सिरमौर में बनेगा हिमाचल का पहला She-Haat, पारंपरिक व्यजनों का लुत्फ उठा सकेंगे Tourist

Edited By Vijay, Updated: 29 Jan, 2020 03:57 PM

first she haat of himachal will be built in sirmaur

शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप ने बुधवार को पच्छाद विधानसभा क्षेत्र की बागपशोग पंचायत में शी-हाट का शिलान्यास किया। 12 लाख की लागत से बनने जा रहे शी-हाट का मुख्य मकसद महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त व सक्षम बनाना है। स्टेट हाईवे नाहन-शिमला...

नाहन (सतीश): शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप ने बुधवार को पच्छाद विधानसभा क्षेत्र की बागपशोग पंचायत में शी-हाट का शिलान्यास किया। 12 लाख की लागत से बनने जा रहे शी-हाट का मुख्य मकसद महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त व सक्षम बनाना है। स्टेट हाईवे नाहन-शिमला पर बनने जा रहे इस शी-हाट में अतिथियों के लिए ठहरने की व्यवस्था होगी, जहां महिलाओं द्वारा अतिथियों के लिए पारंपरिक भोजन और पेय पदार्थों की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। शी-हाट सुबह 7 बजे से सांय 7 बजे तक क्रियाशील रहेगा। सांसद ने बताया कि इस शी-हाट को यहां बनाने का मुख्य मकसद महिलाओं को सशक्त करना है ताकि महिलाएं स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ सकें। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि बाहर से आने वाले पर्यटक यहां स्थानीय व्यंजनों का भी लुत्फ उठा पाएंगे।
PunjabKesari, MP Suresh Kashyap Image

डीसी सिरमौर डॉ. आरके परुथी ने बताया कि पर्यटन विभाग और नाबार्ड के संयुक्त तत्वाधान में शी-हाट का निर्माण कार्य पूरा होगा जो पूरी तरह से जीरो वेस्ट भवन होगा। शुरूआती दौर में करीब 25 महिलाओं द्वारा इसका संचालन किया जाएगा। इस भवन में निटिंग, सिलाई, डूने-पत्तल व चक्की मशीनें भी स्थापित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि महिलाओं को बाकायदा यहां पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि महिलाएं निपुणता से यहां अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ कर सकें।
PunjabKesari, DC Sirmaur Image

इस भवन में कपड़े के थैले, पत्तों से बने डूने-पत्तल, स्वैटर के अतिरिक्त विभिन्न प्रकार की सामग्री प्रदर्शन व विक्रय हेतु उपलब्ध होगी। शी-हाट में यात्रियों के लिए नाश्ता, दोपहर तथा रात्रि भोजन में पारम्परिक पकवान, जिनमें विशेष रूप से अरबी, चौलाई, मुंडवा की रोटी, चावल, चपाती, सत्तु, लस्सी, पटांडे, मुंडा, दूध, खीर, चावल के आटे की असकलियां तथा घी के साथ लुशके, लस्सी व चावल से निर्मित कांजन भी उपलब्ध होंगे। 

वहीं स्थानीय महिलाओं ने बताया कि निश्चिततौर पर यह कदम महिलाओं के लिए कारगर साबित होगा। उन्होंने कहा कि स्थानीय महिलाओं को यहां घर-द्वार पर रोजगार का एक अच्छा अवसर मिलेगा। महिलाओ ने जिला प्रशासन का विशेष रूप से आभार जताया है और उम्मीद जताई कि शी-हाट उनके लिए कारगर साबित होगा। वहां यहां आने वाले पर्यटकों के लिए भी यह अच्छी खबर है क्योंकि उन्हें यहां एक ही स्थान पर कई प्रकार के पकवान खाने और देखने को मिलेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!