मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत सुंदरनगर में बांटे गए 5014 गैस कनेक्शन

Edited By kirti, Updated: 07 Dec, 2019 05:41 PM

chief minister housewife facility scheme

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना पर असंगठित कामगारों व श्रमिकों के लिए शनिवार को सुंदरनगर के जवाहर पार्क में जागरूकता शिविर तथा निशुल्क गैस कनेक्शन वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिविर में सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक राकेश जंवाल...

सुंदरनगर (नितेश सैनी) : प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना पर असंगठित कामगारों व श्रमिकों के लिए शनिवार को सुंदरनगर के जवाहर पार्क में जागरूकता शिविर तथा निशुल्क गैस कनेक्शन वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिविर में सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक राकेश जंवाल मुख्यातिथि के रूप में मौजूद रहे। इस अवसर पर राकेश जंवाल ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना माताओं व बजुर्गों के लिए बुढ़ापे का सहारा बन रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए 3 हजार रुपए मासिक पेंशन का प्रावधान किया है। यह योजना स्वैच्छिक व अंशदान पर आधारित योजना है और इस योजना के तहत कामगार को हर महीने न्यूनतम 55 रुपए की राशि निवेश करनी होगी और 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर उन्हें हर महीने कम से कम 3 हजार रुपए आजीवन पेंशन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे उनका बुढ़ापा आसानी से गुजर-बसर जाएगा और उनकी मृत्यु के उपरांत पत्नी को आधी पेंशन 1500 रुपए आजीवन पारिवारिक पेंशन के तौर पर मिलती रहेगी।

यह होंगे लाभान्वित

राकेश जंवाल ने कहा कि इस योजना में कामगार जितना योगदान करेगा, सरकार भी कामगार के अकाउंट में उतना ही योगदान करती है। उन्होंने कहा कि योजना में घरेलू कामगार, बोझा उठाने वाले, भट्टे पर काम करने वाले, मोची, कचरा उठाने वाले, धोबी, फेरी वाले, कृषक कामगार, भवन एवं निर्माण, हस्त कला, चर्म, ऑडियो व वीडियो कार्य, मिड डे मील कार्यकर्ता, स्वयं रोजगार एवं मनरेगा व समान अन्य व्यवसाय करने वाले लोग लाभान्वित होंगे । उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिक आधार कार्ड, बचत बैंक खाता, जन धन खाता और मोबाईल नम्बर के साथ लोक मित्र केन्द्र में निशुल्क पंजीकरण करवा सकते हैं। लाभार्थी की आयु 18 से 40 वर्ष के मध्य और मासिक आय 15 हजार रुपए से कम होनी चाहिए।

छोटे कारेबारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना

राकेश जंवाल ने कहा कि छोटे कारेबारी व स्वरोजगार में लगे लोग भी राष्ट्रीय पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी छोटे कारोबारियों और स्वरोजगार के साथ-साथ खुदरा व्यापारी जो जीएसटी में पंजीकृत हैं और जिनका वार्षिक टर्नओवर डेढ़ करोड़ रुपए से कम है, उन्हें 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार रुपए प्रतिमाह आजीवन पेंशन का लाभ मिलेगा।

सुंदरनगर उपमंडल में बांटे सबसे अधिक निशुल्क गैस क्नेक्शन

विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हर घर को धुआं रहित बनाने का प्रण लिया है, जिसके लिए उन्होंने प्रदेश में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ की। इस योजना के तहत सुंदरनगर उपमंडल में अब तक 5014 निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए जा चुके हैं और वर्तमान में भी निशुल्क गैस कनेक्शन वितरण के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि अब तक प्रदेश के सुंदरनगर उपमंडल के अंतर्गत सबसे अधिक निशुल्क गैस क्नेक्शन बांटे जा चुके हैं। उन्होंने पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि उनकी पंचायतों में मनरेगा के तहत कार्य कर रहे लोगों का पंजीकरण श्रम कल्याण बोर्ड में करवाना सुनिश्चित करें,जिससे सभी कामगारों को लाभ मिल सके।

कार्यक्रम में बांटे 292 निशुल्क गैस कनेक्शन

राकेश जम्वाल ने श्रम विभाग एवं खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में नगर परिषद क्षेत्र तथा आसपास की 11 पंचायत क्षेत्र के लोगों को 292 निशुल्क गैस कनेक्शन भी वितरित किए। इस कार्यक्रम में जिला श्रम अधिकारी पी.सी. ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना, व्यपारियों व स्वरोजगारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना तथा हिमाचल प्रदेश श्रमिक कल्याण बोर्ड द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। वहीं खाद्य आपूर्ति निरीक्षक राम स्वरूप ने भी हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना की जानकारी दी।

 

 

 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!