केंद्रीय मंत्री से मिला आश्वासन, बयास नदी को अंडरग्राऊंड कर होगा भुंतर एयरपोर्ट का विस्तार

Edited By Vijay, Updated: 17 Nov, 2018 09:47 PM

extension of bhuntar airport by underground beas river

ब्यास नदी को अंडरग्राऊंड कर भुंतर स्थित कुल्लू-मनाली हवाई अड्डे का विस्तार किया जाएगा। लंबे समय से लटके इस प्रोजैक्ट के धरातल पर उतरने की अब उम्मीद जगी है। मनाली के पलचान से लेकर मंडी जिला के औट तक ब्यास नदी का भी तटीक रण किया जाएगा। वन, परिवहन,...

कुल्लू: ब्यास नदी को अंडरग्राऊंड कर भुंतर स्थित कुल्लू-मनाली हवाई अड्डे का विस्तार किया जाएगा। लंबे समय से लटके इस प्रोजैक्ट के धरातल पर उतरने की अब उम्मीद जगी है। मनाली के पलचान से लेकर मंडी जिला के औट तक ब्यास नदी का भी तटीक रण किया जाएगा। वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस आशय पर पत्र प्रेषित कर मंजूरी बारे आश्वस्त किया है। वहीं गोविंद ठाकुर ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार हिमाचल के विकास के लिए निरंतर सहायता प्रदान कर रही है। हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष भुंतर हवाई अड्डे के विस्तार, ब्यास नदी तथा इसके सहायक नदी-नालों के तटीकरण और कुल्लू-मनाली वामतट सड़क को डबललेन करने का मुद्दा गडकरी जी के समक्ष रखा गया था, जिस पर गडकरी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए प्रदेश की इन तीनों मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया था।

योजनाओं के लिए व्यय की सैद्धांतिक मंजूरी
उन्होंने कहा कि 26 अक्तूबर को गडकरी ने भुंतर हवाई अड्डे के विस्तार के लिए सर्वेक्षण तथा विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के लिए केंद्र सरकार के उपक्रम वाप्कोस लिमिटेड को समुचित कार्रवाई करने के निर्देश दे दिए हैं। वाप्कोस लिमिटेड के अधिकारी जिला प्रशासन कुल्लू तथा हिमाचल सरकार के उच्चाधिकारियों के साथ इसी माह भुंतर एयरपोर्ट का दौरा कर अपनी कार्रवाई प्रारंभ कर रहे हैं, जल्द ही अपनी रिपोर्ट सरकार के समक्ष रखेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने भुंतर हवाई अड्डे के विस्तार पर होने वाले व्यय को भी सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है तथा जैसे ही इसके सर्वेक्षण और परियोजना रिपोर्ट का कार्य पूर्ण हो जाएगा तो अगले चरण में निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

डबललेन सड़क से नहीं रहेगा जाम का झंझट
मनाली से औट तक ब्यास नदी तथा इसके साथ लगते नदी-नालों के तटीकरण का विस्तृत सर्वेक्षण तथा समुचित धन उपलब्ध करवाने की भी मंजूरी मिल गई है। इससे कुल्लू तथा मंडी जिला में बाढ़ का खतरा नहीं रहेगा। इन प्रोजैक्टों के धरातल पर उतरने से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। नितिन गडकरी ने कुल्लू से मनाली तक वामतट सड़क को डबललेन करने की भी मंजूरी प्रदान की है। इससे सैलानियों के लिए मनाली पहुंचना आसान होगा और ट्रैफिक जाम का झंझट खत्म हो जाएगा।

पूर्व में विकास थमने पर कांग्रेस को कोसा
ये परियोजनाएं लंबे समय से चर्चा में रहीं लेकिन इन्हें धरातल पर उतारने के लिए प्रयास न होने के कारण ये ठंडे बस्ते में ही रहीं। परिवहन मंत्री ने पिछली कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस अपने कार्यकाल में प्रदेश में कोई भी बड़ी योजना नहीं ला पाई जबकि प्रदेश की मौजूदा सरकार ने मुख्यमंत्री के नेतृत्व में अनेक विकासात्मक योजनाओं को प्रदेश में लाया है। आज विपक्ष में रह कर कांग्रेस के नेता केंद्र द्वारा स्वीकृ त विभिन्न परियोजनाओं पर कई प्रकार की टिप्पणियां करके लोगों को भ्रमित कर रहे हैं।

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!