डल्हौजी में DCP नॉथे रेंज ने ली होटल संचालकों की बैठक, दिए ये निर्देश

Edited By Vijay, Updated: 10 Oct, 2018 09:44 PM

dcp north range meeting with hotel operator in dalhousie

बचत भवन डलहौजी मे सुरक्षा मानकों की समीक्षा के उद्देश्य से एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता पुलिस उप महानिरीक्षक नॉर्थ रेंज डा. अतुल फुलझले ने की, जिसमे ए.एस.पी. रमन शर्मा, एस.डी.पी.ओ. रोहिन डोगरा, पर्यटन विकास अधिकारी राम प्रसाद सहित...

डल्हौजी (अजीत): बचत भवन डल्हौजी में सुरक्षा मानकों की समीक्षा के उद्देश्य से एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता पुलिस उप महानिरीक्षक नॉर्थ रेंज डा. अतुल फुलझले ने की, जिसमें ए.एस.पी. रमन शर्मा, एस.डी.पी.ओ. रोहिन डोगरा, पर्यटन विकास अधिकारी राम प्रसाद सहित होटल एसोसिएशन डल्हौजी के पदाधिकारी तथा होटल संचालक मोजूद रहे। पुलिस उप महानिरीक्षक नॉर्थ रेंज ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से डल्हौजी बहुत प्रसिद्ध स्थान है जहां न केवल देश बल्कि विदेशों से भी पर्यटक पहुंचते हैं जबकि सैन्य क्षेत्र व एयरफोर्स स्टेशन भी स्थित हैं, ऐसे में यहां सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद होना सबसे अहम विषय है।

डल्हौजी में ड्रोन कैमरों व सैटेलाइट फोन का उपयोग प्रतिबंधित
उन्होंने होटल संचालकों को जागरूक करते हुए कहा कि डल्हौजी में ड्रोन कैमरों व सैटेलाइट फोन का उपयोग प्रतिबंधित है। उन्होंने कहा कि डल्हौजी के तमाम होटल संचालक रिसैप्शन पर सूचना पट्ट प्रदर्शित करें कि बिना अनुमति के ड्रोन कैमरे व सैटेलाइट फोन का प्रयोग प्रतिबंधित है। वहीं उन्होंने नजदीकी थाने का सम्पर्क नंबर भी सुचना पट्ट पर प्रदर्शित करने के निर्देश दिए। उन्होंने होटल संचालकों को लाइसैंसशुदा हथियार लेकर आने वाले पर्यटकों के संबंध में नजदीकी पुलिस चौकी अथवा थाना में सूचना देने, वहीं होटल में रुकने वाले विदेशी पर्यटकों का अनिवार्य रूप से सी फार्म भरने के निर्देश भी दिए।

होटल संचालकों को रखना होगा पर्यटकों का पूरा रिकॉर्ड
उन्होंने बैठक में मौजूद होटल संचालकों को स्पष्ट कर दिया कि सभी होटल, लॉज़, सराय तथा गैस्ट हाऊस संचालकों को उनके यहां आने वाले पर्यटकों का पूरा रिकॉर्ड जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, ठहरने की समयावधि व पहचान पत्र इत्यादि का पूरा रिकॉर्ड रखना होगा। उन्होंने सभी होटल संचालकों को निर्देश दिए कि वे अपने यहां आने वाले पर्यटक की पहचान के लिए उसके पासपोर्ट, डी.एल.,वोटर कार्ड, राशन कार्ड पहचान पत्र इत्यादि की अच्छी तरह जांच करं और यदि यह वैध हों तभी उसे ठहरने की अनुमति प्रदान करें अथवा किसी भी संदिग्ध व्यक्ति की सूचना तुरंत पुलिस को दें।

कर्मचारियों की पहचान करें सुनिश्चित
उन्होंने होटल संचालकों को कहा कि वे अपने संस्थान मे काम करने वाले कर्मचारियों की पहचान सुनिश्चित करें व उनका पुलिस सत्यापन भी कराएं। उन्होंने प्रतिष्ठानों में रिकॉर्डिंग के लिए उत्तम क्वालिटी के सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने (जिसकी फुटेज का बैकअप करीब एक माह तक रहे) व होटल के प्रवेश द्वार के बाहर भी कैमरे लगाने तथा होटल में रुकने वाले पर्यटकों की सुरक्षा हेतु मानक के अनुरूप अग्निशमन यंत्र लगाने के भी निर्देश दिए।

...तो आसनी से पकड़ा जा सकेगा अपराधी
उन्होंने बताया कि अगर हरेक पर्यटक का रिकॉर्ड उपलब्ध होगा तो क्षेत्र में किसी भी तरह की आपराधिक गतिविधि होने पर अपराधी तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा। वहीं सुरक्षा मानकों में कमी पाए जाने वाले होटल संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस का सहयोग करने की अपील की इस मौक पर होटल संचालकों ने अपने सुझाव भी प्रस्तुत किए।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!