निजी कंपनी से गृह कर वसूलने की तैयारी कर रहा नगर परिषद

Edited By Punjab Kesari, Updated: 08 Feb, 2018 04:07 PM

city council preparing to levy home tax from private company

नगर परिषद द्वारा शहर में मार्च महीने से गृह कर वसूलने की तैयारी कर ली गई है। इसके लिए एक निजी कंपनी से शहर का सर्वे करवाया जा रहा है जो कि इसी महीने पूरा हो जाएगा लेकिन नगर परिषद अभी तक गृह कर की दर निर्धारित नहीं कर पाई है। गौरतलब है कि शहर में गृह...

बिलासपुर : नगर परिषद द्वारा शहर में मार्च महीने से गृह कर वसूलने की तैयारी कर ली गई है। इसके लिए एक निजी कंपनी से शहर का सर्वे करवाया जा रहा है जो कि इसी महीने पूरा हो जाएगा लेकिन नगर परिषद अभी तक गृह कर की दर निर्धारित नहीं कर पाई है। गौरतलब है कि शहर में गृह कर लगाने का निर्णय वर्ष 1998 में हुआ था लेकिन तत्कालीन समय यह योजना सिरे नहीं चढ़ पाई जिस कारण गृह कर नहीं लग पाया। बताया जा रहा है कि शहरी विकास मंत्रालय ने नगर परिषद बिलासपुर को हर हालत में गृह कर लागू करने की हिदायत दी है और गृहकर न लगाने पर सरकारी ग्रांट रोकने का निर्णय लिया है जिस कारण नगर परिषद बिलासपुर के पास गृहकर लगाने के सिवाए अन्य कोई विकल्प शेष नहीं बचा है।

शहरवासियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी
बताते चलें कि नगर परिषद के पास आय के अन्य कोई स्रोत नहीं हैं और इसका सारा दारोमदार सरकारी ग्रांट पर ही निर्भर है। हालांकि सर्वदलीय भाखड़ा विस्थापित समिति बिलासपुर शहर में गृह कर लगाने का विरोध कर रही है। समिति का तर्क है कि भाखड़ा विस्थापितों को शहर में लीज पर जमीन मिली है और लीज पर टैक्स लगाने का कोई औचित्य नहीं है।वहीं नगर परिषद का तर्क है कि शहर में गृहकर लगाने के बाद नगर परिषद की आय में बढ़ौत्तरी होगी और शहरवासियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उधर, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी के.एल. ठाकुर का कहना है कि इस माह के अंत तक सर्वे का कार्य पूरा हो जाएगा तथा मार्च माह में गृह कर वसूलना शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार ने गृहकर लगाने की हिदायत दी है। यदि गृहकर नहीं लगाया गया तो सरकार से मिलने वाली ग्रांट बंद हो जाएगी। 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!