राणा का खुलासा, हमीरपुर लोस सीट पर कौन हो सकता है कांग्रेस का सबसे सशक्त उम्मीदवार ? (Video)

Edited By Ekta, Updated: 04 Jun, 2018 02:07 PM

2017 के विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ा उलटफेर करने वाले सुजानपुर से कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा ने कहा है कि हमीरपुर लोकसभा सीट पर सुखविंद्र सिंह सुक्खू पार्टी के सबसे सशक्त उम्मीदवार हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि सुक्खू राजपूत होने के साथ-साथ दमदार...

शिमला: 2017 के विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ा उलटफेर करने वाले सुजानपुर से कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा ने कहा है कि हमीरपुर लोकसभा सीट पर सुखविंद्र सिंह सुक्खू पार्टी के सबसे सशक्त उम्मीदवार हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि सुक्खू राजपूत होने के साथ-साथ दमदार नेता हैं। राणा ने पंजाब केसरी संवाददाता अरुण पटियाल से कांग्रेस के मिशन 2019 की तैयारियों पर खुलकर बात की। पेश है इस बातचीत के अंश। 


सवाल- विधानसभा चुनाव के 5 महीने बाद क्या सुजानपुर की जनता खुश है ?
जवाब- ये बहुत बड़ा प्रश्न है कि सुजानपुर की जनता ने मुख्यमंत्री को छोड़कर एक साधारण व्यक्ति को क्यों चुना। अपने 17 साल के राजनीतिक जीवन में लोगों की मदद करते हुए मैंने कभी किसी की पार्टी या जाति नहीं पूछी। यही कारण है कि सुजानपुर के लोगों ने मुझे आशीर्वाद दिया है। सुजानपुर का कर्ज मैं एक नहीं बल्कि सात जन्म तक नहीं चुका सकता। पिछले 5 साल में जो काम सुजानपुर के लिए स्वीकृत हुए हैं अगर वो भी पूरे हो जाएं तो मेरा विस क्षेत्र विकास की दृष्टि से काफी आगे निकल जाएगा। अब ये जरूर है कि पिछले 5 महीने से चुनाव हारे हुए लोग विकास कार्यों में अड़ंगा लगाने की कोशिश कर रहे हैं।  


सवाल- आपने कहा कि मैंने पार्टी से हटकर लोगों की मदद की है, क्या पार्टी से हटकर चुनाव में लोगों ने भी आपकी मदद की ?
जवाब- बिल्कुल, सुजानपुर में लोगों ने पार्टी लाइन से हटकर मुझे आशीर्वाद दिया है। बहुत सारे लोगों ने मदद की है। अगर किसी का नाम लूं तो उन्हें अच्छा नहीं लगेगा। जिन लोगों ने मदद की है, उनके नाम तो नहीं लेने चाहिए। मगर जिन्होंने भी विचारधारा से ऊपर उठकर मदद की है, मैं उनका धन्यवाद करता हूं।


सवाल- हमीरपुर, बीजेपी का किला रहा है, क्या ये किला तोड़ने का श्रेय राजेंद्र राणा को जाता है ?
जवाब- इसका श्रेय कार्यकर्ताओं को जाता है। लेकिन पिछले 5 साल में हमने हमीरपुर में भरपूर विकास कार्य करवाए हैं और लोगों की मदद की है। यही वजह है कि आज हमीरपुर की 3 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है। अगले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी पांचों सीटें जीतने की कोशिश करेगी।  


सवाल- क्या 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का सीएम उम्मीदवार हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से होगा ?
जवाब- ये तो कांग्रेस हाईकमान तय करेगा। लेकिन ये तय है कि जिसका भी नाम तय होगा वो सर्वमान्य होगा। मैं किसी दौड़ में नहीं हूं। लोगों ने मुझ पर भरोसा जताया है और मैं सुजानपुर का सेवादार हूं। इसमें (मुख्यमंत्री तय करते हुए) कई तरह के राजनीतिक समीकरण होते हैं। 


सवाल- शिमला में जल संकट चल रहा है। बीजेपी का आरोप है कि पिछली सरकार ने पूरी व्यवस्था चौपट कर दी है। आपकी क्या प्रतिक्रिया है ?
जवाब- अगर पिछली सरकार ने व्यवस्था चौपट की थी तो इससे पहले संकट क्यों नहीं आया। आज पूरे प्रदेश में पानी को लेकर हाहाकार है। इस समस्या का सीधा मतलब है कि सिस्टम में कहीं न कहीं खराबी है। आज प्रदेश में सरकार ठीक ढंग से नहीं चल पा रही। कानून व्यवस्था बिगड़ी हुई है। पिछले 5 महीने में अपराध के आंकड़ों ने रिकॉर्ड बना दिया है। असफरशाही बेलगाम है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भले आदमी हैं लेकिन दो मोर्चों में लड़ रहे है। एक तो विपक्ष के तेज वार उनको झेलने पड़ रहे हैं. दूसरा वो भाजपा की अंदरूनी लड़ाई के भी शिकार हैं। इसलिए सरकार पूरी तरह से नाकाम हो गई है।  


सवाल- मिशन 2019 की बात करें, तो क्या कांग्रेस ने उम्मीदवारों की तलाश शुरू कर दी है ?
जवाब- बिल्कुल। उम्मीदवारों की तलाश शुरू हो गई है। हमीरपुर में हुई बैठक के दौरान कांग्रेस सह प्रभारी रणजीत रंजन को सुझाव दिया गया है कि समय रहते उम्मीदवार तय किए जाने चाहिए, ताकी प्रचार के लिए 6 महीने से ज्यादा का समय मिले। 


सवाल- क्या हमीरपुर लोकसभा सीट के लिए संभावित उम्मीदवार भी सामने आए हैं ?
जवाब- दावेदारों की लिस्ट तो पहले से मीडिया में है। लेकिन अंतिम फैसला तो हाईकमान करेगा। 


सवाल- क्या आप या आपके परिवार में से कोई चुनाव लड़ेगा ?
जवाब- कांग्रेस पार्टी जिसका भी नाम तय करेगी उसकी डटकर मदद की जाएगी। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि 2019 में हमीरपुर सीट पर कांग्रेस का सांसद जीतेगा। वर्तमान सांसद से लोग निराश हैं। उन्होंने रेल लाइन हमीरपुर पहुंचाने का दावा किया था, लेकिन वो नाकाम हो गए। कई केंद्र प्रायोजित योजना का पैसा रुक गया। पिछले साल उन्होंने कहा कि रेलवे ट्रैक के लिए 2800 करोड़ रुपए स्वीकृत हो गए, लेकिन सच सामने आया तो पता चला कि सिर्फ 1 करोड़ रुपए मिले हैं। साल 2019 में कांग्रेस लोकसभा की चारों सीटें जीतेगी। 


सवाल- 2019 में राणा बनाम धूमल पार्ट-2 देखने को मिल सकता है ?
जवाब- राजनीति में हर तरह की संभावना होती है। हां, एक सुझाव भी आया है कि हमीरपुर सीट पर किसी राजपूत उम्मीदवार को उतारा जाए। सुखविंदर सिंह सुक्खू इस लिहाज से सबसे सशक्त उम्मीदवार हो सकते हैं। राजपूत होने के साथ-साथ वो कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष भी है। अगर पार्टी उनको चुनाव लड़ाती है तो हम उनका पूरा समर्थन करेंगे। लेकिन आखिरी फैसला पार्टी का होगा। 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!