MC के कर्मचारियों को तोहफा, जनवरी 2018 से मिलेगा इतने % DA

Edited By Vijay, Updated: 21 Nov, 2018 10:08 PM

gift to mc employees da will be get from january 2018

नगर निगम के नियमित कर्मचारियों को 3 फीसदी महंगाई भत्ता जारी किया जाएगा। एम.सी. जनवरी, 2018 से कर्मचारियों को डी.ए. की किस्त जारी करेगा। इसका भुगतान कर्मचारियों को नवम्बर में अक्तूबर के वेतन के साथ किया जाएगा। जनवरी से जून तक की बकाया राशि का भुगतान...

शिमला: नगर निगम के नियमित कर्मचारियों को 3 फीसदी महंगाई भत्ता जारी किया जाएगा। एम.सी. जनवरी, 2018 से कर्मचारियों को डी.ए. की किस्त जारी करेगा। इसका भुगतान कर्मचारियों को नवम्बर में अक्तूबर के वेतन के साथ किया जाएगा। जनवरी से जून तक की बकाया राशि का भुगतान कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते में किया जाएगा, जबकि जुलाई से अक्तूबर तक बकाया राशि भुगतान कर्मचारियों को नकद किया जाएगा। इसके अलावा पैंशनरों को डी.ए. की किस्त का भुगतान नकद किया जाएगा। कर्मचारियों को 3 प्रतिशत डी.ए. के भुगतान पर नगर निगम को सालाना 43 लाख 86 हजार 960 रुपए का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा।

मेयर कुसुम सदरेट ने बैठक की अध्यक्षता

बुधवार को मेयर कुसुम सदरेट की अध्यक्षता में हुई निगम की वित्त संविदा एवं योजना समिति की बैठक में मामले को मंजूरी के लिए रखा गया था। समिति ने कर्मचारियों को 3 फीसदी डी.ए. जारी करने के मामले को मंजूरी प्रदान कर दी है और अब अंतिम स्वीकृति के लिए मामले को सदन के समक्ष रखा जाएगा। मेयर कुसुम सदरेट ने कहा कि कर्मचारियों को नवम्बर में मिलने वाले अक्तूबर के वेतन के साथ डी.ए. की किस्त जारी कर दी जाएगी।

लंबे समय से नहीं मिल पाई थी डी.ए. की किस्त

बता दें कि लंबे समय से कर्मचारियों को डी.ए. की किस्त नहीं मिल पाई थी, लेकिन अब कर्मचारियों को नवम्बर तक 3 फीसदी डी.ए. मिल सकेगा। इससे निगम के नियमित व पैंशन कर्मचारियों को आर्थिक लाभ मिलेगा। बैठक में नगर निगम आयुक्त पंकज राय, वी.पी.एच.ओ. डा. नीरज मोहन, पार्षद सत्या कौंडल, आनंद कौशल व तनुजा चौधरी सहित सभी विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

शहर को खूबसूरत बनाने के लिए निगम रखेगा एक्सपर्ट

राजधानी शिमला को और खूबसूरत बनाने के लिए नगर निगम एक लैंडस्कैपिंग एक्सपर्ट की तैनाती करने जा रहा है। प्रशासन का कहना है कि शहर में जहां पर भी खाली जगह है, उस जगहों का सही इस्तेमाल करने के लिए एक्सपर्ट की जरूरत है ताकि शहर को खूबसूरत बनाया जा सके। समिति ने मामले को मंजूरी प्रदान कर दी है।

वार्डों में पार्किंग, पार्क, कम्यूनिटी सैंटर व एम्बुलैंस रोड को एफ.सी.ए. केस तैयार

राजधानी के विभिन्न वार्डों में पार्किंग, पार्क, एम्बुलैंस रोड व कम्यूनिटी सैंटर का निर्माण करने के लिए निगम ने 27 एफ.सी.ए. के केस तैयार किए हैं, जिन्हें एफ.सी.पी.सी. ने मंजूरी प्रदान कर दी है। अब मामले को हाऊस के समक्ष रखा जाएगा और इसके बाद सभी मामलों को विभाग की स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा, ताकि फोरैस्ट क्लीयरैंस मिलने के बाद नगर निगम लंबित पड़े इन कार्यों को अमलीजामा पहना सके।

नवबहार में मोबाइल कैंटीन के किराए में बढ़ौतरी

नवबहार में चलाई जाने वाली मोबाइल कैंटीन के किराए में नगर निगम ने तिगुनी बढ़ौतरी कर दी है। मौजूदा समय में निगम इस कैंटीन संचालक से 2500 रुपए हर महीने किराया वसूल करता था, लेकिन बैठक में किराए को 7 हजार रुपए प्रतिमाह करने को मंजूरी प्रदान की गई है, साथ ही हर साल 10 प्रतिशत की दर से किराए में बढ़ौतरी की जाएगी। नगर निगम प्रशासन की ओर से 10 हजार रुपए महीना किराया करने का प्रस्ताव समिति के समक्ष लाया गया था, लेकिन बैठक में चर्चा के बाद इसे 7 हजार रुपए प्रतिमाह करने का निर्णय लिया गया। मामले को अंतिम स्वीकृति के लिए सदन के समक्ष रखा जाएगा।

पांजड़ी में बनेगा एम्बुलैंस रोड

नगर निगम पांजड़ी स्कूल से लोअर पांजड़ी तक एम्बुलैंस रोड का निर्माण करेगा। इसके लिए 26 लाख रुपए का एस्टीमेट तैयार किया गया है। निगम की वित्त संविदा एवं योजना समिति ने मामले को मंजूरी प्रदान कर दी है। मामले को अंतिम स्वीकृति के लिए निगम सदन के समक्ष रखा जाएगा।

शिव मंदिर से नेगी हाऊस तक बनेगा एम्बुलैंस रोड

निगम सालों से लंबित पड़े शिव मंदिर से नेगी हाऊस कनलोग तक एम्बुलैंस रोड का निर्माण करने जा रहा है। इसके लिए समिति ने मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके लिए निगम ने 6 लाख रुपए का एस्टीमेट तैयार कर दिया है।

कसुम्पटी में बारिश से हुए नुक्सान को एस्टीमेट तैयार

कसुम्पटी वार्ड में बारिश के कारण जगह-जगह पर नुक्सान हुआ था, जिसका निगम ने करीब 20 लाख रुपए का एस्टीमेट तैयार कर लिया है। समिति की बैठक में मामले को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

जोधा निवास में बनने वाले पार्क में स्थापति होगा ई-टॉयलेट

नगर निगम जोधा निवास में दादा-दादी पार्क बना रहा है, जिसका कार्य 30 नवम्बर तक पूरा करने के आदेश प्रशासन ने दे रखे हैं। नगर निगम पार्क में आने वाले वरिष्ठ नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए यहां पर ई-टॉयलेट भी स्थापित करने जा रहा है। समिति की बैठक में मामले को मंजूरी प्रदान कर दी गई है।

लेबर होस्टलों के मासिक शुल्क में होगी बढ़ौतरी

उधर, नगर निगम के अधीन आने वाले  लेबर होस्टलों के मासिक शुल्क में एम.सी. बढ़ौतरी करने जा रहा है। निगम के अधीन 6 लेबर होस्टल आते हैं, जहां पर शहर में काम करने वाली लेबर रहती है। इनसे 20 रुपए प्रति श्रमिक हर महीने निगम वसूल कर रहा है। निगम ने लेबर होस्टलों के शुल्क में सालों से बढ़ौतरी नहीं की है, ऐसे में निगम अब इसकी मासिक फीस में वृद्धि करने जा रहा है। निगम के पास मौजूदा समय में कृष्णानगर, फागली, चौड़ा मैदान, कोर्ट हिल, लक्कड़ बाजार और शैले-डे के पास लेबर होस्टल हैं। इसमें से चौड़ा मैदान में निगम के 2 होस्टल हैं। मेयर ने कहा कि लेबर होस्टलों के शुल्क में वृद्धि की जाएगी तथा मामले को हाऊस के समक्ष रखा जाएगा। 

खलीनी बाईपास रोड पर बना रेन शैल्टर गिराएगा निगम

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि खलीनी बाईपास रोड पर बनी वर्षाशालिका को गिराया जाएगा। वर्षाशालिका की स्थिति बेहद ही खराब है, ऐसे में प्रशासन ने इसे गिराने का निर्णय लिया है।

डी.सी. ऑफिस में पार्षदों के लिए पार्किंग का प्रस्ताव

डी.सी. आफिस में पार्षदों के लिए पार्किंग सुविधा देने के लिए प्रशासन ने एक प्रस्ताव तैयार किया है। इसमें 6 गाड़ियों को पार्क करने का प्रस्ताव है। मामले को हाऊस के समक्ष रखा जाएगा। बीते सदन में पार्षदों द्वारा डी.सी. ऑफिस की पार्किंग में पार्षदों के लिए जगह देने की मांग की गई थी, जिस पर प्रस्ताव तैयार करने के आदेश दिए गए थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!