पहाड़ों के रोमांच भरे सफर पर निकले दिव्यांग, 10 दिन में तय करेंगे 700KM का सफर (Video)

Edited By Vijay, Updated: 05 Aug, 2018 04:34 PM

पहाड़ों की ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर साइकिल का रोमांचक सफर शुरू हो गया। इस बार इस रोमांच के सफर पर देश की सरहदों की सुरक्षा में अपने अंग गंवा चुके जवान भाग ले रहे हंै। बी.एस.एफ. और आदित्य मेहता फाऊंडेशन द्वारा आयोजित इस पैरा इनफिनिटी राइड साइकिल रैली में...

शिमला (राजीव): पहाड़ों की ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर साइकिल का रोमांचक सफर शुरू हो गया। इस बार इस रोमांच के सफर पर देश की सरहदों की सुरक्षा में अपने अंग गंवा चुके जवान भाग ले रहे हंै। बी.एस.एफ. और आदित्य मेहता फाऊंडेशन द्वारा आयोजित इस पैरा इनफिनिटी राइड साइकिल रैली में 36 प्रतिभागी 10 दिन में 700 किलोमीटर का सफर तय करेंगे। पैरा इनफिनिटी राइड साइकिल रैली को शिमला के रिज मैदान से हिमाचल पुलिस महानिदेशक एस.आर. मरड़ी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली शिमला से शुरू होकर 5 अगस्त को नारकंडा, 6 अगस्त को रामपुर, 7 अगस्त को कल्पा, 8 अगस्त को पूह, 9 अगस्त को नाको, 10 अगस्त को ताबो, 11 अगस्त को काजा, 12 अगस्त को लोसर, 13 अगस्त को छात्रु, 14 अगस्त को पालछन और 15 अगस्त को रोहतांग होते हुए मनाली पहुंचेगी, जहा केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू रैली के समापन पर मुख्यातिथि होंगे।
PunjabKesari
दिव्यांगों को मानसिक और शारीरिक आघात से उबरने की मिलेगी प्रेरणा
सीमा सुरक्षा बल पश्चिमी कमान के ए.डी.जी. कमल नयन चौबे ने कहा कि रैली के आयोजन का मकसद देश के दिव्यांगों को मानसिक और शारीरिक आघात से उबरने की प्रेरणा देना है। रैली में बी.एस.एफ. के ऐसे जवान भी भाग ले रहे हैं जो सीमाओं पर सेवाएं देते हुए दुर्घटनाओं का शिकार हुए हैं और ये जवान दिव्यांगों को सन्देश देंगे कि यदि किसी वजह से आपका कोई अंग नहीं है और आप में हौसला है तो आप दूसरो की तरह सबकुछ कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि रैली के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इतजाम किए गए हैं।
PunjabKesari
दिव्यांगों को इस तरह के आयोजन से मिलेगी मदद
हिमाचल पुलिस महानिदेशक एस.आर. मरड़ी ने कहा कि आदित्य मेहता फाऊंडेशन ने बी.एस.एफ. की मदद से पिछले 4 वर्षों से 120 दिव्यांगों को सहायता की है और 45 अंतर्राष्ट्रीय मैडल जीते हंै तथा कई अवार्ड भी हासिल किए हैं। उन्होंने कहा पुलिस आर्मी के जवान अपने अंग खो दते हैं। उनका हौसला बुलंद रहे इसलिए इस तरह के आयोजन से उन्हें काफी मदद मिलेगी।
PunjabKesari
रोमांच भरे सफर को लेकर प्रतिभागी उत्साहित
उधर, इस रोमांचक सफर को लेकर सभी प्रतिभागी काफी उत्साहित हैं। खासकर बी.एस.एफ.के वे जवान जो देश की रक्षा करते हुए अपने अंग गंवा चुके हैं। वर्ष 2012 में जम्मू-कश्मीर के पुंछ सैक्टर में हुए माइन ब्लास्ट में कोटला काजियां (अमृतसर) के रहने वाले जवान हरिंद्र सिंह को अपनी टांग गंवानी पड़ी। हरिंद्र ने कहा कि दुर्घटना के बाद आदित्य मेहता फाऊंडेशन ने उन्हें हैदराबाद में प्रोफैशनल ट्रेनिंग करवाई। वर्ष 2017 और 2018 में हुई एशियन पैरा साइकिलिंग चैंपियनशिप में उन्होंने देश का प्रतिनिधित्व कर कांस्य पदक जीता।
PunjabKesari
आदित्य फाऊंडेशन ने दिया हौसला
सरहद पर अपनी टांग गंवा चुकेकुनाल का कहना है कि वर्ष 2010 में अपनी टांग गंवाने के बाद दफ्तर में बैठ कर ही नौकरी करते थे लेकिन वर्ष 2017 आदित्य फाऊंडेशन ने उन्हें हौसला दिया और अब तक वे कई साइकिल रैली में भाग ले चुके हैं। उनका कहना है कि शिमला से मनाली काफी कठिन सफर है लेकिन उन्हें इस सफर में मजा आने वाला है।
PunjabKesari
साइकिल रैली में महिलाएं भी ले रहीं भाग
इस साइकिल रैली में महिलाएं भी भाग ले रही हैं। रैली में हिस्सा लेने शिमला पहुंची अहमदाबाद की नीतू का कहना है कि वह साइकिल रैली को लेकर काफी उत्साहित हैं और पहाड़ों पर पहली बार साइकिलिंग कर रही हंै। उन्होंने कहा कि अन्य महिलाओं को भी इस तरह की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना चाहिए और चुनौतियों को सवीकार करना चाहिए।
वहीं इस खिताब के लिए गीता ने 41 दिनों में साइकिलिंग कर 1500 किलोमीटर के 4 पड़ाव पूरे किए। गीता का कहना है कि ‘आई एम लिविंग विद साइकिलिंग’।
PunjabKesari
21 साल के हरजीत की यह चौथी इनफिनिटी राइड
पुणे निवासी 21 साल के हरजीत राकेश मुंद्रा इनफिनिटी राइड में भाग लेने वाले सबसे कम उम्र के प्रतिभागी हैं। 17 साल की उम्र में सड़क दुर्घटना में अपनी एक टांग गंवा चुके हरजीत 2015 में बंगलूरू से हैदराबाद, 2016 में मनाली से खारदुंगला पास, 2017 में हैदराबाद से त्रिपुति राइड में भाग ले चुके हैं। हरजीत का कहना है कि साइकिलिंग ने उन्हें जीने की नई दिशा दिखाई है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!