पीटीए, पैट और पैरा टीचर्स को नियमितीकरण का तोहफा, शिक्षा विभाग में भरे जाएंगे 500 पद

Edited By Vijay, Updated: 25 Jun, 2020 07:33 PM

cabinet meeting in shimla

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। बैठक में सरकार ने 9,897 अस्थायी शिक्षकों को नियमित करने का फैसला लिया है। इसमें 6500 पीटीए, 3300 पैट और 97 पैरा शिक्षक शामिल हैं।...

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। बैठक में सरकार ने 9,897 अस्थायी शिक्षकों को नियमित करने का फैसला लिया है। इसमें 6500 पीटीए, 3300 पैट और 97 पैरा शिक्षक शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट ने बीते दिनों ही पीटीए, पैट और पैरा शिक्षकों के हक में फैसला सुनाया था। वहीं पिछले कल शिमला में पीटीए संघ का एक प्रतिनिधिमंडल सीएम जयराम ठाकुर से भी मिला था, जिसके चलते सरकार अब इन्हें बड़ा तोहफा दिया है। वहीं शिक्षा विभाग में जूनियर ऑफिस असिस्टैंट (जेओए) के 500 पद भरने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा बैठक में केंद्र से मिले आर्थिक पैकेज को लेकर व बसों में सीटिंग कैपेस्टी बढ़ाने लेकर प्रस्तुति दी गई।

राज्य मानवाधिकार आयोग में भरे जाएंगे विभिन्न श्रेणियों के 42 पद

मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश राज्य मानवाधिकार आयोग में विभिन्न श्रेणियों के 42 पदों को बनाने और भरने की मंजूरी दी गई है। वहीं राज्य में मादक पदार्थों की तस्करी और नशीली दवाओं के दुरुपयोग से निपटने के लिए आबकारी और कराधान विभाग के तहत हिमाचल प्रदेश नशा निवारण बोर्ड के संयोजक-सह-सलाहकार का एक पद बनाने के लिए सहमति दी। मंत्रिमंडल ने अपने सुचारू कामकाज के लिए मंडी जिला के सरकाघाट में अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश कोर्ट से जुड़े अभियोजन विभाग के नए बनाए गए कार्यालय में विभिन्न श्रेणियों के 4 पदों को सृजित करने और भरने का फैसला किया।

सेब का समर्थन मूल्य बढ़ा

मंत्रिमंडल ने बाजार हस्तक्षेप योजना (एमआईएस) के तहत वर्ष 2020 के लिए सेब के समर्थन मूल्य को 50 पैसे बढ़ाकर 8 से 8.50 प्रति किलो करने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत 20 जुलाई से 15 नवम्बर, 2020 तक लगभग 1.50 लाख मीट्रिक टन सेब की खरीद की जाएगी, जिसके लिए सेब उत्पादकों की मांगों के अनुसार राज्य के विभिन्न हिस्सों में 283 खरीद केंद्र खोले जाएंगे। मंत्रिमंडल ने युद्ध जागीर की पुरस्कार राशि को मौजूदा 5000 रुपए से बढ़ाने का निर्णय लिया है। युद्ध के दिग्गजों के परिवारों अब प्रति वर्ष 7000 रुपए प्रदान किए जाएंगे।

चम्बा की लेच पंचायत में खुली पीएचसी, भरे जाएंगे 3 पद

मंत्रिमंडल ने विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों के सृजन के साथ ही जिला चम्बा में ग्राम पंचायत लेच में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की अपनी स्वीकृति दी। लोगों को बेहतर हृदय देखभाल सुविधा प्रदान करने के लिए डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय मेडिकल कॉलेज, टांडा में सीटीवीएस विभाग में 2 पदों को सृजित करने और भरने का भी निर्णय लिया। जिला ऊना में डेरा बाबा रूद्रू (बसल) में लोक निर्माण विभाग के नए खुले सब डिवीजन में विभिन्न श्रेणियों के 5 पदों के सृजन और भरने के लिए स्वीकृति दी।

एंटी हेल नैट के स्ट्रक्चर को 50 फीसदी सबसिडी

मंत्रिमंडल ने किसानों को एंटी हेल नैट के स्ट्रक्चर के लिए भी 50 फीसदी सबसिडी प्रदान करने का निर्णय लिया है। एंटी हेल नैट पर पहले ही 80 फीसदी सबसिडी मिलती है। मंत्रिमंडल ने सुगंधित पौधों की खेती को बढ़ावा देने और राज्य सरकार द्वारा सुगंधित पौधों की खेती करने वाले किसानों की आय को दोगुना करने के लिए शुरू की गई नई योजना महक के तहत उनके प्रसंस्करण के लिए सहायता प्रदान करने के लिए दिशानिर्देशों को अपनी मंजूरी दे दी।

साेलन और रामपुर में स्तराेन्नत हाेंगे 2 स्कूल

मंत्रिमंडल ने सोलन जिला के गवर्नमेंट मिडिल स्कूल भूड्ड को गवर्नमेंट हाई स्कूल और गवर्नमेंट हाई स्कूल रामपुर को गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में परिवर्तित करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 10 पदों को भरने और उसकी स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने मंडी जिले में परियोजना कार्यान्वयन इकाई सब डिवीजन धनोटू को विभिन्न श्रेणियों के चार पदों के सृजन के साथ लोक निर्माण विभाग (भवन और सड़क) के उप प्रभाग में परिवर्तित करने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने ऊना जिले के हरोली विधानसभा क्षेत्र में केलुआ में प्राथमिक विद्यालय खोलने का भी निर्णय लिया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!