यहां आऊट ऑफ कंट्रोल हुआ डेंगू, मरीजों का आंकड़ा 100 के पार

Edited By Vijay, Updated: 20 Jul, 2018 09:55 PM

dengue out of control here the figure of patients crossing 100

औद्योगिक शहर परवाणु में डेंगू का डंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां पर डेंगू दिनोंदिन बेकाबू होता जा रहा है, जिसके कारण परवाणु शहर में डेंगू के मरीजों की संख्या सैंकड़ो पार हो गई है।

परवाणु: औद्योगिक शहर परवाणु में डेंगू का डंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां पर डेंगू दिनोंदिन बेकाबू होता जा रहा है, जिसके कारण परवाणु शहर में डेंगू के मरीजों की संख्या सैंकड़ो पार हो गई है। परवाणु ई.एस.आई. अस्पताल में शुक्रवार को किए गए 43 टैस्टों में से 17 मामले पॉजीटिव पाए गए और इसके साथ परवाणु में डेंगू के मरीजों की संख्या करीब 104 तक पहुंच गई है। हैरानी की बात यह है कि परवाणु में 3 दिन पहले ही डेंगू के मरीजों की संख्या करीब 47 थी और केवल दो-तीन दिनों में डेंगू का आंकड़ा 100 से पार हो गया जबकि परवाणु शहर में जिला प्रशासन की ओर से डेंगू से निपटने के लिए काफी इंतजाम किए गए थे। अस्पताल में शुक्रवार को सामने आए 17 डेंगू के मामलों में से 9 मामले परवाणु के पड़ोसी राज्य कालका के हैं जबकि शेष अन्य 8 मामले परवाणु व साथ लगते पंचायतों के शामिल हैं।


फोगिंग-स्प्रे से डेंगू के मच्छर एक्टिव  
परवाणु शहर में डेंगू से निपटने के लिए किए जा रहे फोगिंग-स्प्रे व गठित की गई टीमों का जागरूकता अभियान का शायद कोई असर नहीं है। यहीं कारण है कि यहां पर फोगिंग व स्प्रे से डेंगू के मच्छर ज्यादा एक्टिव हंै, जिसके कारण ही दो-तीन दिनों के भीतर ही करीब 50 से अधिक मामले सामने आ चुके हंै।


केंद्र की टीम के बाद स्टेट की टीम ने किया दौरा
परवाणु में लगातार बढ़ते डेंगू के मामलों के बीच शुक्रवार को केंद्र की टीम के बाद स्टेट की टीम ने भी दौरा किया। इस टीम में व्हाइट डायरैक्टर डा. अजय गुप्ता, स्टेट प्रोग्राम आफिसर डा. भारिया, सी.एम.ओ. सोलन डा. आर.के. दरोच, एम.ओ.एच. डा. एन.के. गुप्ता, जिला प्रोग्राम आफिसर डा. गोयल व सहायक आयुक्त परवाणु एस.पी. जस्वाल सहित अन्य लोग शामिल रहे। इस दौरान टीम ने डेंगू से प्रभावित सभी जगहों का निरीक्षण किया।


भारत व हरियाणा सरकार को भेजा पत्र
परवाणु अस्पताल में सामने आ रहे डेंगू के मामलों में जिला प्रोग्राम आफिसर की ओर से भारत व हरियाणा सरकार को पत्र भेजा गया है। परवाणु अस्पताल में अभी तक सामने आए डेंगू के मामलों में आधे केस हरियाणा राज्य के हैं और इस पत्र में इसमें विशेष ध्यान देने को कहा गया है ताकि डेंगू को कंट्रोल किया जा सके।


43 के लिए थे टैस्ट, 17 में पाए गए लक्षण
ई.एस.आई. अस्पताल परवाणु के चिकित्सा अधिक्षक डा. विनोद कपिल ने बताया कि कि अस्पताल में 43 लोगों के टैस्ट लिए थे, जिसमें से 17 लोगों में डेंगू के लक्षण पाए गए हैं। इसमें 9 मामले कालका के हंै और बाकी परवाणु व आसपास के क्षेत्रों से। अभी तक अस्पताल में डेंगू के मरीजों की संख्या 104 तक पहुंच गई है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!