भीड़ को कम करने के लिए हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम द्वारा 200 नई बसें खरीदने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है तथा 712 परिचालक के पदों को भरने की प्रक्रिया शीघ्र आरंभ की जाएगी।

छोटे रूटों पर बसें चलाने का स्थानीय लोगों को मिलेगा परमिट

उन्होंने बताया कि लाहौल-स्पीति के लिए 5 नई बसें भेजी गई हैं तथा स्थानीय लोगों को छोटे रूटों पर बसें चलाने के लिए शीघ्र ही क्षेत्रीय प्रबंधकों के माध्यम से परमिट प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में हिमाचल पथ परिवहन के मूलभूत ढांचे को विकसित किया जाएगा। उन्होंने निगम कार्यशाला के पास कर्मचारियों के आवासीय भवन की मुरम्मत के लिए 30 लाख रुपए स्वीकृत किए। उन्होंने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में कार्यरत कर्मचारियों को पर्वतारोहण संस्थान के माध्यम से उच्च गुणवत्ता की स्नो किट प्रदान की जाएगी, ताकि कर्मचारियों को सर्दियों में सेवाएं देने के लिए किसी समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि बसों की मुरम्मत के लिए कलपुर्जे स्थानीय स्तर पर ही उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाएगा ताकि बसों की मुरम्मत में ज्यादा समय न लगे।

उदयपुर-चिमरट बस को दी हरी झंडी

परिवहन मंत्री ने इस दौरान उदयपुर-चिमरट बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने उदयपुर, त्रिलोकीनाथ, तांदी, बिलिंग तथा केलांग में लोगों की समस्याएं भी सुनीं। भारतीय मजदूर संघ हिमाचल पथ परिवहन निगम के महामंत्री राज कुमार ने एक मांग पत्र भी वन मंत्री को सौंपा, जिस पर उन्होंने शीघ्र कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। हिमाचल पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक मंगल चंद मनेपा ने वन मंत्री का पारम्पारिक ढंग से खतक व टोपी भेंट कर स्वागत किया तथा जिला में चलाई जा रही निगम की गतिविधियों की जानकारी दी। इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी नागरिक अमर नेगी, परियोजना अधिकारी एकीकृत जनजातीय विकास स्मृतिका नेगी और जनजातीय सलाहकार समिति की सदस्य पुष्पा देवी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!