अब हमीरपुर में खुले में नहीं मिलेगा कूड़ा, शहर को बनाया कूड़ादान मुक्त

Edited By Ekta, Updated: 29 Nov, 2018 02:37 PM

garbage can not be found now in hamirpur

हमीरपुर शहर में अगर अब आप घूमने आओ तो आपको कूड़ा नजर नहीं आएगा। नगर परिषद हमीरपुर ने शहर को साफ बनाने में एक और कड़ा फैसला लिया, जिसके तहत हमीरपुर शहर को कूड़ेदान मुक्त बना दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि शहर को कूड़ादान मुक्त बनाने के लिए नगर...

हमीरपुर (शिवम): हमीरपुर शहर में अगर अब आप घूमने आओ तो आपको कूड़ा नजर नहीं आएगा। नगर परिषद हमीरपुर ने शहर को साफ बनाने में एक और कड़ा फैसला लिया, जिसके तहत हमीरपुर शहर को कूड़ेदान मुक्त बना दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि शहर को कूड़ादान मुक्त बनाने के लिए नगर परिषद ने डोर-टू-डोर अभियान को शहर भर में जरूरी कर दिया है, जिसके तहत हमीरपुर शहर में 100 प्रतिशत लोग नप के डोर-टू-डोर अभियान से जुड़ चुके हैं। डोर-टू-डोर अभियान को सफल बनाने और हमीरपुर शहर को कूड़ादान मुक्त बनाने के लिए नप की ओर से सख्त रवैया अपनाया गया है, जिसके तहत डोर-टू-डोर अभियान से न जुड़ने और खुले में कूड़ा फैंकने वाले व्यक्ति को जुर्माना करने का प्रावधान भी रखा गया है। 

गाड़ियों में लगेगा जी.पी.एस.

कर्मचारियों के काम पर नजर रखने के लिए नप की हर गाड़ी में जी.पी.एस. लगाए जा रहे हैं, जिसके तहत हर गाड़ी पर नजर रखी जा सकेगी कि वह कहां पर है और कौन से वार्ड से कूड़ा उठा रही है। इस जी.पी.एस. के जरिए कार्यकारी अधिकारी अपने कार्यालय में बैठकर ही नप की हर गाड़ी पर नजर रख पाएगा और उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश दे सकेगा। 

अन्य इलाके भी जल्द होंगे कूड़ादान मुक्त

बताते चलें कि शहर के साथ लगते 2, 4, 5, 6, 7, 8 व 9 नंबर वार्डों में नप ने 100 फीसदी डोर-टू-डोर अभियान पा लिया है और शहर के साथ लगते इन इलाकों को कूड़ादान मुक्त कर दिया गया है। इसके साथ ही अगर बात अन्य बचे वार्डों की करें तो 1, 3, 10 व 11 नंबर वार्ड में भी डोर-टू-डोर अभियान 70 फीसदी तक पहुंच चुका है और जल्द ही शहर के बाहर के इलाकों को भी कूड़ादान मुक्त कर दिया जाएगा।

शहर से हटाए गए 39 कूड़ेदान 

शहर को कूड़ादान मुक्त बनाने के लिए नगर परिषद ने शहर भर में लगे 39 कूड़ादान हटाए हैं। इनमें से 17 बड़े कूड़ादान हैं, जबकि 22 छोटे कूड़ादान शामिल हैं। कूड़ेदान हटाने के साथ ही नगर परिषद ने लोगों को हिदायत दी है कि वे अपना कूड़ा डोर-टू-डोर अभियान के साथ जुड़कर नप के कर्मचारियों को ही दें, जिसे वे गाड़ी में डाल कर कूड़ा संयंत्र स्थान पर ले जाया करेंगे और वहां उसका पूरा निदान कर देंगे। 

3 बार कूड़ा उठाएगी नप की गाड़ी

डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने के अभियान के तहत अब नगर परिषद की गाड़ी 3 बार शहर से कूड़ा उठाया करेगी, जिसके तहत हर वार्ड से नप के कर्मचारी घरों-घरों से कूड़ा उठाकर नगर परिषद की गाड़ी में डालेंगे। इसके साथ ही एक गाड़ी रात को 9 बजे भी पूरे शहर का चक्कर लगाते हुए सभी इलाकों से कूड़ा इकट्ठा करेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!