झोली खाली, झांसे बहुत, बिना विजन का बजट पेश किया : मुकेश अग्निहोत्री

Edited By Vijay, Updated: 06 Mar, 2021 10:06 PM

congerss leader including mukesh agnihotri target on bjp

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सरकार की झोली खाली है लेकिन जनता को लुभाने के लिए झांसे बहुत हैं, जिसका जीता-जागता उदाहरण मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा वित्त वर्ष 2021-22 को लेकर सदन में शनिवार को पेश किया गया बजट है।

शिमला (राक्टा): नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सरकार की झोली खाली है लेकिन जनता को लुभाने के लिए झांसे बहुत हैं, जिसका जीता-जागता उदाहरण मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा वित्त वर्ष 2021-22 को लेकर सदन में शनिवार को पेश किया गया बजट है। उन्होंने कहा कि राजकोषीय घाटा 8,000 करोड़ रुपए पहुंच रहा है। ऐसे में साफ है कि सरकार कर्ज की बैसाखियों के सहारे ही आगे बढ़ेगी लेकिन दस्तावजों में इसे छुपाने के प्रयास हुए हैं। गैप फंडिंग कैसे होगी, उसके बारे में भी उल्लेख नहीं हुआ है। सर्वेक्षण में ही साफ हो गया था कि प्रदेश की आॢथक स्थिति बिगड़ी हुई है तथा हर क्षेत्र में घाटा है। यह बजट पूरी तरह से दिशाहीन है। महंगाई और बेरोजगारी के विषय को छुआ तक नहीं किया गया है।

बजट से प्रदेश का कर्मचारी सबसे अधिक निराश

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अधूरा दस्तावेज पेश किया है। सरकार बजट में स्पष्ट करती कि सालभर में कर्ज नहीं लेगी और न ही कोई टैक्स लगाया जाएगा। यह कर्ज वाला बजट है लेकिन जनता से छुपाया गया है कि सरकार कर्ज के सहारे ही आगे बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश पर कर्ज बढ़ता हुआ 65,000 करोड़ रुपए के आसपास पहुंच चुका है। बजट से प्रदेश का कर्मचारी सबसे अधिक निराशा हुआ है। कर्मचारियों की सारे मांगें ठंडे बस्ते में डाल दी हैं। इसके साथ ही बैकडोर एंट्री से भर्तियां किए जाने का ताना-बाना बुना गया है। नियमित भर्तियों का बजट में उल्लेख तक नहीं है। ऐसे में मतलब यह है कि हिमाचल में मैरिट और रोस्टर को अब कोई स्थान नहीं तथा सरकार राजनीतिक फॉर्मूले से अपने चहेतों की भर्तियां करेगी। घाटे से उबरने के लिए बजट में कुछ भी नहीं है। महज आंकड़ों को दर्शाकर केंद्र सरकार की योजनाओं को प्रदेश के बजट में शामिल कर लोगों को लुभाने का असफल प्रयास किया गया है।
PunjabKesari, MLA Rakesh Singha Image

गाड़ी पुरानी पेंट नया, न ब्रेक है न एक्सीलेटर : राकेश सिंघा

माकपा विधायक राकेश सिंघा ने कहा कि यह एक ऐसा बजट है, जिसमें गाड़ी तो पुरानी है लेकिन पेंट नया कर दिया है और इसमें न ब्रेक है, न ही एक्सीलेटर है। उन्होंने कहा कि आर्थिक सर्वेक्षण में हाल बुरे हैं लेकिन बजट में काल्पनिक बातें की हैं, जिसके लिए 100 फीसदी नंबर दिए जा सकते हैं।
PunjabKesari, MLA Vikramaditya Singh Image

कर्ज लेकर ही आगे बढ़ेगी सरकार : विक्रमादित्य सिंह

शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि बजट में कर्मचारियों को कुछ नहीं दिया गया है। प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी को कैसे दूर किया जाएगा, उसका उल्लेख तक नहीं है। उन्होंने कहा कि इस बजट से यह तो तय है कि सरकार कर्ज लेकर ही आगे बढ़ेगी।
PunjabKesari, MLA Ashish Butail Image

आगे दौड़ पीछे छोड़ वाला बजट : आशीष बुटेल

पालमपुर के विधायक आशीष बुटेल ने कहा कि यह बजट आगे दौड़ पीछे छोड़ वाला बजट है। प्रस्तावित बजट से समाज के किसी भी वर्ग का भला होने वाला नहीं है। बजट में किसी भी वर्ग को कोई राहत सरकार ने नहीं दी है। महंगाई को रोकने के लिए कोई भी बात नहीं की गई है। उन्होंने बजट को निराशाजनक करार दिया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!