सरकारी मुलाजिमों को पितृ-मातृ शोक पर मिले 16 दिनों का विशेष अवकाश

Edited By Ekta, Updated: 14 Nov, 2019 10:28 AM

government officers met on father mother mourning 16 days special leave

प्रदेश में सरकारी मुलाजिमों को पितृ और मातृ शोक पर 16 दिनों का विशेष अवकाश दिए जाने की मांग उठने लगी है। हिमाचल प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के समानांतर (विनोद कुमार) गुट के अनुसार सरकारी विभागों, निगमों व बोर्डों इत्यादि में कार्यरत अनुबंध,...

शिमला (राक्टा): प्रदेश में सरकारी मुलाजिमों को पितृ और मातृ शोक पर 16 दिनों का विशेष अवकाश दिए जाने की मांग उठने लगी है। हिमाचल प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के समानांतर (विनोद कुमार) गुट के अनुसार सरकारी विभागों, निगमों व बोर्डों इत्यादि में कार्यरत अनुबंध, अस्थायी और स्थायी कर्मचारियों को पितृ व मातृ शोक पर किरया-करम इत्यादि कार्य संपन्न करने के लिए विशेष अवकाश दिया जाना चाहिए।

महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि अवकाश का विशेष प्रावधान न होने के कारण, जो कर्मचारी अपनी सेवाएं सरकारी महकमों में अनुबंध और स्थायी तौर पर दे रहे हैं, उनके खाते में पूरे वर्ष भर के लिए बहुत कम अवकाश का प्रावधान रखा गया है। इसके कारण यदि उक्त कर्मचारियों के सेवाकाल के दौरान उन्हें पितृ या मातृ शोक से गुजरना पड़ता है तो किरया-करम इत्यादि की जिम्मेदारी निभाने हेतु उन्हें अवकाश भी लेना पड़ता है, लेकिन इसके बदले उनके मासिक वेतन से 16 दिन के वेतन में कटौती कर दी जाती है। विनोद कुमार ने कहा कि 16 दिनों के विशेष अवकाश का मामला जल्द ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के समक्ष उठाया जाएगा, ताकि मुसीबत की घड़ियों में कर्मचारियों को वेतन कटौती का सामना न करना पड़े। 

महासंघ के समक्ष लगातार आ रहे मामले

विनोद कुमार ने कहा है कि महासंघ के ध्यान में ऐसे सैंकड़ों मामले आए हैं, जिनके तहत मुसीबत की घड़ियों में सरकार की तरफ  से सहायता करने की बजाय, उलटे ऐसे अवकाश के प्रावधान के अभाव में कर्मचारी के वेतन में ही कटौती की गई है। उन्होंने कहा कि यह एक तरह से अन्याय है। उन्होंने कहा कि मातृत्व व पितृत्व अवकाश की तरह पितृ व मातृ शोक पर विशेष अवकाश के प्रावधान की नितांत आवश्यकता है, ताकि कर्मचारियों को विपरीत परिस्थितियों में वित्तीय हानि का सामना न करना पड़े।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!