जनता की कितनी हड्डियां तोड़ोगे कब इन टूटे हुए जालों को जोड़ोगे

Edited By Vijay, Updated: 19 Jun, 2019 04:13 PM

damage drain net in kullu

जिला मुख्यालय स्थित ढालपुर में भुट्टी चौक से कलाकेंद्र तक कुल्लू से मनाली जाने वाली सड़क के किनारे लोक निर्माण विभाग द्वारा नाली पर लगाए जाले खतरा बने हुए हैं। कहीं आसपास 2 पत्थर रखकर और मात्र एक डंडा गाड़ कर यह फंडा एक या दो दिन से नहीं पिछले 6...

कुल्लू (दिलीप): जिला मुख्यालय स्थित ढालपुर में भुट्टी चौक से कलाकेंद्र तक कुल्लू से मनाली जाने वाली सड़क के किनारे लोक निर्माण विभाग द्वारा नाली पर लगाए जाले खतरा बने हुए हैं। कहीं आसपास 2 पत्थर रखकर और मात्र एक डंडा गाड़ कर यह फंडा एक या दो दिन से नहीं पिछले 6 महीनों से अपनाया गया है। कोई गिरे या चोटिल हो शायद किसी को किसी की फिक्र ही नहीं है।
PunjabKesari, Drain Image

6 माह से जगह-जगह टूटे हुए हैं जाले

अधिकारी भी यहां से गुजरते हैं और नेता भी, शायद किसी को नहीं दिखता होगा यह जुगाड़। लोक निर्माण विभाग द्वारा कुल्लू-मनाली जाने वाली सड़क के किनारे बनी नाली के ऊपर लगाए जाले करीब 6 माह से जगह-जगह टूटे हुए हैं लेकिन इतना समय बीत जाने के बाद भी न तो जिला प्रशासन और न ही लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क किनारे बनी नाली पर लगाए जालों को दुरुस्त करने की जहमत उठाई गई है। हैरानी की बात है कि दर्जनों लोग टूटे जाले में पांव फंसने के कारण गिरकर चोटिल हो चुके हैं।

टूटे जाले कौन संभाले?

स्थानीय निवासी डाबे राम का कहना है कि टूटे हुए इन जालों में टांग फंसने से काफी गंभीर चोटें भी आई हैं। वहीं कुलदीप शर्मा का कहना है कि विभाग को जल्द जाले को ठीक करना चाहिए। नवेश शर्मा बताते हैं कि जब सड़क किनारे गुजर रहे वाहनों के टायर जाले के ऊपर चढ़ते हैं तो जाला एक छोर से अचानक उठ जाता है जिस कारण वहां से गुजर रहे राहगीरों को चोटें आती हैं। रवि कहते हैं कि जाले में गंदगी फंसने से गंदा पानी इकट्ठा हो जाता है जिससे गंभीर बीमारी फैलने का अंदेशा बना रहता है। शेर सिंह बताते हैं कि ढालपुर की तरह और जगह भी नाली पर लगे लगे जाले टूटे हुए हैं, जिसकी वजह से लगघाटी से आने वाले लोगों को ज्यादा परेशानी होती है।

अस्पताल ले जाने पड़ते हैं घायल लोग

नितिन बताते हैं कि इस बाईपास के पास मेरी दुकान भी है। उन्होंने बताया कि 4 माह से नालियों के जाले खुलने से हर दिन हादसे देखने को मिलते रहते हैं, ऐसे में जब कोई हादसा होता है तो हमारे परिवार वालों को उन जख्मी लोगों को अस्पताल तक ले जाना पड़ता है। दीपा बताती हैं कि नाली पर लगेे जाले काफी समय से टूटे हुए हैं जिसकी वजह से राहगीरों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इससे एक बार मेरे पांव में भी चोट आई है।

पर्यटन सीजन में लापरवाही ठीक नहीं

विकास महंत, दुष्यंत महंत व मनू महंत का कहना है कि एक ओर जहां पर्यटन सीजन जोरों पर है वहीं दूसरी ओर शहर में समस्याओं का अंबार है। इनका कहना है कि जिला प्रशासन और संबंधित विभाग को समस्याओं का हल निकालना होगा। उन्होंने डी.सी. से मांग की है कि लोक निर्माण विभाग को जाले जल्द ठीक करवाने के निर्देश दिए जाएं ताकि किसी तरह की घटना होने से बचा जा सके।

एक-दो दिन में करवा देंगे ठीक : अधिशासी अभियंता

लो.नि.वि. कुल्लू डिवीजन-2 के अधिशासी अभियंता एस.के. धीमान ने बताया कि विभाग की वैल्डिंग मशीन मनाली के नेहरू कुंड के पास काम पर लगी है, जिसके चलते ढालपुर में नाली पर टूटे जाले दुरुस्त नहीं हो पा रहे हैं। एक-दो दिन में जैसे ही वैल्डिंग मशीन कुल्लू लाई जाएगी तो जालों को वैल्डिंग कर दुरुस्त किया जाएगा। 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!