चुनाव में दिव्यांग युवा बनेंगे ब्रांड एम्बैसेडर, लोकसभा चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग की नई पहल

Edited By Ekta, Updated: 14 May, 2018 09:21 AM

divyang yuva will become brand ambassador for election

हिमाचल प्रदेश में राज्य निर्वाचन विभाग आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सभी दिव्यांगों को मतदाता बनाने एवं चुनाव प्रक्रिया में शामिल करने के लिए एक अभियान शुरू करने जा रहा है। इस उद्देश्य से विभाग द्वारा आयोजित पहले राज्य स्तरीय विशेष कंसल्टेशन में बतौर...

शिमला: हिमाचल प्रदेश में राज्य निर्वाचन विभाग आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सभी दिव्यांगों को मतदाता बनाने एवं चुनाव प्रक्रिया में शामिल करने के लिए एक अभियान शुरू करने जा रहा है। इस उद्देश्य से विभाग द्वारा आयोजित पहले राज्य स्तरीय विशेष कंसल्टेशन में बतौर विकलांगता विशेषज्ञ शामिल हुए उमंग फाऊंडेशन के अध्यक्ष प्रो.अजय श्रीवास्तव ने बताया कि युवा दिव्यांगों को भी इस बार राज्य एवं जिला स्तर पर युवा आइकॉन एवं एम्बैसेडर बनाया जाएगा। दिव्यांग मतदाताओं की पहचान के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं पंचायत प्रतिनिधियों की मदद लेने पर भी विचार होगा।


उमंग फाऊंडेशन ने राज्य चुनाव आयोग के इन प्रयासों को बेहतरीन बताते हुए उनका स्वागत किया है। राज्य के अतिरिक्त निर्वाचन अधिकारी दिलीप नेगी की अध्यक्षता में हुए इस कसल्टेशन में चुनाव आयोग की यूथ आइकॉन एवं उमंग फाऊंडेशन से जुड़ी दृष्टि बाधित गायिका मुस्कान समेत हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के 5 विकलांग विद्यार्थी, शिक्षा विभाग से संयुक्त निदेशक हितेश आजाद और सभी जिलों से आए जिला व तहसील कल्याण अधिकारी शामिल हुए। चुनाव विभाग के वरिष्ठ अधिकारी नीरज शर्मा एवं अनिल कुमार ने कंसल्टेशन का संचालन किया।


चुनाव साक्षरता क्लब बनाए जाएंगे 
अतिरिक्त राज्य निर्वाचन अधिकारी दिलीप नेगी ने बताया कि राज्य निर्वाचन विभाग भारतीय चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार सभी जिलों में 9वीं कक्षा से लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को चुनाव प्रक्रिया के प्रति जागरूक करने के लिए चुनाव साक्षरता क्लब भी बनाएगा। यह कलब इसी महीने प्रत्येक स्कूल, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय एवं अन्य शिक्षण संस्थाओं में स्थापित कर दिए जाएंगे। इनके माध्यम से विकलांग विद्यार्थियों एवं अन्य युवाओं को चुनाव प्रक्रिया के प्रति संवेदनशील बनाया जाएगा। इस दौरान उमंग फाऊंडेशन के अध्यक्ष ने विकलांग लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने एवं उनका मतदान संभव करवाने में नवीनतम टैक्नोलॉजी के इस्तेमाल का सुझाव दिया। मतदाता जागरूकता से संबंधित सामग्री में हिंदी का इस्तेमाल ज्यादा होना चाहिए और उसे ब्रेल में भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!