दंपति एजैंट ने ग्राहकों को लगाया लाखों रुपए का चूना, पुलिस में शिकायत दर्ज

Edited By Vijay, Updated: 29 May, 2019 09:40 PM

couple agent fruad with consumer

उपमंडल भोरंज के उप डाकघर भरेड़ी के अधीन आने वाले आर.डी व एफ.डी. की एजैंसी लिए दंपति लघु बचत एजैंटों के खिलाफ जाली पासबुक जारी कर व संबंधित डाकघर के कर्मचारियों के साथ मिलीभगत कर धोखाधड़ी कर लाखों रुपए का गोलमाल किए जाने का मामला सामने आया है और...

भोरंज: उपमंडल भोरंज के उप डाकघर भरेड़ी के अधीन आने वाले आर.डी व एफ.डी. की एजैंसी लिए दंपति लघु बचत एजैंटों के खिलाफ  जाली पासबुक जारी कर व संबंधित डाकघर के कर्मचारियों के साथ मिलीभगत कर धोखाधड़ी कर लाखों रुपए का गोलमाल किए जाने का मामला सामने आया है और इसकी शिकायत भी पुलिस थाना भोरंज मे करवा दी गई है। शीतला देवी पत्नी जगदीश कुमार निवासी ड्युंगली चंदरूही ने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि उन्होंने स्वयं अपने नाम, पति जगदीश चंद व बेटे सुनील कुमार के नाम से 500-500 रुपए की आर.डी. नीता देवी पत्नी पवन कुमार के पास शुरू की थी, जिसके पैसे पवन कुमार खुद आकार ले जाता था। तीनों आर.डी. के उन्होंने करीब 80 हजार रुपए जमा करवा दिए थे।

पासबुक व खाता निकला फर्जी

इसके अलावा पवन कुमार के झांसे में आकार 50 हजार रुपए एम.आई.एस. में एक साल के लिए जमा करवा दिए थे, जिसकी पासबुक 3494043/90सी/6488475 मार्च 2018 को एजैंट पवन कुमार ने उन्हें सौंपी थी। बाद में जब शीतला देवी ने उपडाकघर भरेड़ी के सब पोस्ट मास्टर (मैडम) के पास जाकर पता किया तो उन्होंने उक्त पासबुक व खाता के बारे मे कहा कि ये खाता फर्जी है और इसका उनके पास कोई भी रिकॉर्ड नहीं है और पासबुक पर लगाई गई मोहर व हस्ताक्षर के बारे में भी उक्त एजैंट से ही बात करने की सलाह दी।

एजैंट ने 2019 की बजाय 2012 तक ही जमा करवाईं किस्तें

इन सभी बातों के बारे में जब एजैंट से बात कि गई तो वह टालमटोल करता रहा। काफी समय बाद 12 प्रतिशत के हिसाब से पैसे वापस करने की बात कही। वहीं विनोद कुमार पुत्र जगत राम निवासी भुक्कड़ ने पुलिस को दी शिकायत में लिखा है कि उन्होंने वर्ष 2006 में ग्रामीण डाक बीमा पॉलिसी के फरवरी, 2019 तक 248 रुपए के हिसाब से हर माह किस्तें जमा करवा दी थीं लेकिन उक्त एजैंट ने उनकी किस्तें 2012 तक ही जमा करवाई थीं और पॉलिसी लैप्स भी हो गई थी, जिस पर उन्होंने स्वयं 15,854 रुपए जुर्माना सहित 39 हजार रुपए जमा करवाए।

महिला से हड़पे 53 हजार रुपए

वहीं सावित्री देवी पत्नी दीनानाथ ने भी करीब 53 हजार रुपए का गोलमाल करने व जाली पासबुक जारी करने की शिकायत दर्ज करवाई है। उन्होंने कहा कि नीता देवी व पवन कुमार ने उनके पैसों जोकि उन्होंने अपना पेट काट-काटकर कड़ी मेहनत से कमाए थे, उनको उपडाकघर भरेड़ी के कर्मचारियों के साथ मिलीभगत कर हड़प लिए हैं। उन्होंने दोषी व्यक्तियों के खिलाफ  एफ.आई.आर. दर्ज कर कानूनी कार्रवाई व उनके पैसे दिलाए जाने की मांग की है।

एजैंट ने पुरानी पासबुकों का उपयोग किया : सब पोस्टमास्टर

इसके बारे में उपडाकघर भरेड़ी के सब पोस्टमास्टर जोगिंद्र देवी का कहना है कि उक्त एजैंट ने पुरानी पासबुकों को दोबारा से यूज किया है, जिसकी जानकारी उन्हें शीतला देवी की पासबुक से मिली थी। ये पासबुकें उनके पास कहां से आईं इसकी उन्हें जानकारी नहीं है। जारी की गई पासबुकों पर उनके हस्ताक्षर नहीं हैं। इसके बारे में एजैंट को ही पता होगा, जिसमें उनका कोई लेना-देना नहीं है।

छानबीन कर रही पुलिस : थाना प्रभारी

इसके बारे में लघु बचत एजैंट पवन कुमार से बात करनी चाही तो उसके दोनों मोबाइल नंबर बंद पाए गए। इसके बारे में थाना प्रभारी भोरंज कुलवंत सिंह का कहना है कि पुलिस उक्त दंपति के घर छानबीन के लिए गई थी और मामले की छानबीन की जा रही है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!