मुख्यमंत्री राहत कोष ने बचाई महिला की जान, बेटियों बोली Thank You CM अंकल

Edited By Simpy Khanna, Updated: 26 Dec, 2019 12:30 PM

chief minister relief fund saves lives of women

मुख्यमंत्री राहत कोष से मिली वित्तीय मदद ने मंडी शहर की एक महिला को नया जीवनदान दिया है। पी.जी.आई. चंडीगढ़ में सोमवार देर रात तक महिला का ओपन हार्ट ऑपरेशन चला और मंगलवार सुबह उसके चेहरे पर जो मुस्कान थी उससे सिर्फ और सिर्फ मदद करने वालों के लिए...

मंडी (पुरुषोत्तम): मुख्यमंत्री राहत कोष से मिली वित्तीय मदद ने मंडी शहर की एक महिला को नया जीवनदान दिया है। पी.जी.आई. चंडीगढ़ में सोमवार देर रात तक महिला का ओपन हार्ट ऑपरेशन चला और मंगलवार सुबह उसके चेहरे पर जो मुस्कान थी उससे सिर्फ और सिर्फ मदद करने वालों के लिए दुआएं दिख रही थीं। मां के सफल आपरेशन का आंख खुलते ही मंगलवार सुबह समाचार दोनों बेटियों 12 साल की उज्ज्वल और 15 वर्षीय अन्नया खुशी के आंसू छलके और उनके मुंह से शब्द निकले 'थैंक्यू सी.एम. अंकल....आपने मेरी ममी को बचा लिया। अब पैसों के अभाव में अपनी मां के दिल के ऑपरेशन को लेकर चिंतित दोनों बेटियां मुयमंत्री जयराम ठाकुर से मिली सहायता राशि से हुए तुरंत इलाज के बाद काफी खुश हैं। 

मुख्यमंत्री राहत कोष के माध्यम से मिली 2.75 लाख रुपए की मदद से उनकी मां हेमा शर्मा की पी.जी.आई. चंडीगढ़ में सोमवार को सफल ओपन हार्ट सर्जरी हुई। अब वे रोग से पूरी तरह निजात पा चुकी हैं। बताते चलें कि मंडी शहर के महाजन बाजार की रहने वाली 39 वर्षीय हेमा शर्मा लंबे अरसे से हृदय वाल्व खराब होने के रोग से पीडि़त थीं। हेमा के पति मंडी में मनियारी की एक छोटी सी दुकान करते हैं, पर आमदन बस इतनी भर है कि किसी तरह घर का गुजर बसर चल जाता है। घर पर बूढ़े सास-ससुर की दवा दारू और दो बेटियों के पढ़ाई लिखाई के खर्च के आगे हेमा अपने ईलाज की बात को लंबे समय से टाल रही थीं।

 ऐसे में किसी ने सुझाया कि सी.एम. जयराम ठाकुर को पत्र लिखकर उनसे सहायता मांगें, सी.एम. इस बात की बड़ी फि क्र करते हैं कि काई भी व्यक्ति आर्थिक तंगी से ईलाज को मोहताज न हो। हेमा ने सी.एम. जयराम ठाकुर को पत्र लिखा, अपनी बीमारी के सारे दस्तावेजों की कॉपी और डॉक्टर द्वारा बताए गए ऑपरेशन पर आने वाले खर्चे का एस्टीमेट भी साथ लगा कर भेजा और उन्हें मुयमंत्री से जवाब में 2.75 लाख रुपए की स्वीकृति का पत्र मिला और कहा गया कि आप चंडीगढ़ जाएं और आपरेशन आपका हो जाएगा। 

ऑपरेशन के बाद होश में आते ही ये बोली हेमा 

मुख्यमंत्री से मिली मदद से बुधवार रात को पी.जी.आई. चंडीगढ़ में हेमा की ओपन हार्ट सर्जरी हुई। ऑपरेशन के बाद मंगलवार सुबह होश में आते ही हेमा के पहले शब्द थे 'मेरी ओर से सी.एम. साहब को धन्यवाद कहना, मैं सदा उनकी आभारी रहूंगी, उन्होंने अकेले मेरी जिंदगी ही नहीं बचाई, मेरी बेटियों का भविष्य...मेरे पूरे परिवार की खुशियां बचाई हैं...बहुत बहुत धन्यवाद मुयमंत्री जी।Ó हेमा के पिता ओत राम शर्मा ने भी मुयमंत्री राहत कोष को सराहा और आपरेशन करने वाले मंडी के ही डाक्टर विवेक का आभार जताया। 

आपका योगदान किसी को दे सकता है जीवनदान

मुख्यमंत्री राहत कोष बीमार, जरूरतमंद, असहाय लोगों के लिए वरदान सरीखा है। ऐसे व्यक्ति मुयमंत्री राहत कोष से मदद के लिए सीधे मुयमंत्री के नाम प्रार्थना पत्र दे सकते हैं। लोगों द्वारा मुयमंत्री राहत कोष में दिया गया अंशदान जरूरतमंद लोगों के काम आता है। मुयमंत्री राहत कोष में योगदान करने के लिए मुयमंत्री सेवा संकल्प हैल्पलाईन 1100 पर फोन या ऑन लाईन डोनेशन के लिए वेबसाईट पर संपर्क किया जा सकता है।

क्या है ओपन हार्ट सर्जरी

ओपन हार्ट सर्जरी से तात्पर्य ऐसी सर्जरी है, जिसमें छाती को सर्जिकल तरीके से खोला जाता है और सर्जरी को ह्रदय की मांसपेशियों, रक्त वाहक वाल्व या धमनियों इत्यादि पर किया जाता है। यह ऐसी ह्रदय सर्जरी है जिसे ह्रदय संबंधी समस्याओं जैसे दिल का दौरा, कोरोनरी आर्टरी डिजीज इत्यादि को ठीक करने के लिए किया जाता है। ओपन हार्ट सर्जरी दिल के रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है। आज के तनावपूर्ण दौर में ह्रदय रोग काफी फैल रहे हैं, ये युवा से लेकर बुर्जुगों में भी देखने को मिलते हैं। यदि इनका सही समय पर इलाज न कराया जाए तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। हेमा की भी दस वर्ष पूर्व इस रोग की शिकायत हुई थी और अब मैकेनिक्ल वाल्व के सहारे वो लंबा जीवन जी सकती है। हालांकि ओपन हार्ट सर्जरी को बहुत सारे लोगों द्वारा अपनाया जा रहा है इसके बावजूद कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इस सर्जरी की संपूर्ण जानकारी न होने के कारण इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!