ज्वालामुखी मंदिर से होमगार्ड के जवानों को सुरक्षा जिम्मेदारी से हटाने पर लोगों में रोष

Edited By prashant sharma, Updated: 02 Apr, 2021 10:51 AM

fury among people over the removal of home guard jawans from jwalamukhi temple

विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर से होमगार्ड के जवानों को सुरक्षा की जिम्मेदारी से हटा दिया गया है। जानकारी के मुताबिक निकट भविष्य में उनके स्थान पर निजी सुरक्षा एजैंसियों के कर्मचारियों की तैनाती करने के लिए खाका तैयार किया जा रहा है

ज्वालामुखी (स.ह.): विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर से होमगार्ड के जवानों को सुरक्षा की जिम्मेदारी से हटा दिया गया है। जानकारी के मुताबिक निकट भविष्य में उनके स्थान पर निजी सुरक्षा एजैंसियों के कर्मचारियों की तैनाती करने के लिए खाका तैयार किया जा रहा है जिसका ज्वालामुखी व आसपास के क्षेत्र की जनता ने कड़ा विरोध किया है और प्रशासन से इस फैसले पर पुनर्विचार करने की मांग भी की है। गौरतलब है कि वर्ष 1987 से होमगार्ड के जवान प्रदेश के विभिन्न मंदिरों में अपनी सेवाएं बखूबी दे रहे हैं। छोटी सी समय अवधि के बाद पुराने होमगार्डों के स्थान पर नए होमगार्ड रोटेशन के आधार पर मंदिरों में तैनात किए जाते हैं। बारी-बारी से यह क्रम चलता है। लोगों की राय में होमगार्ड के जवान मंदिर में यात्रियों को दर्शन करवाने मंदिर में लाइनों की व्यवस्था करवाने और अन्य कार्यों में पूरी दक्षता और पारदर्शिता के साथ काम करते चले आ रहे हैं, परंतु उनके स्थान पर निजी सुरक्षा एजैंसियों के कर्मचारियों को रखे जाने की योजना के पीछे सरकार व प्रशासन की क्या मंशा रही होगी इसके बारे में लोगों को कोई ज्ञान नहीं है, परंतु होमगार्ड के जवानों को मंदिरों से हटाने पर लोगों में काफी चर्चा हो रही है। लोगों ने सरकार व प्रशासन से इस पर पुनर्विचार करने की मांग की है और होमगार्ड के जवानों को मंदिर से न हटाने के लिए मांग की है। 

ज्वालामुखी मंदिर में पिछले कल होमगार्ड के जवानों को ड्यूटी से हटा दिया गया था, जिसका न्यास सदस्यों को भी पता नहीं था। इस पर कई न्यास सदस्यों ने भी ऐतराज जताते हुए कहा कि इतना बड़ा फैसला लेने से पहले प्रशासन ने मंदिर न्यास ज्वालामुखी के सदस्यों की राय लेना भी उचित नहीं समझा है जिससे उनमें भी प्रशासन के खिलाफ नाराजगी है। 13 अप्रैल से चैत्र माह के नवरात्रि शुरू होने जा रहे हैं ऐसे में गृह रक्षकों को हटा दिया जाना भी समझ से परे है। हालांकि नवरात्रों में अतिरिक्त पुलिस सुरक्षा कर्मचारी, गृह रक्षक लगवाए जा रहे हैं परंतु नियमित गृह रक्षकों को हटा देने से लोग काफी नाराज दिख रहे हैं। इस संदर्भ में एस.डी.एम. ज्वालामुखी धनवीर ठाकुर ने बताया कि पिछले कल गृह रक्षक मंदिर से रवाना हो गए हैं। सरकार व प्रशासन निजी एजैंसियों की तैनाती बारे कोई योजना बना रहे हैं जो भी आदेश जिलाधीश कार्यालय से प्राप्त होंगे उनकी अनुपालना की जाएगी।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!