अब सिलैंडर के लिए उपभोक्ताओं को नहीं काटने पड़ेंगे गैस एजेंसियों के चक्कर, जानिए क्यों(Video)

Edited By kirti, Updated: 15 Dec, 2018 01:44 PM

हिमाचल प्रदेश में उपभोक्ताओं को गैस बुकिंग समस्या से निजात दिलाने के लिए इंडियन ऑयल कंपनी ने एक पहल शुरु की है। जिसके चलते अब उपभोक्ताओं को न तो गैस एजेंसी के चक्कर काटने पड़ेंगे और न ही बुकिंग के लिए फोन करना पड़ेगा। बल्कि अपने मोबाइल फोन में ऐप के...

हमीरपुर(अरविंदर) :हिमाचल प्रदेश में उपभोक्ताओं को गैस बुकिंग समस्या से निजात दिलाने के लिए इंडियन ऑयल कंपनी ने एक पहल शुरु की है। जिसके चलते अब उपभोक्ताओं को न तो गैस एजेंसी के चक्कर काटने पड़ेंगे और न ही बुकिंग के लिए फोन करना पड़ेगा। बल्कि अपने मोबाइल फोन में ऐप के माध्यम से तुरंत गैस बुकिंग हो सकेगी। इंडियन ऑयल के स्मार्ट सेल के मैनेजर रवि धीमान ने बताया कि इंडियन ऑयल की ओर से उपभोक्ताओं को डिजीटल भुगतान की एक नई सुविधा प्रदान की गई है। जिसके चलते उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन पर इंडेन एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के पश्चात साइन अप करके उसमें जरूरी डिटेल जैसे कि उपभोक्ता आईडी, रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और कोई भी आईडी प्रूफ की जानकारी उसमें भर दें। अब एलपीजी रिफिल बहुत ही आसानी से केवल एलपीजी रिफिल पर उंगली दबा कर बुक किया जा सकता है।

इस सिस्टम का दूसरा यह फायदा

बताया जा रहा है कि जैसे ही रिफिल बुक हो जाएगा, तुरंत उसका मैसेज एसएमएस के माध्यम से उपभोक्ता के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आ जाएगा । उस एसएमएस में एक ऑनलाइन पेमेंट का लिंक भी आएगा, जोकि 1 घंटे के लिए वैलिड रहेगा । इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात, सिस्टम पेमेंट करने की विधि जैसे कि ऑनलाइन पेमेंट नेट बैंकिंग द्वारा डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड द्वारा पूछेगा । आप कोई भी माध्यम सिलेक्ट करके ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं । ऑनलाइन पेमेंट करते ही आपको पेमेंट की रसीद और एलपीजी सिलिंडर का बुकिंग नंबर एसएमएस के माध्यम से आ जाएगा । इस सिस्टम से उपभोक्ता को सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि बुकिंग और पेमेंट डिजिटल मोड से बहुत ही आसान प्रक्रिया द्वारा होगी और 5 रूपए का डिस्काउंट उपभोक्ता को मिलेगा । इस सिस्टम का दूसरा यह फायदा है, गैस की ओवर चार्जिंग या खुले पैसे देने का झंझट समाप्त हो जाएगा और एलपीजी सिलेंडर वरीयता पर उपभोक्ता को मिलेगा ।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!