नवम्बर माह में होगी डीएलएड की परीक्षा, सरकार ने दी मंजूरी

Edited By Vijay, Updated: 22 Sep, 2020 10:11 PM

deled exam will be held in november

प्रदेश में डिप्लोमा इन एलीमैंंटरी एजुकेशन (डीएलएड) की परीक्षा अब नवम्बर महीने में होगी। सरकार ने परीक्षा करवाने काेलेकर मंजूरी दे दी है, ऐसे में अब यह परीक्षा नवम्बर माह में ली जाएगी। पहले यह परीक्षा स्थगित कर दी गई थी और इस परीक्षा को मार्च 2021...

शिमला (प्रीति): प्रदेश में डिप्लोमा इन एलीमैंंटरी एजुकेशन (डीएलएड) की परीक्षा अब नवम्बर महीने में होगी। सरकार ने परीक्षा करवाने काेलेकर मंजूरी दे दी है, ऐसे में अब यह परीक्षा नवम्बर माह में ली जाएगी। पहले यह परीक्षा स्थगित कर दी गई थी और इस परीक्षा को मार्च 2021 में करवाने की योजना बनाई गई थी, जिसका डीएलएड प्रशिक्षु विरोध कर रहे थे। डीएलएड प्रशिक्षु की मांग पर समग्र शिक्षा विभाग ने सरकार को यह प्रस्ताव भेजा था, जिसे सरकार की ओर से मंजूरी मिल गई है, ऐसे में डीएलएड प्रशिक्षुओं ने राहत की सांस ली है।

प्रदेश के सभी जिलों में स्थित सरकारी शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थानों सहित 28 निजी संस्थानों में डिप्लोमा इन एलीमैंटरी एजुकेशन की पढ़ाई करवाई जा रही है। इस समय लगभग 4500 अभ्यर्थी इन संस्थानों में डीएलएड कर रहे हैं। बता दें कि अब प्रारंभिक कक्षाओं को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को जेबीटी की जगह डीएलएड करवाई जाती है। समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि डीएलएड की परीक्षा नवंबर माह में ली जाएगी। सरकार की ओर से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। प्रदेश में लगभग 4500 प्रशिक्षु इस परीक्षा में भाग लेंगे।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!