Cabinet Meeting : आबकारी नीति में बदलाव की तैयारी, 2019-20 के अनुपूरक बजट को मंजूरी

Edited By Vijay, Updated: 25 Feb, 2020 08:46 PM

cabinet meeting in shimla

सस्ती शराब पर बवाल के बीच सरकार आबकारी नीति में कुछ संशोधन करने पर विचार कर रही है। इसके तहत शराब की कीमतों को कम करने और ठेकों को रात 2 बजे तक खुले रखने के फैसले पर पुनर्विचार किया जाएगा। इसके लिए मंत्रिमंडल में दोबारा से आबकारी नीति पर चर्चा होगी।...

शिमला (ब्यूराे): सस्ती शराब पर बवाल के बीच सरकार आबकारी नीति में कुछ संशोधन करने पर विचार कर रही है। इसके तहत शराब की कीमतों को कम करने और ठेकों को रात 2 बजे तक खुले रखने के फैसले पर पुनर्विचार किया जाएगा। इसके लिए मंत्रिमंडल में दोबारा से आबकारी नीति पर चर्चा होगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई मंत्रिमंडल बैठक में यह निर्णय लिया गया। सूत्रों के अनुसार बैठक में वित्तीय वर्ष 2019-20 के अनुपूरक बजट को भी स्वीकृति प्रदान की गई। मुख्यमंत्री की तरफ से इन अनुपूरक अनुदान मांगों को बुधवार को सदन में प्रस्तुत किया जाएगा।

बीडीओ के 6 और एपीआरओ के भरे जाएंगे 3 पद

बैठक में बीडीओ के 6 और एपीआरओ के 3 पदों को भरने का निर्णय भी लिया गया। इसके अलावा जिला स्तर पर युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारियों के 6 पदों को भरने की भी मंजूरी प्रदान कर दी गई है, साथ ही जलशक्ति विभाग के 4 डिवीजन खोलने की भी स्वीकृति प्रदान की गई, जिन्हें उदयपुर और डल्हौजी में खोला जाएगा।

पंचायत चौकीदारों को नियमित करने की नीति निरस्त

बैठक में पंचायत चौकीदारों को नियमित करने के लिए लाई गई नीति को निरस्त कर दिया गया, जिसे नए सिरे से तैयार किया जाएगा। इसी तरह आयुर्वेद विभाग में चुतर्थ श्रेणी के पार्ट टाइम कर्मचारियों को नियमित किए जाने के लिए नीति तैयार करने को कहा गया है, जिससे करीब 181 कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। सूत्रों के अनुसार राजगढ़ में आईटीआई खोलने पर भी चर्चा हुई। बैठक में सेना में परमवीर चक्र और अशोक चक्र विजेताओं की मूर्ति लगाने के प्रस्ताव को टाल दिया गया है। बैठक में विधानसभा के दौरान लाए जाने वाले अन्य संशोधनों पर भी चर्चा हुई।

तिब्बतियों को बसाएगी सरकार

सूत्रों के अनुसार संजौली में तिब्बतियों के कब्जों को हटाकर सरकार उन्हें मैहली में बसाया जाएगा। इसके लिए उन्हें घर की सुविधा प्रदान की जाएगी। यह मामला लंबे समय से विचाराधीन था। इन परिवारों की संख्या 50 से अधिक है।

जीएम संभालेंगे नर्सरी मैनेजमैंट सोसायटी का कार्यभार

सूत्रों के अनुसार बागवानी विभाग के नर्सरी मैनेजमैंट सोसायटी का कार्यभार अब एमडी की बजाय जीएम देखेंगे। सोसायटी को चलाने के लिए अभी निदेशक स्तर का अधिकारी विभाग के पास नहीं है।

विपिन परमार को मंत्रिमंडल की विदाई

विधानसभा अध्यक्ष बनने जा रहे विपिन सिंह परमार को मंत्रिमंडल ने मंगलवार को विदाई दी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शॉल और टोपी पहनाकर उनका सम्मान किया तथा नई पारी के लिए उनको शुभकामनाएं दी।  

 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!