किन्नौर में बाढ़ से सेब के बगीचे तबाह, 5 नेपाली मजदूर किए रैस्क्यू

Edited By Vijay, Updated: 19 Jul, 2020 05:45 PM

floods devastate apple orchards in kinnaur

जिला किन्नौर की तहसील सांगला के अंतर्गत शनिवार रात बटसेरी के खरोगला नाले में अचानक बाढ़ आने से बटसेरी के ग्रामीणों के सेब के बगीचे तबाह हो गए हैं। हालांकि बाढ़ से किसी तरह का जानी नुक्सान नहीं हुआ है परंतु ग्रामीणों के सेब के बगीचे बह जाने से...

रिकांगपिओ (ब्यूरो): जिला किन्नौर की तहसील सांगला के अंतर्गत शनिवार रात बटसेरी के खरोगला नाले में अचानक बाढ़ आने से बटसेरी के ग्रामीणों के सेब के बगीचे तबाह हो गए हैं। हालांकि बाढ़ से किसी तरह का जानी नुक्सान नहीं हुआ है परंतु ग्रामीणों के सेब के बगीचे बह जाने से बागवानों को लाखों का आर्थिक नुक्सान हुआ है। वहीं नाले में बाढ़ आने के  कारण बास्पा नदी के दूसरी तरफ  5 मजदूर फंस गए थे, उन्हें भी रैस्क्यू कर लिया गया है।
PunjabKesari, Labourer and Police Image

बटसेरी पंचायत प्रधान सीमा ने बताया कि शनिवार रात खरोगला नाले में बाढ़ आना शुरू हो गई थी लेकिन सुबह होते ही नाले में पानी का बहाव काफी तेज हो गया तथा पानी चिस्पान क्षेत्र में ग्रामीणों के सेब के बगीचों में घुस गया, जिससे बटसेरी के सनम, सूरत सिंह, राधाकृष्ण, मनोज, दामोदर, मुकेश, इंद्र भगत, संजय, अनिल, देवराज, बद्री विशाल, प्रताप सिंह, ठाकुर सिंह व रमेश आदि सहित लगभग 2 दर्जन ग्रामीणों के फलदार व सेब के छोटे पौधे तबाह हो गए तथा बागवानों के लगभग 150 से अधिक सेब के पौधे बह गए। बाढ़ आने की सूचना मिलते ही पुलिस थाना सांगला की टीम व राजस्व विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा स्थिति का जायजा लिया।

वहीं खरोगला नाले में बाढ़ आने के कारण बास्पा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया था जिससे राजेश कुमार ठेकेदार निवासी बटसेरी के 5 नेपाली मजदूर जोकि जल शक्ति विभाग की पाइप लाइन बिछाने का काम करने के लिए आए थे बास्पा नदी और खरोगला नाले के बीच में फंस गए थे, जिसकी सूचना पंचायत प्रधान बटसेरी ने पुलिस थाना सांगला में दी, जिस पर पुलिस टीम मौके पर पहुंची तथा जलस्तर कम होने पर रैस्क्यू टीम ने बास्पा नदी और खरोगला नाले के बीच फंसे 5 नेपाली मूल के मजदूरों को रैस्क्यू करके सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

तहसीलदार सांगला जय चंद ने बताया कि नाले में बाढ़ के कारण लगभग 2 हैक्टेयर भूमि को नुक्सान पहुंचा है। उन्होंने बताया कि नुक्सान का जायजा लेने के लिए नायब तहसीलदार व कानूनगो को मौके पर भेजा गया है। एसडीएम कल्पा अवनिंद्र कुमार ने बताया कि इस बाढ़ के कारण किसी भी तरह का जानी नुक्सान नहीं हुआ है परंतु ग्रामीणों के सेब के बगीचों को नुक्सान पहुंचा है। इसके अलावा बास्पा नदी के दूसरी तरफ  फंसे मजदूरों को भी रैस्क्यू कर लिया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!