ब्यास दरिया में आई बाढ़ ने मचाया कहर, मंड क्षेत्र में 4 करोड़ की फसल तबाह

Edited By Vijay, Updated: 20 Mar, 2021 11:09 PM

floods in beas crop of 4 crore destroy in mand area

बीती रात पौंग बांध से छोड़े गए पानी के कारण ब्यास दरिया में आई बाढ़ ने मंड क्षेत्र के दर्जनों गांवों में तबाही मचाई है। लोगों के खेतों में लहलहाती फ सलें तबाह हो गई हैं। किसानों की सालभर की कमाई पौंग बांध से छोड़े गए पानी में बह गई। बाढग़्रस्त...

डमटाल (सिमरन): बीती रात पौंग बांध से छोड़े गए पानी के कारण ब्यास दरिया में आई बाढ़ ने मंड क्षेत्र के दर्जनों गांवों में तबाही मचाई है। लोगों के खेतों में लहलहाती फ सलें तबाह हो गई हैं। किसानों की सालभर की कमाई पौंग बांध से छोड़े गए पानी में बह गई। बाढग़्रस्त प्रभावित लोगों से मिलने के लिए जिला कांगड़ा कांग्रेस अध्यक्ष अजय महाजन से लोगों ने मिलकर सरकार, प्रशासन व पौंग बांध प्रबंधन के खिलाफ रोष व्यक्त किया। पानी से हुई तबाही में सबसे ज्यादा प्रभावित मंड, बहादपुर, बड़ाला, हल्ले, राजगिरि भटोली, मलाल व भोग्रवां आदि गांव हुए हैं।
PunjabKesari, Farmer Image

स्थानीय किसानों ने बताया कि पौंग बांध से बीती रात को छोड़े गए पानी के कारण उनकी खेतों में गन्ने की फसल, सरसों और गेहूं की फसल, जिसकी मात्र 15 दिनों के बाद कटाई होने वाली थी, बाढ़ के कारण पूरी तरह से नष्ट हो गई है। पानी के कारण ट्यूबवैल में लगी भी मोटर जल गई तथा मवेशियों के लिए लगाया गया चारा भी तबाह हो गया। किसानों की सालभर की कमाई पानी में बह गई, जबकि किसानों पर लाखों का कर्ज है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष भी बांध से छोड़े गए पानी के कारण उनकी फसलें तबाह हो गई थीं, जिसकी सरकार न कोई सुध नहीं ली और कोई मुआवजा भी किसानों को नहीं मिला। इस बार भी करीब 600 एकड़ से अधिक की भूमि पर लगी करीब 4 करोड़ की फसल तबाह हो गई।

बाढग़्रस्त क्षेत्र का दौरा करने पहुंचे जिला कांगड़ा कांग्रेस अध्यक्ष व पूर्व में रहे नूरपुर के विधायक अजय महाजन ने बताया कि सरकार किसानों की फसलों को हुए नुक्सान की तुरंत प्रभाव से भरपाई करे। इससे पहले भी कई मर्तबा किसानों की फ सल पानी से तबाह हो गई, लेकिन सरकार ने कोई सबक नहीं लिया। उन्होंने कहा कि सरकार ब्यास दरिया को चैनेलाइज करे। किसानों को आगामी खेती के लिए सरकार मुफ्त बीज व काटनाशक दवाइयां मुहैया करवाए। वहीं मौके पर पहुंचे एसडीएम इंदौरा सोमिल गौतम ने बताया कि जल्द ही किसानों के हुए नुक्सान का प्रशासन आकलन करेगा और रिपोर्ट बना डीसी कांगड़ा को प्रेषित की जाएगी। किसानों का करोड़ों का नुक्सान हुआ है। वहीं पौंग बांध से छोड़े जाने वाले पानी के लिए भी बांध प्रबंधन के साथ बैठक कर कोई रणनीति तैयार की जाएगी।
PunjabKesari, Damage Bridge Image

हलेड़ में ख्वाजा पुल का पिल्लर धंसा

पौंग बांध से छोड़े गए पानी के कारण गांव हलेड़ में ख्वाजा पुल का एक पिल्लर पानी के बहाव के कारण धंस गया, जिससे पुल कभी भी धराशायी हो सकता। इस पुल से रोजाना हजारों लोग निकलते हैं। लोगों ने सरकार से मांग की है कि बांध से एक साथ पानी छोड़ने की बजाय कम मात्रा में निरंतर पानी छोड़ा जाए, ताकि क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति पैदा न हो। उन्होंने ब्यास दरिया में करीब 200 मीटर लंबी टूटी धुस्सी को भी पक्का करने की मांग की है, ताकि ब्यास का पानी इन बाढग़्रस्त क्षेत्रों में न पहुंच पाए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!