चंबा के 3 लाख 75 हजार के मतदाता दो सांसदों का करेंगे चुनाव

Edited By kirti, Updated: 23 Apr, 2019 10:51 AM

chamba voters will get close to 3 lakh 75 thousand voters

चंबा जिले के दायरे में आने वाले जनजातीय उपमंडल पांगी में लोकसभा संसदीय क्षेत्र मंडी के लिए मतदान प्रक्रिया को सफलतापूर्वक अंजाम देने के लिए हवाई मार्ग से ईवीएम मशीन को पहुंचाया जाएगा। इसके साथ ही पांगी को शेष विश्व से जोड़ने वाले सड़क मार्गो के बर्फ...

चंबा(विनोद) : चंबा जिले के दायरे में आने वाले जनजातीय उपमंडल पांगी में लोकसभा संसदीय क्षेत्र मंडी के लिए मतदान प्रक्रिया को सफलतापूर्वक अंजाम देने के लिए हवाई मार्ग से ईवीएम मशीन को पहुंचाया जाएगा। इसके साथ ही पांगी को शेष विश्व से जोड़ने वाले सड़क मार्गो के बर्फ में दबे होने के चलते पानी के लोग जिला मुख्यालय में फंसे हुए हैं। इसलिए उन मतदाताओं को भी पांगी पहुंचाने के लिए जिला निर्वाचन विभाग ने चंबा-पांगी के बीच लगातार हवाई उड़ानों को करवाने के लिए जी.ए.डी. विभाग को लिखा है।

जिला चंबा प्रदेश का एकमात्र ऐसा जिला है जोकि प्रदेश के चार संसदीय क्षेत्र में से दो सस्ते क्षेत्रों के प्रत्याशियों का चुनाव करने में अपनी अहम भूमिका निभाता है। पांच विधानसभा क्षेत्र वाले चंबा जिला के चार विधानसभा क्षेत्र चंबा चुराह, भरमौर तथा भटियात कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र के दायरे में आते हैं तो वही जिला का जनजातियों विधानसभा क्षेत्र भरमौर-पांगी मंडी संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है। ऐसे में जिला चंबा के करीब तीन लाख 75 हजार मतदाता प्रदेश के दोस्त सांसदों को चुनने में अपनी महत्वपूर्ण सहभागिता दर्ज करवाएंगे। लोकसभा चुनाव के दौरान रिकॉर्ड मतदान प्रतिशत दर्ज हो इस बात को सुनिश्चित बनाने के लिए जिला निर्वाचन विभाग द्वारा जगह-जगह पर स्वीप कार्यक्रम के तहत लोगों को मतदान के प्रति जागरुक किया जा रहा है।

इसी कड़ी के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी चंबा हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में एक जागरुकता कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें ईवीएम व वीवीपैट मशीन की कार्य विधि के बारे में जानकारी दी गई। जिला निर्वाचन अधिकारी हरिकेश मीणा ने कहा कि कोई भी मतदाता किसी भी वजह से अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित ना रह जाए इस बात को सुनिश्चित बनाने में जिला निर्वाचन विभाग व जिला प्रशासन पूरी तरह से जुटा हुआ है। उन्होनें कहा कि इसी के चलते दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। यहां तक कि पहली बार नेत्र ही मतदाता ब्रेन लिपि के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इस कार्य के लिए एक संस्था का सहयोग लिया जा रहा है और ऐसे मतदाताओं को मतदान करने की विधि बारे जानकारी दी जा रही है।

 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!