कुर्सी संभालने के बाद बजट की तैयारी में जुटी सरकार

Edited By Punjab Kesari, Updated: 05 Jan, 2018 10:54 AM

chair handle after budget preparation in joined government

कुर्सी संभालने के बाद नए साल के पहले सप्ताह में ही राज्य सरकार बजट की तैयारी में जुट गई है। इसके तहत वर्ष, 2018-19 के बजट के लिए वित्त विभाग की तरफ से सुझावों को आमंत्रित किया गया है। इन सुझावों को 10 फरवरी तक वित्त विभाग के वैब पोर्टल, ई-मेल और...

शिमला: कुर्सी संभालने के बाद नए साल के पहले सप्ताह में ही राज्य सरकार बजट की तैयारी में जुट गई है। इसके तहत वर्ष, 2018-19 के बजट के लिए वित्त विभाग की तरफ से सुझावों को आमंत्रित किया गया है। इन सुझावों को 10 फरवरी तक वित्त विभाग के वैब पोर्टल, ई-मेल और पत्र के माध्यम से दिया जा सकता है। सरकार को उम्मीद है कि बजट को और अधिक लोक केंद्रित व सहभागी बनाने के लिए समाज के विभिन्न हितधारकों विशेषकर आम जनमानस, उद्योगों, व्यापारियों तथा कृषक संगठनों से सुझाव मिलेंगे। इन सुझावों के आधार पर सरकार अपनी नीतियों को तैयार करेगी। 


मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जिनके पास वित्त विभाग भी है, उनकी तरफ से शीतकालीन सत्र के बाद विधानसभा के बजट सत्र में आम बजट पेश किया जाना है। उनका यह पहला बजट होगा, जिसमें भाजपा की तरफ से चुनाव के समय पेश किए विजन डॉक्यूमैंट और केंद्र प्रायोजित योजनाओं की झलक देखने को मिल सकती है। सरकार की तरफ से बजट के लिए सुझाव आमंत्रित करने के अलावा बजट को तैयार करने से पहले विभागीय स्तर पर समीक्षा भी की जाएगी। इसके तहत यह देखा जाएगा कि पूर्व में आबंटित बजट पर कितना अमल हुआ और भविष्य में इसमें क्या सुधार किया जा सकता है। इसी तरह विभागीय स्तर पर जहां कमी रही है, उसको दुरुस्त करने का सरकार द्वारा प्रयास किया जाएगा। सरकारी स्तर पर सभी विभागों को इस तरह की समीक्षा करने को कहा गया है तथा आगामी बजट में उनकी तरफ से क्या अपेक्षा है, इस संदर्भ में भी सुझाव लिए जाएंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!