शिमला में अग्निपथ योजना को लेकर बवाल, प्रदर्शन के दौरान कांग्रेसी कार्यकर्ताओं व पुलिस के बीच झड़प

Edited By Vijay, Updated: 18 Jun, 2022 09:25 PM

clashes between congress workers and police over agneepath scheme

देश के अन्य राज्यों की तरह हिमाचल प्रदेश में भी अग्निपथ योजना को लेकर सियासी बवाल मच गया है। राजधानी शिमला में कांग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं व कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया जबकि भाजपा ने इसकी निंदा की है। उधर, प्रदर्शन के दौरान कांग्रेसी...

शिमला (भूपिन्द्र): देश के अन्य राज्यों की तरह हिमाचल प्रदेश में भी अग्निपथ योजना को लेकर सियासी बवाल मच गया है। राजधानी शिमला में कांग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं व कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया जबकि भाजपा ने इसकी निंदा की है। उधर, प्रदर्शन के दौरान कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ झड़प भी हुई। अग्रिपथ योजना के विरोध में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं व नेताओं ने शनिवार को पहले विधानसभा के बाहर नारेबाजी की। इसके बाद उन्होंने विधानसभा परिसर से उपायुक्त शिमला कार्यालय तक योजना के विरोध में शव यात्रा निकाली। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार के विरोध में नारेबाजी की। कांग्रेस नेताओं ने सीटीओ पहुंचने के बाद धारा 144 तोड़कर मालरोड की ओर जाने की कोशिश की, जहां पर पुलिस ने बैरिकेड लगाकर कांग्रेस नेताओं रोका तो इस दौरान कांग्रेस नेताओं की पुलिस के साथ तीखी नोकझोंक और धक्का-मुक्की हो गई। इसके बाद कांग्रेस ने उपायुक्त कार्यालय के बाहर सरकार का पुतला भी जलाया। इस प्रदर्शन में विधायक सुखविंदर सिंह सुक्खू, अनिरुद्ध सिंह, रोहित ठाकुर, विक्रमादित्य सिंह, भवानी सिंह पठानिया, जिला कांग्रेस कमेटी शहरी के अध्यक्ष जितेंद्र चौधरी, महिला कांग्रेस अध्यक्ष जैनब चंदेल, पूर्व विधायक आदर्श सूद, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कई पदधाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

अग्निपथ योजना से युवाओं में देशभक्ति का जज्बे होगा कम : प्रतिभा सिंह
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सांसद प्रतिभा सिंह ने सेना में अग्निपथ योजना को देश के युवाओं के भविष्य से एक बड़ा खिलवाड़ बताते हुए कहा है कि यह सेना में युवाओं के देश भक्ति के जज्बे को कम करेगा। उन्होंने कहा कि कठिन परिश्रम के बाद केवल चार साल के लिए सेना में उनकी सेवा उनके साथ एक बड़ा अन्याय होगा। उन्होंने  देश व युवाओं के हित मे सेना की प्रस्तवित अग्निपथ योजना पर तुरंत रोक लगाने की मांग केंद्र सरकार से की है। प्रतिभा सिंह ने देश प्रदेश में इस भर्ती के खिलाफ युवाओं में बढ़ते आक्रोश पर चिंचता प्रकट करते हुए कहा कि देश के सेनाबलों में किसी भी भर्ती में कोई भी खिलवाड़ नहीं होना चाहिए।

जब तक योजना वापस नहीं ली, आंदोलन रहेगा जारी : विक्रमादित्य सिंह
कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने चेतावनी दी कि जब तक अग्निपथ योजना को वापस नहीं लिया जाता, तब तक आंदोलन जारी रहेगा। उन्होंने इस योजना को युवाओं के साथा बड़ा धोखा करार दिया तथा प्रदेश के युवाओं से आह्वान किया कि वह केंद्र को इसका मुंह तोड़ जवाब दें। उन्होंने चेतावनी दी कि जिस तरह से कृषि कानूनों को केंद्र को वापिस लेना पड़ा था। इसी तरह वह दिन दूर नहीं जब प्रदेश व देश के युवाओं के आगे केंद्र को झुकना होगा तथा इस योजना का वापिस लेना होगा। उन्होंने ड्युटी पर तैनात पुलिस जवानों को भी आंदोलन कर रहे युवाओं का सहयोग करने की सलाह दी तथा कहा कि यदि उन्होंने सरकार का साथ दिया तो उनकी नौकरी भी चार साल की होगी। 

युवाओं व सेना के साथ खिलवाड़ कर रही केंद्र सरकार : सुरजीत
अग्निपथ योजना के खिलाफ आप ने शिमला में डीसी कार्यालय शिमला के बाहर प्रदर्शन किया। इस दौरान  आप के प्रदेश अध्यक्ष सुरजीत ठाकुर ने योजना को युवाओं व सेना के खिलाफ बताया तथा कहा कि युवाओं के भविष्य को बर्बाद करने के लिए यह योजना लाई गई है। उन्होंने कहा कि पार्टी योजना के खिलाफ सभी जिला मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन कर रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि इस योजना से केंद्र सरकार सेना व युवाओं के साथ खिलवाड़ कर रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा की ज विरोधी नितियों से देश बर्बाद हो गया है तथा देश में हर दिन हर चौक चौराहे पर प्रदर्शन हो रहे हैं तथा देश में अशांति का माहौल है। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि केंद्र सरकार इस योजना को वापिस नहीं लेती तो आप देशभर में आंदोलन करेगी।

अग्निपथ पर राजनीति कर रहा विपक्ष : जम्वाल
उधर,प्रदेश भाजपा महामंत्री त्रिलोक जमवाल ने आरोप लगाया कि अग्निपथ योजना पर विपक्ष राजनीति कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस बारे कांग्रेस और आम आदमी पार्टी तथ्यों को जनता के समक्ष तोड़ मरोड़ कर पेश कर रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना से युवाओं को सेना में भर्ती का मौका मिलेगा। उन्होंने विपक्ष को आंदोलन से पहले इस योजना का पूरा अध्ययन करने की सलाह दी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

Match will be start at 01 Jul,2022 04:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!