हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र समाप्त, मुख्यमंत्री बोले-सरकार ने कठिन परिस्थितियों में भी दिया बेहतर बजट

Edited By prashant sharma, Updated: 20 Mar, 2021 06:08 PM

cm said government gave better budget even in difficult circumstances

पिछले 16 दिनों से सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच विधानसभा सदन में चल रही नोकझोंक आज समाप्त हुई। बजट सत्र के दौरान 16 बैठके हुई और सत्र की कार्यवाही 55 घण्टे 32 मिनट तक चली। 6 मार्च को मुख्यमंत्री ने सदन में बजट पेश किया।

शिमला (योगराज) : पिछले 16 दिनों से सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच विधानसभा सदन में चल रही नोकझोंक आज समाप्त हुई। बजट सत्र के दौरान 16 बैठके हुई और सत्र की कार्यवाही 55 घण्टे 32 मिनट तक चली। 6 मार्च को मुख्यमंत्री ने सदन में बजट पेश किया। बजट अनुमानों पर 34 सदस्यों ने चार दिन तक चर्चा की। 16 मार्च से बजट के अनुमान मागों पर कटौती प्रस्ताव व चर्चा की गई। सत्र में 530 तारांकित व 218 अतारांकित प्रश्नों के जबाब दिए गए। दो दिन गैर सरकारी दिवस में सदस्यों ने अपने अपने क्षेत्रों की समस्याओं को उठाया। 5 सरकारी विधेयक पुरु स्थापित किए गए। दोनों पक्षो ने इस दौरान सार्थक चर्चा हुई है। 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सत्र की शुरुआत में गरमाहट के साथ हुई लेकिन समाप्ति सौहार्द पूर्ण माहौल में हुई है। कोविड के बावजूद सरकार ने जनहितैषी बजट पेश किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सुजान सिंह पठानिया व रामस्वरूप के जाने में प्रदेश को भारी क्षति हुई है। उन्होंने कहा कि आगामी चार नगर निगमों व दो उपचुनाव में भाजपा जीतेगी। कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर सख्ती बढ़ाने को लेकर सीएम ने कहा कि आज डीसी एसपी के साथ बैठक होगी जिसमें स्थिति का जायजा लिया जाएगा। उन्होंने कहा पर्यटन सीजन प्रभावित न हो इसकी कोशिश की जाएगी। अगर परिस्थितियां बिगड़ती है तो तभी आगे लॉकडाउन जैसे बड़े निर्णय लिए जा सकते हैं। कांग्रेस के पांच सदस्यों के खिलाफ एफआईआर वापिस लेने पर मुख्यमंत्री ने स्पष्ट जबाब नहीं दिया। 

विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि बजट राशि का प्रयोग कर्मचारियों व पेंशनधारियों के लिए खर्च करें। शुरुआत में कांग्रेस के पांच सदस्यों को बाहर किया गया था। विधानसभा विधायको का क्षेत्र है हमारा गतिरोध सरकार से है, संवैधानिक व्यवस्था से नहीं। कर्जे के कानून सहित कई जनविरोधी नियमों के विपक्ष खिलाफ था खिलाफ था लेकिन सत्तारूढ़ दल ने संख्याबल के आधार पर बिल पास करवाए। उन्होंने कहा कि सरकार कई महत्वूवर्ण विषयों पर लगे सवालों का जवाब देने में नाकाम रही है। प्रदेश के कर्मचारियों, एसएमसी टीचर्स, महंगाई, किसानों बागबानों के मसले सदन से बाहर उठाये जाएंगे। आगामी नगर निगम चुनाव में कांग्रेस जीतेगी आने वाला समय कांग्रेस का है कांग्रेस की ही सरकार बनेगी।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!