कोरोना कर्फ्यू के बीच बेवजह घरों से बाहर न निकलें, नियमों का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई : डीसी

Edited By Vijay, Updated: 06 May, 2021 07:58 PM

do not get out of home needlessly amid corona curfew

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को कम करने के लिए जिला कांगड़ा में शुक्रवार सुबह 6 बजे से 17 मई सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू रहेगा। शिक्षण संस्थान 31 मई तक बंद रहेंगे। जिलाधीश राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि इस दौरान वैक्सीनेशन का कार्य चलता रहेगा। लोग मोबाइल...

धर्मशाला (तनुज): कोरोना के बढ़ते प्रकोप को कम करने के लिए जिला कांगड़ा में शुक्रवार सुबह 6 बजे से 17 मई सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू रहेगा। शिक्षण संस्थान 31 मई तक बंद रहेंगे। जिलाधीश राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि इस दौरान वैक्सीनेशन का कार्य चलता रहेगा। लोग मोबाइल पर आए मैसेज को दिखाकर वैक्सीनेशन केंद्र जा सकेंगे। कोरोना कर्फ्यू के दौरान धारा-144 भी लागू रहेगी तथा 5 से ज्यादा लोग एक स्थान पर एकत्रित नहीं होंगे। शादी समारोह और अंतिम संस्कार में 20 लोग ही शामिल होंगे। लोग बेवजह घरों से बाहर न निकलें, इसके लिए शुक्रवार से पुलिस नाके लगाएगी। नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

कोविड प्रोटोकॉल के तहत होंगे निर्माण कार्य

उन्होंने कहा कि इस समयावधि के दौरान निर्माण कार्य पहले की तरह ही कोविड प्रोटोकॉल के तहत किए जा सकते हैं। इसके साथ ही सरकारी और निजी परिवहन सेवाएं 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित होंगी और अंतर्राज्यीय परिवहन सेवा जारी रहेगी। स्वास्थ्य, बिजली, दूरसंचार, जलापूर्ति व स्वच्छता आदि सभी जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी। कफ्र्यू के दौरान बागवानी, कृषि स्थलों और अन्य परियोजना स्थलों पर काम चलते रहेंगे।

शाम 6 बजे तक खुली रहेंगी ये दुकानें

जिलाधीश ने कहा कि जिले में करियाना समेत आवश्यक वस्तुओं की दुकानें शाम 6 बजे तक खुली रहेंगी। इसके अलावा अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, टैली मेडिसन, दवा दुकानें, मेडिकल लैब, पशु औषधालय, फार्मा उद्योग, कृषि विक्रय केंद्र, खाद तथा कीटनाशक दवाइयों की दुकानें भी खुली रहेंगी। इसके अतिरिक्त पोस्ट ऑफिस, बैंक शाखाएं, एटीएम, नॉन बैंकिंग वित्तीय संस्थान न्यूनतम स्टाफ  के साथ खुलेंगे। पैट्रोल-डीजल, कैरोसिन व एलपीजी की सप्लाई जारी रहेगी। होटल, ढाबे पर्यटन विभाग की एसओपी के अनुसार खुलेंगे जबकि सभी तरह के मालवाहक वाहनों का परिवहन जारी रहेगा।

जिले में ये रहेंगे बंद

जिले में सभी सरकारी, निजी कार्यालय और संस्थान बंद रहेंगे। केवल वर्क फ्रॉम होम होगा। सभी मनोरंजन गतिविधियों में सिनेमा हाल, जिम व स्विमिंग पूल आदि बंद रहेंगे। शराब ठेके, अहाते व बार इत्यादि भी बंद रहेंगे।

बाहर से आने वालों को ई-पास पोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी

जिलाधीश ने कहा कि बाहरी राज्यों से आने वालों को कोविड ई-पास पोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी होगा और 72 घंटे के भीतर की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट, कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज की रिपोर्ट अथवा कोरोना पॉजिटिव होने के बाद स्वस्थ होने की रिपोर्ट लेकर आने वाले लोगों को क्वारंटाइन नहीं किया जाएगा। इसके अलावा जो रिपोर्ट लेकर नहीं आते हैं उन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा तथा 7वें दिन आरटी+पीसीआर टैस्ट करवाने के बाद रिपोर्ट नैगेटिव होने पर क्वारंटाइन से बाहर निकल सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड ई-पास पर पंजीकरण के दौरान यदि किसी ने गलत पता दर्शाया होगा तो उसके खिलाफ नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी।

पहले की तरह लागू रहेंगी वीकैंड कर्फ्यू की बंदिशें

डीसी ने बताया कि जिला में शनिवार और रविवार को पहले की तरह ही बंदिशें जारी रहेंगी। इन दिनों में केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानें फल-सब्जी, दूध और मैडीकल स्टोर ही खुले रहेंगे। उन्होंने कहा कि व्यापार मंडलों ने दुकानें खोलने को लेकर जो समय निर्धारित किया है वे उसके तहत दुकानें खोल सकते हैं।

परौर में 15 मई से रोगियों को मिलेगी सुविधा

राधा स्वामी सत्संग परिसर परौर में 250 बैड के कोविड मेक शिफ्ट अस्पताल का कार्य आरंभ हो चुका है तथा 15 मई से कोविड रोगियों को अस्पताल में उपचार की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। यहां जरूरत के हिसाब से अगले चरण में बैड की संख्या 1 हजार तक पहुंचाई जा सकती है जोकि प्रदेश में सबसे बड़ा कोविड मेक शिफ्ट अस्पताल बन सकता है।

5 दिनों में 3954 मामले, 85 मौतें

जिलाधीश ने कहा कि जिला में कोविड संक्रमण पिछले कुछ दिनों से तेजी से फैल रहा है। पिछले 5 दिनों में 3954 कोरोना मामले आए तथा 85 संक्रमितों की मौत हुई है।

अस्पतालों में बिस्तरों की क्षमता में बढ़ौतरी

जिला में कोविड अस्पतालों में बैड क्षमता में बढ़ौतरी की जा रही है। जोनल अस्पताल धर्मशाला, मेडिकल कॉलेज टांडा, आयुर्वैदिक कॉलेज पपरोला सहित 6 विभिन्न निजी अस्पतालों में कोविड संक्रमितों के उपचार के लिए सुविधाएं दी जा रही हैं। जिलाधीश ने कहा कि जिला में ऑक्सीजन का पर्याप्त भंडारण किया गया तथा अस्पतालों को जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन सप्लाई की जा रही है।

15 लोगों की कोविड केयर सैंटर में लगाई ड्यूटी, एक दिन में भागे

जिलाधीश ने कहा कि जिला में कुछेक शादियों में नियमों की अवहेलना पर करीब 15 लोगों को सजा के तौर पर कोविड केयर सैंटर में भेजा गया था। विभिन्न सैंटरों में इनकी ड्यूटी मरीजों की देखरेख के लिए लगाई गई लेकिन ये सभी एक दिन में वहां से भाग गए।

फल-सब्जियों की दुकानों का होगा निरीक्षण

फल-सब्जियों के दामों में बढ़ौतरी की शिकायतें प्रशासन के पास पहुंची हैं। जिलाधीश ने कहा कि कोरोना कफ्र्यू के दौरान टीमें इन दुकानों का निरीक्षण करेंगी। यदि कोई दुकानदार अधिक दाम में फल-सब्जी बेचता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

होम आइसोलेट संक्रमितों को पहुंचाई जाएंगी आवश्यक वस्तुएं

जिलाधीश ने कहा कि जिला में कुछ स्थानों में ऐसे मामले सामने आए हैं जहां पूरा परिवार संक्रमित पाया गया है तथा उन्हें खाद्य वस्तुओं सहित अन्य आवश्यक वस्तुएं नहीं मिल पा रही हैं। इसके लिए बीडीओ को निर्देश दिए गए हैं कि पंचायती राज कर्मचारियों व प्रतिनिधियों के माध्यम से उन्हें दवाइयां व आवश्यक खाद्य वस्तुएं पहुंचाई जाएं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!