दशहरा उत्सव व विंटर कार्निवल में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सफाई कर्मियों को मिलेगा नकद पुरस्कार

Edited By Vijay, Updated: 22 Oct, 2019 05:02 PM

cleanliness fighter honor ceremony

कुल्लू जिला मुख्यालय परिधि गृह कुल्लू के प्रांगण में ठाकुर कुंजलाल दामोदरी ठाकुर सेवार्थ ट्रस्ट द्वारा स्वच्छता अभियान एवं स्वच्छता सेनानी सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री व ठाकुर कुंजलाल दामोदरी ठाकुर...

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू जिला मुख्यालय परिधि गृह कुल्लू के प्रांगण में ठाकुर कुंजलाल दामोदरी ठाकुर सेवार्थ ट्रस्ट द्वारा स्वच्छता अभियान एवं स्वच्छता सेनानी सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री व ठाकुर कुंजलाल दामोदरी ठाकुर सेवार्थ ट्रस्ट के अध्यक्ष गोविंद सिंह ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस सम्मान समारोह में डीसी कुल्लू डॉ. रिचा वर्मा ने विशेष अतिथि के रूप में शिरकत की।
PunjabKesari, Cleanliness Fighter Honor Ceremony Image

इस कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण के तहत भाजपा के पदाधिकारी ने जिला प्रशासन के प्रशासनिक अधिकारियों को सम्मानित करते हुए ट्रस्ट की तरफ से शॉल व टोपी के साथ गमले में पौधा भेंट कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस मौके पर दशहरा उत्सव के दौरान बेहतर सफाई व्यवस्था के लिए करीब 300 सफाई कर्मियों को थाली-गिलास भेंट कर प्लास्टिक फ्री के तहत पूरे समाज को संदेश दिया गया।
PunjabKesari, Cleanliness Fighter Honor Ceremony Image

इस सम्मान समारोह में नेहरू युवा केंद्र के 54 वॉलंटियर व री इमैजिन जिंदगी के 53 सदस्यों को बेहतर कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत पूरे प्रदेश के लोगों से सहयोग देने के लिए आग्रह किया गया। इस मौके पर मंत्री ने कहा कि ठाकुर कुंजलाल दामोदरी ठाकुर सेवार्थ ट्रस्ट द्वारा पिछले 3 सालों से समाजसेवा में नि:स्वार्थ भाव से दीन-दुखियों व गरीबों की मदद की जा रही है, जिसके तहत कुल्लू जिला में महिलाओं को सशक्त करने के लिए 800-800 सिलाई मशीनें व बुनाई मशीनें वितरित की गई हैं और इसके अलावा महिला मंडल, युवक मंडल को लाखों रुपए का सामान भेंट किया गया है।
PunjabKesari, Cleanliness Fighter Honor Ceremony Image

युवा नशे से दूर रहे इसलिए युवाओं को खेलों की तरफ बढ़ावा देने के लिए ट्रस्ट की तरफ से विभिन्न खेलों का सामान उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने कहा कि महिला मंडल को विभिन्न धार्मिक कार्यों से जोड़े रखने के लिए गांवों में जरूरत का सामान भेंट किया गया है ताकि महिलाओं को किसी भी सामान के लिए कोई परेशानी न हो।
PunjabKesari, Cleanliness Fighter Honor Ceremony Image

उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला में 100 से अधिक मैडीकल कैंपों द्वारा दूरदराज के क्षेत्रों में लोगों की स्वास्थ्य जांच करवाई गई तथा नि:शुल्क दवाइयां भी उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि गरीब बच्चों को पढ़ाई के लिए कोई दिक्कत न रहे, इसके लिए ठाकुर कुंजलाल दामोदर ठाकुर सेवार्थ ट्रस्ट द्वारा 300 गरीब बच्चों की पढ़ाई-लिखाई का खर्चा उठाया जा रहा है।
PunjabKesari, Cleanliness Fighter Honor Ceremony Image

उन्होंने कहा कि जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में सफाई कर्मियों के पैर धोकर सम्मान किया है उसी तरह कुल्लू जिला में दशहरा उत्सव के दौरान साफ-सफाई का उचित प्रबंध करने वाले, बाहरी राज्यों से आए सफाई कर्मियों व नगर परिषद कुल्लू के 300 सफाई कर्मियों को सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में दशहरा उत्सव व विंटर कार्निवल के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले सफाई कर्मियों को 25,000, 15,000 व 10,000 हजार रुपए के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
PunjabKesari, Cleanliness Fighter Honor Ceremony Image

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन अभियान को सफल बनाने के लिए हिमाचल सरकार द्वारा 75 रुपए प्रति किलो के हिसाब से प्लास्टिक खरीद कर प्लास्टिक मुक्त हिमाचल बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दशहरा उत्सव के दौरान प्लास्टिक फ्री को लेकर एक संदेश यहां से गया है, जिसके तहत लोगों ने प्लास्टिक का प्रयोग करना कम कर दिया है और इसकी शुरूआत सरकार ने अपने सरकारी गैस्ट हाऊस व सरकारी आवास से की है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रदेश सरकार ने जनता के सहयोग से प्लास्टिक मुक्त हिमाचल बनाने की दिशा में एक कदम उठाया है, जिसमें जनसहभागिता बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में स्वच्छता को लेकर पूरे देश में हिमाचल प्रदेश एक अलग पहचान बनाएगा।
PunjabKesari, Cabinet Minister Govind Thakur Image

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!