जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में लगेगा कोरोना टीका : डीसी

Edited By Rajneesh Himalian, Updated: 17 Mar, 2021 04:49 PM

corona vaccine will be installed in all health institutions in the district dc

डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि मेडिकल कॉलेज नेरचौक, क्षेत्रीय अस्पताल मंडी, जिला के समस्त नागरिक अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो में अब प्रत्येक दिन कोरोना टीकाकरण किया जाएगा

मंडी (ब्यूरो) : डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि मेडिकल कॉलेज नेरचौक, क्षेत्रीय अस्पताल मंडी, जिला के समस्त नागरिक अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो में अब प्रत्येक दिन कोरोना टीकाकरण किया जाएगा, जबकि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रत्येक मंगलवार और उपस्वास्थ्य केंद्र में प्रत्येक वीरवार को टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। डीसी बुधवार को जिला टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बैठक में जिला में कोविड-19 के टीकाकरण की प्रगति, कोरोना के ताजे मामलों तथा आगे की कार्ययोजना तैयार करने पर भी विचार विमर्श किया। उन्होंने जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला की सभी पंचायतों में प्रत्येक सोमवार व बुधवार को सहायता कक्ष की व्यवस्था करवाएं, ताकि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा सके। उन्होंने टीकाकरण स्थल पर पंचायत का कोई प्रतिनिधि भी नियुक्त करने को कहा ताकि टीका लगने वाले व्यक्ति की सही पहचान हो सके। उन्होंने कहा कि टीकाकरण स्थल पर ज्यादा भीड़ एकत्रित होने की संभावना के दृष्टिगत उस स्थान पर पुलिस की सहायता भी ली जाएगी। उन्होंने बताया कि मंडी शहर में लोगों के पंजीकरण के लिए आशा कार्यकर्ताओं की सेवाएं ली जाएगी जो घर-घर जाकर पंजीकरण का कार्य करेगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवेंद्र शर्मा ने बताया कि जिला में कोरोना टीकाकरण का कार्य सफलतापूर्वक चल रहा है। जिला में अब तक 12,129 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की पहली तथा 10,932 को दूसरी डोज दी जा चुकी है। जिला के 4079 फ्रंट लाइन वर्कर को भी पहला और 1472 को दूसरा टीका दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिला में अब तक 24933 वरिष्ठ नागरिकों और 45 साल से अधिक उम्र के 245 बीमार व्यक्तियों को भी वैक्सीन का पहला टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण का यह मतलब नहीं है कि जिन्हें वैक्सीन लग गयी है, उन्हें कोरोना नहीं होगा या वे किसी दूसरे को नहीं फैला सकते हैं। टीकाकरण एक बचाव का रास्ता है, लेकिन यह तभी पूरी तरह सफल होगा जब लोग कोरोना टीके के साथ-साथ शारीरिक दूरी, मास्क का प्रयोग और हाथों की सफाई जारी रखेंगे।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!