हमीरपुर शहर बनेगा मॉडल सिटी, कचरा प्रबंधन में अन्य शहरों को देगा सीख

Edited By Vijay, Updated: 14 Jul, 2019 11:10 PM

city

हमीरपुर शहर जल्द ही कचरा प्रबंधन के आधार पर मॉडल सिटी बनने वाला है। प्रदेश भर से 6 शहरों को चुनकर उन्हें मॉडल सिटी बनाने के संदर्भ में सरकार की ओर से निर्णय लिया गया है, जिसमें हमीरपुर शहर का नाम भी शामिल है।

हमीरपुर: हमीरपुर शहर जल्द ही कचरा प्रबंधन के आधार पर मॉडल सिटी बनने वाला है। प्रदेश भर से 6 शहरों को चुनकर उन्हें मॉडल सिटी बनाने के संदर्भ में सरकार की ओर से निर्णय लिया गया है, जिसमें हमीरपुर शहर का नाम भी शामिल है। जानकारी के अनुसार ठोस कचरा प्रबंधन के काम के आधार पर हमीरपुर सहित शिमला, धर्मशाला, सुंदरनगर, नयना देवी और पांवटा साहिब शहर का नाम भी मॉडल सिटी बनाने की सूची में शामिल किया गया है। इन शहरों को मॉडल सिटी में तबदील करने के लिए 6 माह की अवधि का समय दिया गया है, जिसके तहत शहर भर में कूड़े की सही व्यवस्था करके उसके ठीक निदान के लिए कार्य कर हमीरपुर को मॉडल सिटी बनाया जाएगा। शहरों को मॉडल सिटी बनाने पर नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एन.जी.टी.) की नजर रहेगी जोकि इस पूरी प्रक्रिया के दौरान इन मॉडल शहरों पर नजर रखेगा।

मॉडल सिटी में ये होंगे काम

इस योजना के तहत शहर भर में डोर-टू-डोर योजना को लागू करना, गीले व सूखे कचरे को अलग-अलग एकत्रित करना, प्लास्टिक के कचरे को अलग से इकट्ठा कर सीमैंट कंपनी या लोक निर्माण विभाग को सौंपना और शहर को डंपर फ्री बनाना जैसे काम प्रमुखता से शहर में करने होंगे।

हमीरपुर को मॉडल सिटी बनान को नगर परिषद ने की तैयारी

हमीरपुर शहर को मॉडल सिटी बनाने के लिए नगर परिषद हमीरपुर ने अपनी तैयारी आरंभ कर दी है। इसके तहत नप ने शहर में डोर-टू-डोर कचरा इकट्ठा करना और गीला व सूखा कचरा अलग-अलग एकत्रित करने जैसे कार्य शुरू कर दिए हैं। इसके साथ ही शहर में ठोस कचरा निस्तारण, पॉलीथीन मुक्त, शहर को हरा-भरा बनाने और रात्रिकालीन शहर की सफाई करने का कार्य जोरों से चल रहा है। इसके तहत नप की ओर से मॉडल सिटी बनाने के अन्य कार्यों को भी तेजी से लागू किया जाएगा।

लोगों के सहयोग से लक्ष्य को पाना होगा आसान

नगर परिषद हमीरपुर के अतिरिक्त कार्यकारी अधिकारी सतीश ठाकुर ने बताया कि हमीरपुर शहर को मॉडल सिटी बनाने के लिए नगर परिषद की ओर से कार्रवाई शुरू कर दी गई है। लोगों के सहयोग से इस लक्ष्य को पाना आसान होगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!