Shimla की सड़कों पर दौड़ेंगी इलैक्ट्रिक बसें, CM जयराम विधानसभा से देंगे हरी झंडी

Edited By Vijay, Updated: 17 Feb, 2019 08:04 PM

electric buses run on roads of shimla

मनाली के बाद अब राजधानी शिमला में इलैक्ट्रिक बसों में लोग सफर करेंगे। सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इलैक्ट्रिक बसों को विधानसभा से झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। शिमला शहर में 50 इलैक्ट्रिक बसें चलाई जा रही हैं और वीरवार को एक इलैक्ट्रिक बस शिमला...

शिमला (राजीव): मनाली के बाद अब राजधानी शिमला में इलैक्ट्रिक बसों में लोग सफर करेंगे। सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इलैक्ट्रिक बसों को विधानसभा से झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। शिमला शहर में 50 इलैक्ट्रिक बसें चलाई जा रही हैं और वीरवार को एक इलैक्ट्रिक बस शिमला पहुंच गई है जबकि शेष बसें इस माह के अंत तक शिमला पहुंचेंगी। रविवार को परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने अधिकारियों के साथ इस बस का मुआयना किया।
PunjabKesari

पहले चरण में आएंगी 30 इलैक्ट्रिक बसें

राजधानी शिमला के लिए पहले चरण में 30 इलैक्ट्रिक बसें आ रही हैं जबकि 20 बसें दूसरे चरण में आएंगी। इन बसों के चलने के बाद जनता को आरामदायक सफर के साथ-साथ ट्रैफिक जाम से भी निजात मिलेगी। इन बसों को शिमला की सड़कों के मुताबित तैयार किया गया है। इलैक्ट्रिक बसों के संचालन के बाद शहर में प्रदूषण भी कम होगा। वहीं विभिन्न रूटों पर छोटी बसों के चलने से रोजाना लग रहे जाम से भी निजात मिलेगी। ये बसें 7 मीटर लंबी है और इनमें 31 सीटें हैं। मौजूदा समय में चल रही नीली बसों से ये बसें 2 मीटर छोटी हैं। लंबाई कम होने के कारण ये बसें शहर में जाम का कारण नहीं बनेंगी। बसों की फ्लोर हाइट 900 एम.एम. निर्धारित की है।
PunjabKesari

इलैक्ट्रिक बसें चलाने वाला हिमाचल देश का अग्रणी राज्य

परिवहन मंत्री गोबिंद ठाकुर का कहना है कि इलैक्ट्रिक बसें चलाने वाला हिमाचल देश का अग्रणी राज्य बन गया है। मनाली में 25 इलैक्ट्रिक बसें निगम चला रहा है और अब शिमला में भी ये सेवा सोमवार से शुरू हो रही है। शिमला में इन बसों के बाद अन्य बसों को गांवों में भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि इन बसों के चलने से जहा प्रदूषण सें लोगो को  निजात मिलेगी वही जाम जैसी समस्या भी कम होगी।
PunjabKesari

न आएगी आवाज, न होगा धुआं

शहर में चलने वाली इन इलैक्ट्रिक बसों में न आवाज आएगी और न धुआं होगा। ये बसें पूरी तरह से पारदर्शी व पर्यावरण संरक्षण के लिए कारगर साबित होंगी। इन बसों में सी.सी.टी.वी. कैमरों के अलावा रूट को बताने वाली स्क्रीन और यात्रियों की सुरक्षा के लिए सेफ्टी डोर भी होंगे। ये बसें पूरी तरह से हाईटैक हैं। एक बस की कीमत 76.97 लाख रुपए है।
PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!