बिलासपुर AIIMS का निर्माण कार्य शुरू, बाउंड्री वाल में लगेगी ईको फ्रेंडली ईंटें

Edited By Ekta, Updated: 27 Jun, 2018 04:32 PM

construction of bilaspur aiims started

बिलासपुर जिला के कोठीपुरा में प्रस्तावित ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैडिकल साइंस (एम्स) का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। सबसे पहले एम्स के लिए चिन्हित एरिया को कवर करने के लिए बाउंड्री वाल लगाई जाएगी जिसका कार्य स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के अधीन...

बिलासपुर (मुकेश): बिलासपुर जिला के कोठीपुरा में प्रस्तावित ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैडिकल साइंस (एम्स) का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। सबसे पहले एम्स के लिए चिन्हित एरिया को कवर करने के लिए बाउंड्री वॉल लगाई जाएगी जिसका कार्य स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के अधीन कार्यरत (हॉस्पिटल सर्विसेज कंसलटेंसी कॉरपोरेशन) एचएससीसी ने दिल्ली की नामी प्रभुदयाल कंस्ट्रक्शन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 17.31 करोड़ रुपए में सौंपा है। अगले आठ माह में इस कंपनी को बाउंड्री वॉल  का कार्य पूर्ण करना होगा। 


खास बात यह है कि एम्स एरिया कवर करने के लिए लगाई जाने वाली तीन प्रकार की वाउंडरी वाल में पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर ईको फ्रेंडली र्इंटों (फ्लाई ऐश ब्रिक्स) का इस्तेमाल होगा। एचएससीसी के साइट इंजीनियर शिवम ठाकुर ने बताया कि वाउंडरी वॉल का टेंडर कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि चिन्हित एरिया के 10 किलोमीटर दायरे में वाउंडरी वाल लगाई जाएगी। यह कार्य तीन प्रकार से किया जाएगा यानी सड़क से ऊपर पहाड़ी वाले हिस्से में कॉलम विम डालकर वायर फैंसिंग की जाएगी। 


सड़क से सटे एरिया को कवर करने के लिए बाहर से पत्थर डालकर चिनाई की जाएगी, जबकि सड़क से निचले हिस्से यानी पशुपालन विभाग के फार्म से निचली जमीन को कवर करने के लिए चिनाई व वायर फैंसिंग कर ग्रिल भी लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस कार्य में फ्लाई ऐश से बनी र्इंटों को प्रयोग में लाया जाएगा, जो कि पूरी तरह से ईको फ्रेंडली होगा। पर्यावरण संरक्षण के मददेनजर यह कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रभुदयाल कंस्ट्रक्शन इंडिया प्राईवेट लिमिटेड ने कार्य शुरू कर दिया है। अभी एरिया कवर करने के लिए झाड़ियों की कांट छांट की जा रही है। अगले मार्च माह तक काम पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!