शिक्षा समग्र है, जिसे टुकड़ों में नही बांटा जा सकता : सुरेश कुमार

Edited By kirti, Updated: 17 Jan, 2019 06:08 PM

education is holistic which can not be divided into pieces

प्रदेश शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने ऊना के 1 दिवसीय दौरे के दौरान हरोली के गांव सलोह स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में जिलाभर के तमाम स्कूल के मुख्य प्रबन्धको संग बैठक की। इस दौरान पत्रकारों से मुखातिब होते हुए डा. सोनी ने...

हरोली (दत्ता) : प्रदेश शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने ऊना के 1 दिवसीय दौरे के दौरान हरोली के गांव सलोह स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में जिलाभर के तमाम स्कूल के मुख्य प्रबन्धको संग बैठक की। इस दौरान पत्रकारों से मुखातिब होते हुए डा. सोनी ने कहा कि शिक्षा का क्षेत्र समग्र है, जिसे टुकड़ो में बांटा नहीं जा सकता। वहीं उन्होंने कहा कि परीक्षाओं के दौरान नकल को रोकने के पूर्ण प्रयास मिलकर करने होंगे। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष बनने के उपरांत उन्होंने प्रदेश के विभिन हिस्सो में जाकर वहां के अध्यापक वर्ग से मिलकर शिक्षा के प्रति होने वाले प्रयासों पर विचार विमर्श करने की ओर कार्य शुरू है। क्योंकि स्कूली वातावरण में भौगोलिक परिवर्तन लाने होंगे। जिसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि उनके अधिकार क्षेत्र में परीक्षा का संचालन, मूल्यांकन व पाठ्यकम है।

परीक्षाए होने वाली है। उसमें नकल को रोकने के प्रयास करने के लिए अध्यापक वर्ग को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि उन्हें शिक्षको पर पूरा विश्वास है कि वह इस ओर पूरी मेहनत करेंगे। हमारी परंपरा में गुरु का विशेष स्थान रहा है। अगर नकल पर लगाम होगी तो परीक्षाओ का संचालन भी सरल होगा। नकल रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरे व उडऩदस्ते भी तैनात किए जाते है। स्कूलों में स्वच्छ वातावरण देने में सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। अब एनसीआरटी का पाठ्यक्रम लागू हो गया है। जिससे 20 प्रतिशत तक सुधार हो सकता है। उन्होंने कहा कि स्कूलों के परिसर में मुख्य कार्य कैम्पस को क्लीन एवं ग्रीन बनाने की ओर कार्य होंगे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों में बढ़ती हुई फ्रस्ट्रेशन देखी जा रही है। मोबाइल का प्रयोग बढ़ रहा है। बच्चों ने श्रम भी करना है। जिससे फ्रस्ट्रेशन कम भी होगी।

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!