CM जयराम बोले- HPMC के जरिए बाजार में आएंगे CSIR के प्रोडक्ट (Video)

Edited By kirti, Updated: 06 May, 2018 04:58 PM

सीएसआईआर-आईएचबीटी(काउंसिल ऑफ साइंटिफिक रिसर्च-इंस्टिच्युट ऑफ़ हिमालयन बायो रिसोर्स टेक्नलोजी) में बनने वाले खाद्य उत्पादों को एचपीएमसी के जरिए बाजार में बेचे जाएंगे। इसके लिए वह एचपीएमसी के अधिकारियों से बात करेंगे। इतना ही नहीं वह उन्हें आदेश देगें...

पालमपुर(सन्जीव): सीएसआईआर-आईएचबीटी(काउंसिल ऑफ साइंटिफिक रिसर्च-इंस्टिच्युट ऑफ़ हिमालयन बायो रिसोर्स टेक्नलोजी) में बनने वाले खाद्य उत्पादों को एचपीएमसी के जरिए बाजार में बेचे जाएंगे। इसके लिए वह एचपीएमसी के अधिकारियों से बात करेंगे। इतना ही नहीं वह उन्हें आदेश देगें कि वह सीएसआइआर में आकर बात करें और जरूरी कार्रवाई को पूरा किया जाए। दरअसल यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सीएसआइआर पालमपुर में अपने पहले दौरे के दौरान आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कही।

सरकार हर संभव प्रयास करेगी
उन्होंने कहा कि सीएसआइआर में नई तकनीकें विकसित की जा रही हैं तथा इससे किसानों की आय बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि यहां के प्रोडक्ट की मार्केटिंग उचित तरीके से हो इसके लिए सरकार हर संभव प्रयास करेगी। जो शोध सीएसआइआर में हो रहे हैं, उसको स्थानीय लोगों के सहयोग से ही मार्केट में लाया जाए, ताकि रोजगार के साधन लोगों को मिले। उन्होंने कहा कि रासायनिक खेती से जमीन की उपजाऊ क्षमता प्रभावित हुई है। उ्नहोंने ने यह बी कहा कि अब समय आ गया है कि हम अपनी पुरानी पद्धति की ओर मुड़ें। क्योंकि हमारे पास बहुत कुछ है लेकिन हम उसे इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं।

सरकार ने 25 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया
उन्होंने कहा कि कृषि में उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ गुणवत्ता की ओर ध्यान देना भी जरूरी है। इसलिए शून्य लागत खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 25 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है ताकि सभी किसानों में राज्यपाल द्वारा सुझाई गई इस पद्धति का सही प्रचार हो सके। उन्होंने कहा कि सीएसआइआर में कृषि क्षेत्र में जो नई तकनीकें इजात होती हैं, उनको आम किसानों तक पहुंचाया जाना जरूरी है तथा सरकार इसमें अपना हर संभव सहयोग करेगी।

गौ संर्वधन के लिए हर संभव प्रयास करेगी सरकार  
वहीं उन्होंने लावारिस गायों के संवर्धन के लिए कहा कि प्रदेश सरकारे हर जिले और सबडिविजन स्तर पर गौ सदन खोलने का निर्णय लिया है तथा इनके चारे आदि की समस्या को खतम करने के लिए सभी बड़े मंदिरों की आय का 15 प्रतिशत और शराब की बोतल पर ही एक रुपया सेस लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि गौ संर्वधन के लिए हर संभव प्रयास सरकार करेगी। उन्होंने इस मौके पर संस्थान की वेबसाइट भी लोंच की तथा प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। कार्यक्रम में जंगली गैंदा उगाने के लिए किसानों के साथ एमओयू भी हुआ तथा उनको बीज भी बांटे गए।

शांता कुमार ने सरकार से आग्रह किया
इस मौके पर सांसद शांता कुमार, मंत्री विपिन सिंह परमार, मंत्री किशन कपूर, मंत्री सरवीण चौधरी, विधायक अरुण मेहरा, राकेश पठानिया, सहित जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे। सांसद शांता कुमार ने अपने संबोधन में किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार से आग्रह किया कि सरकार किसानों को साहीवाल नस्ल् की देसी गाय उपलब्ध करवाए। उन्होंने कहा कि इस गाय के दूध से बनने वाले उत्पादों की बाजार में बहुत मांग है तथा अगर सरकार यह गाय किसानों तो देती है तो उनकी आर्थिक को बढ़ाने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। 
 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!