फसल बीमा योजना की अगर चाहिए कोई जानकारी तो इस टोल फ्री नंबर पर करें फोन

Edited By Ekta, Updated: 19 Jul, 2018 04:10 PM

crop insurance policy

हिमाचल प्रदेश के किसानों को अब टोल फ्री नंबर के माध्यम से ही अपने खेतों में लगी फसल बीमा की जानकारी मिल सकेगी। टोल फ्री नंबर 18001030061 के माध्यम से किसानों को मौसम आधारित फसलों के बीमे के प्रीमियम की जानकारी दी जाएगी और फसल के खराब होने की स्थिति...

कुल्लू (मनमिंदर): हिमाचल प्रदेश के किसानों को अब टोल फ्री नंबर के माध्यम से ही अपने खेतों में लगी फसल बीमा की जानकारी मिल सकेगी। टोल फ्री नंबर 18001030061 के माध्यम से किसानों को मौसम आधारित फसलों के बीमे के प्रीमियम की जानकारी दी जाएगी और फसल के खराब होने की स्थिति पर उन्हें कितना मुआवजा मिलेगा। उसके बारे में भी उन्हें अवगत करवाया जाएगा। इसी के चलते प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व मौसम आधारित फसल बीमा योजना की जानकारी देने के उद्देश्य से कुल्लू की बचत भवन में एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। 
PunjabKesari

इस प्रशिक्षण शिविर में आए किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना वेब पोर्टल की जानकारी दी गई। शिविर में किसानों को यह सिखाया गया कि वह पोर्टल के माध्यम से कैसे अपने आप ही अपनी फसल का बीमा कर सकते हैं और उन्हें किस फसल के लिए प्रति बीघा प्रीमियम अदा करना होगा। वही, पोर्टल में ही किसानों को मुआवजे के बारे में जानकारी दी गई है और इसे कैसे हासिल करना है उसका भी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण देने आए अधिकारी नीरज ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मौसम आधारित बीमा योजना के तहत कुल्लू जिला में टमाटर, मक्का, धान का बीमा किया जा रहा है। किसानों को पोर्टल को चलाना सिखाया गया और किस फसल का प्रति बीघा कितना प्रीमियम बनता है। उसकी भी जानकारी दी गई।


उन्होंने कहा कि उसके बाद जो मुआवजा राशि तय की गई है। उसका पहले विभाग के अधिकारी खेत में जाकर निरीक्षण करेंगे और फसल को हुए नुकसान के बाद ही उसका मुआवजा तय किया जाता है। उनका कहना है कि सभी किसानों को इस पोर्टल का लाभ लेना चाहिए। ताकि मौसम के प्रभाव से खराब होने वाली फसल के नुकसान से वह अपने आप को सुरक्षित कर सकें। वही भारतीय कृषि बिमा कंपनी से आए नीरज ने बताया की कुल्लू जिला में कार्यरत लोकमित्र केंद्र के संचालको को उन्होंने अवगत करवया कि वह लोग किस फसल बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक जनरल बीमा के फिल्ड प्रबंधक लेस राम ने बताया कि लगभग 40 लोकमित्र केंद्र संचालकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और मौसम आधारित फसल बीमा योजना के बारे में बताया और उसका क्रियान्वन किस तरह करना है उसके बारे में बताया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!