हिमाचल में 2 दिन तेज आंधी के साथ बरसेंगे मेघ, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Edited By Vijay, Updated: 12 Jun, 2022 08:44 PM

clouds will rain with strong thunderstorms in himachal for 2 days

हिमाचल प्रदेश में सोमवार और मंगलवार को मौसम साफ रहेगा। मध्यम एवं ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कहीं-कहीं पर हल्की बौछारें गिरने के आसार हैं तो वहीं मैदानी क्षेत्रों में अभी भी मौसम साफ रहेगा। मैदानी इलाकों में मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने गर्म हवाओं के...

शिमला (राजेश): हिमाचल प्रदेश में सोमवार और मंगलवार को मौसम साफ रहेगा। मध्यम एवं ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कहीं-कहीं पर हल्की बौछारें गिरने के आसार हैं तो वहीं मैदानी क्षेत्रों में अभी भी मौसम साफ रहेगा। मैदानी इलाकों में मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने गर्म हवाओं के चलने के आसार जताए हैं। वहीं 15 जून से प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। 15 और 16 जून को प्रदेश के सभी क्षेत्रों में तेज आंधी के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है। इसको लेकर मौसम विभाग की ओर से यैलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। 

30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से  चलेगा तूफान
मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार प्रदेश में बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तूफान चलेगा। बारिश जहां लोगों के लिए राहत लेकर आएगी, तो वहीं तूफान नुक्सान पहुंचा सकता है। ऐसे में लोगों को सलाह दी गई है कि वे सतर्कता बरतें। बीते दिनों प्रदेश के कई क्षेत्रों में हुई हल्की बारिश के कारण प्रदेश के तापमान में हल्की गिरावट आई है। हालांकि गर्मी का प्रकोप अभी भी जारी है। रविवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में दिनभर धूप खिली रही। पहाड़ी क्षेत्रों में जहां ठंडी हवाओं से लोगों को राहत मिली तो वहीं मैदानी इलाकों में गर्म हवाओं ने लोगों को परेशान किया।

तापमान पर एक नजर
रविवार को प्रदेश में ऊना जिला सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं सिरमौर के धौलाकुआं में 40.3 डिग्री अधिकतम तापमान रहा। इसके अलावा बिलासपुर में 38.5, बरठीं 38.7, हमीरपुर 37.9, सुंदरनगर 36.4, कांगड़ा 37.4, डल्हौजी 25.3, शिमला 27.5, कोटखाई 29, सोलन 33.5, नारकंडा 20, नाहन 38.9, रिकांगपिओ 30.4, भुंतर 31.8, धर्मशाला 35 डिग्री और केलांग में 20 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। 

सूखे से 310 करोड़ रुपए का नुक्सान 
राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार हिमाचल में सूखे के कारण अब तक 310 करोड़ रुपए का नुक्सान हो चुका है। सबसे ज्यादा नुक्सान कृषि व बागवानी विभाग को हुआ है। कृषि विभाग को 220 करोड़ रुपए और बागवानी विभाग को 61 करोड़ रुपए के नुक्सान का आकलन किया गया है। वहीं जंगलों की आग के कारण भी करोड़ों रुपए की वन संपदा खाक हुई है। ऐसे में अब हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर शुरू होने से किसानों-बागवानों को राहत मिलेगी। वहीं जंगलों की आग का सिलसिला भी अब थमने लगा है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!